हिना खान दे रहीं हिम्मत और हौंसले की मिसाल, खुद के बालों से बनवा रहीं विग, मां का फूटा दर्द...

कैंसर से जूझ रही हिना खान ने इस्टाग्राम पर बाल कटवाने का एक वीडियो शेयर किया है, जिसके कैप्शन में उन्होंने बाल कटवाने का दर्द बयां किया...

Advertisement
Read Time: 6 mins

हिना खान भारतीय टेलीविजन की मशहूर अभिनेत्री हैं, जिन्होंने अपने अभिनय से तो लाखों लोगों का दिल जीता ही है, लेकिन अब वे अपनी जिंदगी के सबसे कठिन दौर में भी साहस और हिम्मत का परिचय दे रही हैं. हिना की कैंसर से जंग एक ऐसी कहानी है जो हर किसी के लिए प्रेरणादायक है. हिना खान की कैंसर से लड़ाई की शुरुआत तब हुई जब उन्हें अपने ब्रेस्ट कैंसर के बारे में पता चला. यह खबर सुनते ही हिना और उनके परिवार के लिए यह एक बहुत बड़ा झटका था, लेकिन हिना ने हिम्मत नहीं हारी और अपने इलाज की प्रक्रिया को बड़ी सकारात्मकता और एनर्जी के साथ शुरू किया.

यह भी पढ़ें: सुबह शाम पी लीजिए इस मसाले का पानी, नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल पिघलकर निकलेगा बाहर, रगों में दौड़ेगा खून

हिना खान में इंस्टाग्राम पर शेयर की मार्मिक पोस्ट:

हिना खान ने कैप्शन में लिखा "आप कश्मीरी में मेरी मां की विलाप भरी आवाज सुन सकते हैं (मुझे आशीर्वाद देते हुए) क्योंकि वह खुद को कुछ ऐसा देखने के लिए तैयार कर रही थी जिसकी उसने कभी कल्पना भी नहीं की थी. हम सभी के पास दिल तोड़ने वाली भावनाओं को संभालने के लिए समान साधन नहीं होते.

Advertisement

सभी खूबसूरत लोगों के लिए, खासकर महिलाओं के लिए जो इसी लड़ाई से जूझ रही हैं, मैं जानती हूं कि यह कठिन है, मैं जानती हूं कि हममें से ज्यादातर के लिए हमारे बाल ही वो मुकुट हैं जिसे हम कभी नहीं उतारते, लेकिन क्या होगा अगर आप इतनी कठिन लड़ाई का सामना कर रहे हैं कि आपको अपने बाल खोने पड़ें - अपना गौरव, अपना मुकुट? अगर आप जीतना चाहते हैं तो आपको कुछ कठिन निर्णय लेने होंगे."

Advertisement

और मैंने जीतना चुना...

मैंने इस लड़ाई को जीतने के लिए खुद को हर संभव मौका देने का फैसला किया है. मैंने अपने खूबसूरत बालों को गिरने से पहले ही छोड़ देने का फैसला किया. मैं हफ्तों तक इस मानसिक टूटन को सहना नहीं चाहती थी. इसलिए, मैंने अपना मुकुट छोड़ने का फैसला किया क्योंकि मुझे एहसास हुआ कि मेरा असली मुकुट मेरा साहस, मेरी ताकत और खुद के लिए मेरा प्यार है, और हां.. मैंने इस स्टेज के लिए एक अच्छा विग बनाने के लिए अपने बालों का उपयोग करने का फैसला किया है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: सुबह मोरिंगा की पत्तियां चबाने के बाद शरीर में दिखेगा ये चमत्कारिक बदलाव? इन दिक्कतों से परेशान लोगों को मिलेगी राहत

Advertisement

बाल वापस उग आएंगे, भौहें वापस आ जाएंगी, निशान फीके पड़ जाएंगे, लेकिन आत्मा पूरी बनी रहनी चाहिए.

मैं अपनी कहानी, अपनी यात्रा को रिकॉर्ड कर रही हूं, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि खुद को अपनाने के मेरे प्रयास हर किसी तक पहुंचें. अगर मेरी कहानी किसी के लिए इस दिल को छू लेने वाले लेकिन कष्टदायक अनुभव के एक दिन को भी बेहतर बना सकती है, तो यह इसके लायक है.

