कमजोर हड्डियों में फिर से जान ला देती हैं ये 5 पीने वाली चीजें, डेली एक गिलास बना देगा Bones को लौहे जितना कठोर

Drink For Strong Bones: हड्डियों की कमजोरी आपकी खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट की वजह से बढ़ रही है. ऐसे में हम यहां 5 ऐसी ड्रिंक्स के बारे में बता रहे हैं हड्डियों को हेल्दी और मजबूत बना सकती हैं.

Advertisement
Read Time: 15 mins
Drink For Strong Bones: हड्डियों के लिए पौष्टिक आहार जरूरी है.

Tips For Strong Bones: जब हड्डियों को मजबूत बनाने की बात आती है तो आपकी डाइट एक बड़ा रोल प्ले करती है. हड्डियों को मजबूत और हेल्दी बनाए रखना जरूरी है और हड्डियों के लिए पौष्टिक आहार जरूरी है. हड्डियों की मजबूती के लिए अच्छी मात्रा में कैल्शियम और विटामिन डी अहम हैं. कुछ हेल्दी ड्रिंक्स हैं जिनका सेवन करने से आप अपनी बोन्स को स्ट्रॉन्ग और हेल्दी बनाए रख सकते हैं. यहां उन्हीं के बारे में बताया गया है.

मजबूत हड्डियों के लिए सबसे हेल्दी ड्रिंक्स | Healthiest drinks for strong bones

1. ​दूध

दूध एक अच्छा कैल्शियम स्रोत है, जो हड्डियों के लिए फायदेमंद है. गाय के दूध या प्लांट बेस्ड ऑप्शन्स को चुन सकते हैं. यह न केवल हड्डियों की ताकत को बढ़ाता है बल्कि हमारे शरीर की जरूरतों को भी पूरा करता है, जिससे यह किसी के लिए भी एक अच्छा विकल्प बन जाता है.

2. सोया मिल्क

सोया मिल्क एक आइडियल ऑप्शन है, जो कैल्शियम बढ़ाने के साथ-साथ प्रोटीन पैकेज भी देता है. सोया मिल्क न केवल हड्डियों के लिए फायदेमंद है बल्कि मजबूत और लचीली हड्डियों को बनाए रखने के लिए पौष्टिक भी है.

ये भी पढ़ें: चुकंदर शरीर में करता है ये 4 काम और बढ़ा देता है आपकी इम्यूनिटी, स्टेमिना और पाचन शक्ति

3. ग्रीन स्मूदी

ग्रीन स्मूदी से भी कैल्शियम लिया जा सकता है. पत्तेदार सब्जियों पालक, केल मजबूत हड्डियों के लिए जरूरी पोषक तत्व देती हैं. आप हर दिन ग्रीन स्मूदी का सेवन कर सकते हैं.

Photo Credit: istock

4. ​ब्रोकोली जूस

कैल्शियम और हड्डियों को पसंद करने वाले पोषक तत्वों से भरपूर यह ड्रिंक आपकी हड्डियों को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है. डेली एक कटोरा ब्रोकली सूप पिएं.

Advertisement

5. संतरे का रस

एक गिलास ताजे संतरे के जूस के साथ अपने दिन की शुरुआत करें. यह न केवल आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है बल्कि इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मददगार है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
हाथरस वाले बाबा का राजस्थान पेपरलीक कनेक्शन!