आंखों की पलक पर होने वाले संक्रमण बिलनी या गुहेरी को ठीक करने के लिए अपनाएं ये उपाय

Remedies For Hordeolum: जब आंखों की तेल ग्रंथियां या रोम कूप मृत त्वचा या धूल-गंदगी की वजह बंद हो जाते हैं, तो बैक्टीरिया उसमें भीतर फंसे रह जाते हैं और संक्रमण की वजह बन सकते हैं. इस संक्रमित ग्रंथि को ही बिलनी या गुहेरी कहते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 24 mins

बिलनी या गुहेरी, आंखों की पलक पर होने वाला एक इंफेक्शन है जिसकी वजह से पलक पर ऊपर या नीचे के एक नर्म, लाल उभार जैसा हो जाता, जैसे कोई फुंसी या घाव हो. बिलनी या गुहेरी को स्टाई या होर्डियोलम भी कहते हैं. बिलनी बैक्टीरिया की वजह से पलक के भीतर मौजूद छोटी-छोटी तेल ग्रंथियों में से किसी ग्रंथि में हो सकती है. जब आंखों की तेल ग्रंथियां या रोम कूप मृत त्वचा या धूल-गंदगी की वजह बंद हो जाते हैं, तो बैक्टीरिया उसमें भीतर फंसे रह जाते हैं और संक्रमण की वजह बन सकते हैं. इस संक्रमित ग्रंथि को ही बिलनी या गुहेरी कहते हैं.


आंखों में बिलनी के लक्षण

  • आंखें लाल हो जाना
  • दर्द और सूजन
  • आंसू आना
  • खुजली होना


Multiple Sclerosis: क्या आप जानते हैं मल्टीपल स्केलेरोसिस के बारे में ये 7 बातें? आज ही जान लें

गुहेरी या बिलनी के लिए घरेलू उपचार-

1. अरंडी का तेल
अरंडी का तेल के उपयोग से बिलनी के जल्द ठीक होने की संभावना रहती है. सबसे पहले आप अपनी आंखों को अच्छी तरह से धो लें और गर्म पानी में कॉटन को भिगो कर सिकाई करें. इसके कुछ समय बार आप अरंडी के तेल की कुछ बूंदे बिलनी पर लगाएं, आप राहत महसूस कर सकते हैं.  

Advertisement

How to Stop Period Leaking at Night: पीरियड्स के दौरान रात में बढ़ जाता है फ्लो, जानें क्‍या करें कि दाग न लगे

2. चंदन
चंदन की तासीर ठंडी मानी जाती है, ये आंखों को भी ठंडक देता है. गुहेरी हो तो चंदन की लकड़ी को साफ पत्थर पर घिसकर इसका गाढ़ा लेप तैयार कर लें और इसे गुहेरी पर लगा लें. इससे आपको परेशान कर रही गुहेरी खत्म हो सकती है. 

3. हल्दी
पानी गर्म कर लें और उसमें थोड़ी-सी हल्दी मिला लें. अब इस पानी में सूती कपड़ा भिगोकर आंखों की सिकाई करें. दिन में तीन से चार बार ऐसा करने से आराम मिल सकता है. 

4. बादाम तेल
बादाम का तेल गुहेरी या बिलनी पर लगाने से ये ठीक हो जाती है. बादाम रात भर दूध में भिगो कर रखें, इसके बाद सुबह इस भीगे हुए बादाम को घिस कर इसका लेप तैयार करें और इसे गुहेरी पर लगाएं. बादाम का तेल उपलब्ध हो तो इसे सीधे आंखों पर लगा सकते हैं, इससे गुहेरी तो ठीक होगी ही, आंखों की रोशनी भी बढ़ेगी. 

Advertisement

Pulses For Weight Gain: पोषण के साथ वजन को भी बढ़ाने में मददगार हैं ये दालें, आज से ही डाइट में करें शामिल

5. गर्म पानी का सेंक
गुहेरी होने पर सबसे पहले आप इसकी गर्म पानी से सिकाई करें. इससे आपको दर्द में आराम मिलेगा और सूजन भी कम होगा. सिकाई के लिए सूती कपड़े का ही इस्तेमाल करें.

Advertisement

Pneumonia: Symptoms, Causes | What To Eat In Pneumonia: ये चीजें नहीं होने देंगी निमोनिया!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Samarth: NDTV के साथ साझेदारी में समर्थ के एक साल का जश्न मनाया जा रहा है