शरीर के यूरिक एसिड को घटाने के लिए केवल 15 दिन पिएं इन चीजों का जूस, हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी दिक्कत

High Uric acid: बॉडी में यूरिक एसिड को कंट्रोल करके जोड़ों की सूजन और पैरों की जलन को कम किया जा सकता है. यहां कुछ चीजों के बारे में बताया गया है जिनका जूस पीकर अपने हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Uric acid level: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए कुछ फलों का जूस बेहद फायदेमंद होता है.

Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड तब बढ़ जाता है जब हम प्रोटीन या प्यूरीन वाले फूड्स का ज्यादा मात्रा में सेवन करने लगते हैं. हालांकि यूरिक एसिड को फिल्टर करने का काम किडनियों का होता है, लेकिन जब शरीर में बहुत ज्यादा मात्रा में यूरिक एसिड बनने लगता है तो किडनियां इसे फिल्टर नहीं कर पाती और हाई यूरिक एसिड लेवल कई अन्य अंगों को इफेक्ट करने लगता है. खून में यह यूरिक एसिड शरीर के जोड़ों में जमा हो जाता है. ज्यादातर उंगलियों के जोड़ों जैसे पैर की उंगलियों, टखने, घुटने, कलाई, कोहनी में. इस स्थिति को गाउट के नाम से जाना जाता है. ऐसे में  जहां यूरिक एसिड जमा होता है वहां बहुत ज्यादा दर्द, लालिमा और सूजन होने लगती है. यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए डाइट में बदलाव करना सबसे अच्छा है. कुछ जूस हैं जो हाई यूरिक एसिड लेवल को घटाने में मददगार साबित हो सकते हैं. यहां जानिए किन चीजों के जूस को डाइट में शामिल करना चाहिए.

हाई यूरिक एसिड को घटाने के लिए रस | juice to reduce high uric acid 

1. अदरक का रस

अदरक के कुछ टुकड़े कद्दूकस करके उबाल लें. इसे ठंडा होने दें और पी लें. इसका स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें थोड़ा सा शहद भी मिला सकते हैं. इससे जोड़ों के दर्द और सूजन से राहत मिलती है, जहां यूरिक एसिड जमा होता है.

2. चेरी का जूस

अध्ययनों से पता चला है कि चेरी यूरिक एसिड लेवल को कम करने में बहुत प्रभावी है. यूरिक एसिड के कारण होने वाले दर्द और सूजन को रोकने के लिए चेरी का जूस बनाकर दिन में दो बार पिएं.

Advertisement

जड़ से सफेद हो गए हैं बाल, तो हफ्ते में 3 दिन लगाएं इस चीज का रस, 15 दिनों में काले होने लगेंगे सफेद बाल

Advertisement

3. हल्दी और अनानास ड्रिंक

आधे कटे अनानास का जूस बनाएं और इसमें 2 चम्मच पिसी हुई हल्दी और 3 चम्मच पिसी हुई अदरक मिलाएं. यूरिक एसिड के कारण होने वाले दर्द और सूजन से राहत पाने के लिए रोजाना रात को सोते समय यह जूस पिएं.

Advertisement

4. अनानास का रस

अनानास का जूस शरीर से अतिरिक्त यूरिक एसिड को बाहर निकालता है, क्योंकि इसमें ब्रोमेलैन नामक एंजाइम होता है. यह जूस यूरिक एसिड जमा होने के कारण जोड़ों के दर्द और सूजन से राहत देता है. अनानास में मौजूद एंजाइम यूरिक एसिड को घोलते हैं और मूत्र के माध्यम से शरीर से बाहर निकाल देते हैं.

Advertisement

चेहरे पर 7 दिन लगा लें ये 5 चीजें, 10 दिनों में निखार देख आप हो जाएंगे खुश और लोग सीक्रेट जानने के लिए पड़ जाएंगे पीछे

5. गाजर और ककड़ी का रस

2 गाजर, 1 खीरा और 8 अजवाइन की पसलियों का जूस बना लें. शरीर से यूरिक एसिड दूर करने के लिए इसे सुबह पिएं. यह एक बहुत ही फ्रेश ड्रिंक है और आपको दिन भर हाइड्रेटेड रखेगा. शरीर से सारा यूरिक एसिड निकालने के लिए इसे कम से कम 15 से 20 दिनों तक पिएं.

प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए करें ये 7 काम, आज ही छोड़ दें ये आदतें...

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
PM Modi से Team India की मुलाकात, खिलाड़ियों को देख फैंस में उत्साह