घी में ये चीज मिलाकर लगाने से बढ़ जाती है चेहरे की चमक? 15 दिन की मसाज से ही दिखेगा फर्क, ग्लोइंग त्वचा लेकर घूमेंगे फिर

Skin Care Tips: त्वचा को चमकदार बनाने के लिए तमाम विकल्पों से हटकर घी जैसी नेचुरल चीज को चुनना आपके लिए चमत्कार कर सकता है. यहां हम कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें घी में मिलाकर चेहरे पर लगाने से ग्लो आ सकता है.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
Ghee Massage For Skin Glow: घी को स्किन केयर रूटीन में भी काफी फायदेमंद माना जाता है.

Ghee Face Massage Benefits: चेहरे को चमकाने के लिए हम लोग न जाने क्या क्या लगाते हैं. मार्केट में इतने ब्यूटी प्रोडक्ट्स हैं कि कोई गिनती ही नहीं है. हर को ग्लोइंग स्किन पाना चाहता है, लेकिन केमिकल वाले स्किन केयर प्रोडक्ट्स हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकते हैं. ऐसे में ग्लोइंग स्किन के लिए घरेलू नुस्खों और प्राकृतिक चीजों पर भरोसा किया जा सकता है. घी एक ऐसी नेचुरल चीज है जो न सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद है बल्कि स्किन केयर रूटीन में भी काफी फायदेमंद माना जाता है. इसका उपयोग केवल खाना पकाने तक ही सीमित नहीं है. यह त्वचा के लिए भी अत्यंत लाभकारी होता है. घी में प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट्स, विटामिन ए, डी, ई और के होते हैं जो त्वचा को पोषण और चमक प्रदान करते हैं. अगर आप अपने चेहरे पर चमक और निखार लाना चाहते हैं, तो घी के साथ कुछ प्राकृतिक तत्व मिलाकर उसका उपयोग कर सकते हैं. आइए जानते हैं घी में क्या मिलाकर लगाने से चेहरे पर चमक आ सकती है.

घी में क्या मिलाकर लगाने से स्किन चमक जाएगी? | What Should I Mix With Ghee And Apply To Make My Skin Glow?

1. घी और हल्दी

हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो त्वचा की समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं. घी और हल्दी का मिश्रण त्वचा की चमक को निखारता है और उसमें चमक लाता है. एक चम्मच घी लें. उसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं. इस मिश्रण को अच्छे से मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. 15-20 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें.

यह भी पढ़ें: दुबला पतला है शरीर, तो दूध में मिलाकर सुबह खा लीजिए ये चीज, कमजोरी हो सकती है दूर, शरीर पर हर जगह लगेगा मांस

Advertisement

2. घी और शहद

शहद एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है जो त्वचा को नरम और मुलायम बनाता है. घी और शहद का मिश्रण त्वचा को गहराई से पोषण देता है और उसमें चमक लाता है. एक चम्मच घी लें. उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं. इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक छोड़ दें. बाद में गुनगुने पानी से चेहरा धो लें.

Advertisement

3. घी और गुलाब जल

गुलाब जल त्वचा को ताजगी और नमी प्रदान करता है. घी और गुलाब जल का मिश्रण त्वचा को हाइड्रेट करता है और उसमें चमक लाता है. एक चम्मच घी लें. उसमें दो चम्मच गुलाब जल मिलाएं. इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. 15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें.

Advertisement

यह भी पढ़ें: झड़ते बालों को रोकने के लिए प्याज का रस क्यों माना जाता है कारगर? जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका और फायदे

Advertisement

4. घी और बेसन

बेसन त्वचा की गहराई से सफाई करता है और उसमें प्राकृतिक चमक लाता है. घी और बेसन का मिश्रण त्वचा को साफ और चमकदार बनाता है. एक चम्मच घी लें. उसमें एक चम्मच बेसन मिलाएं. इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट तक छोड़ दें. बाद में गुनगुने पानी से चेहरा धो लें.

घी में प्राकृतिक गुण होते हैं जो त्वचा को पोषण और चमक प्रदान करते हैं. घी में ऊपर बताए गए प्राकृतिक तत्व मिलाकर लगाने से चेहरे की त्वचा को गहराई से पोषण मिलता है और उसमें चमक आती है. इन मिश्रणों का नियमित उपयोग आपकी त्वचा को हेल्दी और चमकदार बना सकता है.

Cervical Cancer से बचने का कारगर तरीका है HPV Vaccine, जानिए किसे और कब लेना चाहिए HPV वैक्सीन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Karwa Chauth 2024: करवा चौथ पर कब से कब तक रहेगा भद्रा का साया, जानें पूजा करने का सही समय