Health Benefits Of Jaggery Tea: मानसून में लगेगा सेहत का तड़का, बढ़ेगी इम्यूनिटी, कम होगा वजन, जानें गुड़ वाली चाय पीने के फायदे

Gud ki chai ke fayde: मानसून के दौरान हवा में नमी और आर्द्रता बढ़ जाती है, जिस वजह से इस मौसम में कीटाणु पनपते हैं और यही वजह है कि इस मानसून में लोग अक्सर बीमार पड़ जाते हैं. इसलिए जरूरी है कि आप इस मौसम में स्वाद के साथ-साथ अपनी सेहत का ख्याल रखें.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins

Gud wali chai peene ke fayde | Gud ki chai ke fayde: भारत में ज्यादातर लोग अपनी सुबह की शुरुआत चाय पीकर करते हैं. और मानसून में तो चाय पीने का एक अलग ही मजा है. लेकिन अगर आप स्वाद के साथ-साथ अपनी सेहत का भी ख्याल रखना चाहते हैं तो अपनी चाय में चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करना शुरू कर दें. मानसून के दौरान हवा में नमी और आर्द्रता बढ़ जाती है, जिस वजह से इस मौसम में कीटाणु पनपते हैं और यही वजह है कि इस मानसून में लोग अक्सर बीमार पड़ जाते हैं. इसलिए जरूरी है कि आप इस मौसम में स्वाद के साथ-साथ अपनी सेहत का ख्याल रखें. और इसकी शुरुआत आप गुड़ की चाय पीने से कर सकते हैं क्योंकि इसके कई फायदे है, जो आज हम आपको बताएंगे.


गुड़ की चाय के फायदे (Health Benefits Of Consuming Jaggery Tea | Gud ki chai ke fayde)

इम्यूनिटी बढ़ाती है (Jaggery tea boosts our immunity): गुड़ की चाय हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को बढ़ाती है. गुड़ एंटीऑक्सीडेंट (antioxidants) और खनिजों (minerals) से भरपूर होता है. इसलिए गुड़ की चाय हमें इन्फेक्शन (infections) और बीमारियों से बचाने में मदद करती है.

पाचन में मदद (Helps in digestion): खाने के बाद गुड़ की चाय पीने से पाचन में मदद मिल सकती है. गुड़ के नेचुरल एंजाइम (natural enzymes) पाचन में मदद करते है. इस वजह से गुड की चाय अपच और ब्लोटिंग जैसी समस्याओं को भी कम करती है.

Advertisement

पोषक तत्वों से भरपूर (Rich in nutrients): गुड़ आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे जरूरी विटामिन और मिनरल का एक अच्छा सोर्स है.

Advertisement

खून को शुद्ध करने में मददगार (Helpful in purifying the blood): माना जाता है कि गुड़ हमारे खून को साफ करता है. गुड़ की चाय का रोज सेवन करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर हो सकता है साथ ही शरीर से विषाक्त पदार्थों (toxins) को निकालने में मदद मिल सकती है. गुड़ में मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है, जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है. गुड़ की चाय खून की कमी को दूर करने में भी ये मददगार साबित हो सकती है क्योंकि गुड़ में भरपूर मात्रा में आयरन होता है जो शरीर में खून की कमी नहीं होने देता.

Advertisement

त्वचा के लिए फायदेमंद (Beneficial for skin) :  चीनी वाली चाय जहां चेहरे पर मुंहासे और ब्लैकहेड्स की समस्या को बढ़ाती है वहीं गुड की चाय पीने से आप इन समस्याओं से बच सकते हैं.

Advertisement

सर्दी और खांसी कम करने में मददगार (Helpful in reducing cold and cough) : गुड़ की चाय सामान्य सर्दी और खांसी के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती है, जिससे मौसमी बदलाव के दौरान राहत मिलती है.

मोटापा कम करने में मदद (Helps in reducing obesity) :  चीनी की चाय की जगह अगर आप गुड़ की चाय पीना शुरू करते हैं तो इससे मोटापा कम करने में मदद मिल सकती है.

Monsoon में बीमारियों के संक्रमण से कैसे रहें सुरक्षित, बता रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स | Watch Video

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
22 साल इजरायली Jail में रह 'खान यूनिस का कसाई' Yahya Sinwar, अब हुई मौत
Topics mentioned in this article