साथ ही यह दिन मेरी उम्मीदों के मुताबिक नहीं गुजर सकता था, उन लोगों की मौजूदगी के बिना जिन्होंने हर मुश्किल समय में मेरा साथ देने का संकल्प लिया है.. मेरे लोग @rockyj1 मां @heenaladjoshi @manaanmeer @sachinmakeupartist1

और @dwyessh_hairwizard को बहुत-बहुत धन्यवाद, जो अपने सैलून में व्यस्त दिन के बाद सांताक्रूज से आकर इसे आरामदायक बनाने के लिए आए.. हेयरकट बहुत पसंद आया Dwyessh धन्यवाद और आई लव यू.

भगवान हमारे दर्द को कम करें और हमें विजयी होने की शक्ति दें. कृपया मेरे लिए प्रार्थना करें.

यह भी पढ़ें: इन 5 लोगों को तो बिल्कुल नहीं खानी चाहिए तोरई की सब्जी, जानें क्या होते हैं नुकसान

हिना खान दे रही कैंसर रोगियों को पॉजिटिविटी और स्ट्रेंथ:

कैंसर, एक ऐसा शब्द है जो सुनते ही दिल में डर और चिंता की लहर पैदा कर देता है, लेकिन इसी भय और निराशा के बीच कुछ कहानियां ऐसी होती हैं जो हमें उम्मीद और शक्ति का अनुभव कराती हैं. कैंसर से हिना खान भी एख योद्धा की तरह लड़ रही हैं, जिसका सबूत उनकी इस्टाग्राम पोस्ट हैं. 

कैंसर का इलाज आसान नहीं होता. कीमोथेरेपी, रेडियोथेरेपी और सर्जरी जैसी प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है. हिना ने इन सभी चुनौतियों का सामना बहादुरी से कर रही हैं. कीमोथेरेपी के दौरान उनके बाल झड़ने लगे, जो उनके लिए एक भावनात्मक रूप से चुनौतीपूर्ण समय है, लेकिन वे कभी हार न मानने वाली यौद्धा हैं उनका मनोबल ऊंचा है.

मानसिक और भावनात्मक रूप से मजबूती की मिसाल हैं हिना खान: 

इस कठिन समय में हिना के परिवार और दोस्तों ने उन्हें भरपूर समर्थन दिया, लेकिन उनके माता-पिता, भाई-बहन और दोस्तों ने हर कदम पर उनका साथ दिया. इस सहयोग ने हिना को मानसिक और भावनात्मक रूप से मजबूत बनाए रखा है.

यह भी पढ़ें: शरीर में यूरिक एसिड की हो गई है अति, तो बनाएं इस चीज की चटनी और रोज खाएं, सारा एसिड निचोड़कर फेंकेगी बाहर?

हिना खान ने अपनी कैंसर से जंग को केवल अपनी निजी लड़ाई तक सीमित नहीं रखा. उन्होंने सोशल मीडिया पर भी अपने अनुभवों को शेयर किया और कैंसर के प्रति जागरूकता फैलाने का काम किया. हिना ने अपने फैंस और फॉलोअर्स को प्रेरित किया कि वे रेगुलर जांच कराएं और हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाएं. साथ ही उन्होंने ब्रेस्ट कैंसर से लड़ रही महिलाओं को भी हौसला और प्रेरणा दी की कैंसर से लड़ा जा सकता है.

हिना खान की कैंसर से जंग हमें यह सिखाती है कि जीवन में कितनी भी बड़ी मुश्किलें क्यों न आएं, अगर हमारे पास हिम्मत और हौंसला है, तो हम हर कठिनाई को पार कर सकते हैं. हिना की यह कहानी हर किसी के लिए एक प्रेरणा है, जो हमें यह याद दिलाती है कि कभी हार नहीं माननी चाहिए और हमेशा सकारात्मक दृष्टिकोण रखना चाहिए.

Breast Cancer की Stage Three से जूझ रहीं Hina Khan, | ब्रेस्ट कैंसर का इलाज | Symptoms | Treatment

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
NDTV Auto Show: Kia Carnival और Kia EV9 हुई Launch, दोनों में से बेहतर कौन | NDTV India