महिलाएं डाइट में शामिल करें इस एक चीज के बीज, आधी से ज्यादा परेशानियों से मिल जाएगी निजात, जानें गजब फायदे

Hemp seeds benefits: अपने खाने में हेम्प सीड्स को शामिल करना ऑलओवर हेल्थ और पोषण को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है. यहां जाने इन बीजों को खाने के क्या फायदे होते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
H

Hemp seeds: हेम्प सीड्स, हेम्प के प्लांट (कैनाबिस सैटिवा) के पौष्टिक बीज होते हैं. वे नरम बनावट के साथ छोटे और गोल होते हैं और उनमें हल्का, पौष्टिक स्वाद होता है. ये बीज अविश्वसनीय रूप से वर्सेटाइल हैं और इन्हें कई तरीकों से खाया जा सकता है, जैसे कच्चा, भुना हुआ या पाउडर में पीसकर. हेम्प सीड्स को बहुत ज्यादा पौष्टिक माना जाता है और अक्सर उनकी न्यूट्रिशनल प्रोफाइल के कारण उन्हें सुपरफूड माना जाता है. वे प्लांट बेस्ड प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत हैं, जिसमें शरीर के लिए जरूरी सभी 9 जरूरी अमीनो एसिड होते हैं.

यह उन्हें वेगन या वेजिटेरियन डाइट फॉलो करने वाले लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाता है. हेल्प सीड्स के लाभों को बेहतर ढंग से समझने में हमारी मदद करने के लिए पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए इसके लाभों को शेयर किया है. वह लिखती हैं, "गांजे के बीज की शक्ति से अपनी वेलबीइंग बढ़ाएं!"

महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए हेल्प सीड्स के फायदे | Benefits of help seeds for women's health

1. गामा-लिनोलेनिक एसिड (जीएलए)

हेम्प सीड्स गामा-लिनोलेनिक एसिड (जीएलए) के कुछ प्लांट बेस्ड सोर्स में से एक हैं. एक ओमेगा -6 फैटी एसिड जिसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं. जीएलए स्किन हेल्थ, हार्मोन बैलेंस को सपोर्ट करने करने के लिए जाना जाता है और एक्जिमा और प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (पीएमएस) जैसी स्थितियों से जुड़े लक्षणों को कम कर सकता है.

शरीर के यूरिक एसिड को घटाने के लिए केवल 15 दिन पिएं इन चीजों का जूस, हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी दिक्कत

2. सूजन को कम करता है

ओमेगा-3 फैट और गामा-लिनोलेनिक एसिड (जीएलए) के सही फैटी एसिड प्रोफाइल के कारण हेम्प के बीज सूजन को कम करने और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है.

3. पाचन में सुधार करता है

गांजे के बीज में एमाइलेज और लाइपेज जैसे पाचन एंजाइम होते हैं, जो कार्बोहाइड्रेट और फैट के टूटने और पाचन में सहायता कर सकते हैं. ये एंजाइम ऑलओवर डायजेशन और पोषक तत्वों के अवशोषण को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

जड़ से सफेद हो गए हैं बाल, तो हफ्ते में 3 दिन लगाएं इस चीज का रस, 15 दिनों में काले होने लगेंगे सफेद बाल

4. वजन घटाने में सहायता करता है

हेम्प सीड्स का सेवन भूख को दबाने के रूप में काम करते हैं. इन बीजों और अन्य हाई फाइबर वाले फूड्स को डेली खाने में शामिल करने से एक्स्ट्रा भूख को रोकने में मदद मिलेगी.

Advertisement

5. बालों और स्किन को हेल्दी रखता है

हेम्प सीड्स विटामिन ई के बेहतरीन स्रोत हैं. ये एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाने में मदद करता है. विटामिन ई इम्यून फंक्शन को सपोर्ट करता है, हेल्दी स्किन को बढ़ावा देता है.

Advertisement

हेम्प सीड्स पौष्टिक होते हैं और इनके कई संभावित स्वास्थ्य लाभ होते हैं. उनकी बेहतरीन न्यूट्रिशनल प्रोफाइल खासतौर से जरूरी फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर और विटामिन और खनिज उन्हें एक फुल डाइट के लिए एक वैल्युएबल विकल्प बनाते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Uttar Pradesh के CM Yogi का SP पर बड़ा हमला, कहा - Samajwadi Party दरिंदों का गैंग बन चुकी है