बाल झड़ने से दिखने लगी है स्कैल्प तो प्याज के रस में मिलाकर लगाएं ये तेल, 15 दिनों में गंजापन हो जाएगा दूर, उगने लगेंगे नए बाल

Oil for Baldness: प्याज के रस में सल्फर, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं जो बालों की रीग्रोथ में फायदा पहुंचा सकते हैं. ये पोषक तत्व बालों को पोषण देने और मजबूत करने में मदद कर सकता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Onion for Hair Growth: बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है प्याज.

Onion For Hair Regrowth: बाल झड़ने की समस्या इन दिनों काफी बढ़ गई है. सबसे ज्यादा बाल मांग के पास होते हैं और गिरने से स्कैल्प दिखने लगता है. जो आपके लुक को भी खराब करता है. बता दें कि लोग बालों की रीग्रोथ करने के लिए मार्केट में कई तरह के हेयर केयर प्रोडक्ट्स मिलते हैं लेकिन इनसे फायदा कितना होगा इसकी गारंटी नही होती है. इसलिए बालों की रीग्रोथ और गंजापन दूर करने के लिए आप घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं. आज हम आपको एक ऐसा घरेलू नुस्खा बताएंगे जो आपके बालों की रीग्रोथ करने में मदद कर सकते हैं. हम बात कर रहे हैं प्याज की. प्याज के रस में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो बालों को वापस उगाने में मदद कर सकता है. 

प्याज के रस में सल्फर, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं जो बालों की रीग्रोथ में फायदा पहुंचा सकते हैं. ये पोषक तत्व बालों को पोषण देने और मजबूत करने में मदद कर सकता है. आइए जानते हैं ये कैसे बालों को फायदा पहुंचा सकता है. 

प्याज का रस बालों की रीग्रोथ करने के लिए ( Onion Juice for Hair Regrowth)

ये भी पढ़ें: फेस के पास जमा फैट को दूर करने के लिए करें ये एक्सरसाइज, 7 दिनों में डबल चिन से मिलेगा छुटकारा, शेप में आएगा Face

Advertisement

प्याज का सीरम बनाने के लिए आपको चाहिए एक बड़े साइज का प्याज, 2 बड़े चम्मच नारियल का तेल और एक बड़ा चम्मच कैस्टर ऑयल. 

Advertisement

सीरम बनाने के लिए सबसे पहले प्याज को छोटे टुकड़ों में काट लें. अब प्याज को ब्लेंडर में डालकर पीस लें या फिर कद्दूकस कर लें. अब प्याज को सूती कपड़े में लेकर निचोड़ें और इसका रस निकाल लें. इसके बाद एक कटोरे में प्याज का रस, नारियल तेल और अरंडी का तेल मिलाएं. महक के लिए इस तेल में आप कोई एशेंसियल ऑयल भी मिला सकते हैं. अब सभी चीजों को अच्छे से मिला लें. अब इस सीरम को एक कांच की बोतल में भर कर रख लें. आपका अनियन सीरम बनकर तैयार है.

Advertisement

बालों पर कैसे लगाएं

प्याज का तेल बालों पर लगाने के लिए अपने बालों की मांग पर अच्छे से लगाकर स्कैल्प को हल्के हाथों से मसाज करें. इस सीरम को 30 मिनट के लिए बालों पर लगा कर छोड़ दें या फिर रात भर के लिए भी इसे अपने बालों पर लगा सकती हैं. सुबह बालों को माइल्ड शैंपू से धोकर साफ कर लें. इस तेल का इस्तेमाल हफ्ते में 2 बार करने से बेहतर रिजल्ट मिल सकते हैं. 

Advertisement

How to Clean Your Vagina and Vulva | बेटी को सिखाएं प्राइवेट पार्ट (Private Part) की सफाई कैसे करे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Karnataka के विजयपुरा में Police Raid के दौरान पानी में कूदे जुआरी, 5 डूबे