प्रेमानंद महाराज ने बताया चेहरे पर ग्लो लाने का नेचुरल तरीका, गायब हो जाएंगी झुर्रियां, कुछ ही दिनों में निखर जाएगी त्वचा

Dark Skin Se Chutkara Kaise Paye: प्रेमानंद महाराज का मानना है कि शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य एक साथ जुड़कर त्वचा को प्राकृतिक रूप से निखारते हैं. यहां हम उनके द्वारा बताए गए कुछ जरूरी उपायों के बारे में बता रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 4 mins

How To Get Glowing Skin Naturally: चेहरे पर प्राकृतिक ग्लो पाने की इच्छा सभी की होती है. चाहे महिला हो या पुरुष हर कोई चाहता है कि उसकी त्वचा निखरी और चमकदार हो. आजकल की खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट की वजह से चेहरे की रौनक गायब हो गई है और चेहरे पर जल्दी झुर्रियां आने लगी हैं. ज्यादातर लोग चेहरे चमकदार बनाने के लिए घरेलू नुस्खे हल्दी, बेसन या मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक अपनाते हैं, लेकिन सिर्फ इतना ही करना काफी नहीं होता है. आध्यात्मिक गुरु योगी प्रेमानंद महाराज ने चेहरे पर ग्लो लाने के कुछ सरल और प्रभावी तरीके बताए हैं. उनका मानना है कि शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य एक साथ जुड़कर त्वचा को प्राकृतिक रूप से निखारते हैं. यहां हम उनके द्वारा बताए गए कुछ जरूरी उपायों के बारे में बता रहे हैं:

त्वचा को चमकदार और जवां रखने के लिए प्रेमानंद महाराज की सलाह-

1. संतुलित आहार

प्रेमानंद महाराज का कहना है कि हमारा आहार सीधा हमारी त्वचा पर प्रभाव डालता है. चेहरे की चमक और ग्लो के लिए यह जरूरी है कि हम संतुलित डाइट लें, जिसमें ताजे फल, सब्जियां, नट्स और हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल हों. खासकर विटामिन सी, विटामिन ई और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर फूड्स त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं.

यह भी पढ़ें: बॉडी फैट और बीमारियों को मात देगा 30 दिन का वाकिंग प्लान, आज से ही ऐसे करें रूटीन में करें शामिल

Advertisement

2. योग और प्राणायाम

योग और प्राणायाम न केवल शरीर को हेल्दी रखते हैं, बल्कि चेहरे की चमक भी बढ़ाते हैं. महाराज का कहना है कि प्राणायाम जैसे अनुलोम-विलोम, कपालभाति और भस्त्रिका प्राणायाम चेहरे की त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाते हैं. इससे त्वचा में ऑक्सीजन की आपूर्ति बेहतर होती है और त्वचा हेल्दी व चमकदार बनती है.

Advertisement

3. पानी का सेवन

प्रेमानंद महाराज के अनुसार, शरीर में पानी की कमी से त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है. दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने से शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं और त्वचा का निखार बना रहता है. पानी के सेवन से त्वचा में नमी बनी रहती है और यह हाइड्रेटेड रहती है, जिससे स्वाभाविक ग्लो आता है.

Advertisement

4. पर्याप्त नींद

महाराज जी के अनुसार, हेल्दी स्किन के लिए पर्याप्त और गहरी नींद बेहद जरूरी है. सोते समय हमारा शरीर खुद को रिजनरेट करता है और त्वचा की मरम्मत होती है. अगर आप रोजाना 7-8 घंटे की पर्याप्त नींद लेते हैं, तो इसका प्रभाव आपकी त्वचा पर भी दिखाई देगा.

Advertisement

यह भी पढ़ें: अच्छी नींद के लिए सोने से पहले क्या करना चाहिए? ये काम करने से आएगी गहरी और लंबी नींद

महाराज जी ने आगे कहा कि आजकल के युवाओं को इन सब चीजों के लिए समय कहां है? सुबह देर से उठना और अपने बाकी बचे समय को गंदी चीजों में नष्ट कर देते हैं, इसलिए आजकल की जनरेशन के शरीर में दम नहीं रह गया है और शक्ल पर रूखापन और झुर्रियां नजर आने लगती हैं. महाराज जी ने सलाह दी कि रोजाना व्यायाम करना जरूरी, भले ही 20 मिनट करो. यह 20 मिनट का व्यायाम आपके जीवन में वरदान की तरह काम करेगा.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Modi Cabinet ने One Nation, One Election पर लगाई मुहर, कितना व्यावहारिक फैसला?