बार-बार मुंह सूखना और प्यास महसूस होना इन हेल्थ प्रोब्लम का है संकेत, शरीर करता है आपको अलर्ट

Dry Mouth Causes: ड्राई माउथ या बार-बार सूखे मुंह का अनुभव करना किसी व्यक्ति के लिए कई कारणों से हो सकता है, लेकिन यह किसी गंभीर बीमारी का एक बड़ा संकेत हो सकता है, जिसका समय पर पता लगाना जरूरी है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Dry Mouth Causes: ये हेल्थ कंडिशन के बिगड़ने का भी संकेत हो सकता है.

Reason Of Dry Mouth: मुंह का सुखना एक सामान्य समस्या है जो बार-बार और किसी को भी हो सकती है. हालांकि बहुत बार ये किसी गंभीर बीमारी का भी संकेत देता है, लेकिन  यह तापमान, वातावरण और पर्सनल हेल्थ की वजह से भी हो सकता है. हम सभी का शरीर अलग-अलग तरह से रिएक्शन करता है और कई लोगों के लिए मुंह सूखना सामान्य हो सकता है तो कुछ के लिए ये हेल्थ कंडिशन के बिगड़ने का संकेत भी है. इसलिए हमें इस समस्या के कारणों को समझने और इससे निपटने के उपायों के बारे में जानने की जरूरत है.

इन कारणों से बार-बार सूखता है मुंह | Causes of Dry Mouth Again And Again

मुंह का सूखना आमतौर पर धूम्रपान, शराब पीना, वातावरण या बहुत ज्यादा तापमान के कारण हो सकता है. ये सभी कारण अस्थायी होते हैं, लेकिन बार-बार होने पर ये बड़ी हेल्थ प्रोब्लम का संकेत हो सकता है.

यह भी पढ़ें: खांस-खांसकर हो गया छाती में दर्द, तो सूखी खांसी को ठीक करने के लिए रामबाण हैं ये घरेलू नुस्खे, अगले दिन ही हो जाएगी गायब 

Advertisement

1. दवाओं का सेवन: मुंह का सूखना कई अन्य कारणों से भी हो सकता है, जैसे कि दवाओं का सेवन, एलर्जी, हेल्थ प्रोब्लम्स जैसे कि डायबिटीज, श्वासनली में समस्या या ब्रेन रिलेटेड डिजीज.

Advertisement

2. पानी की कमी: अगर शरीर में पानी की कमी हो, तो मुंह सूखने की समस्या हो सकती है. पानी की कमी की वजह से मुंह के अंदर की त्वचा ड्राई हो जाती है, जिससे मुंह में सुखाने की भावना होती है.

Advertisement

ड्राई माउथ या बार-बार सूखे मुंह का अनुभव करना किसी व्यक्ति के लिए कई कारणों से हो सकता है, लेकिन यह किसी गंभीर बीमारी का एक बड़ा संकेत हो सकता है, जिसका समय पर पता लगाना जरूरी है.

Advertisement

ड्राई माउथ कई बीमारियों का लक्षण हो सकता है, जिनमें शामिल हैं शुगर रोग, अपच, एचआईवी इन्फेक्शन, आर्थराइटिस, एल्जाइमर, डायबिटीज, पार्किंसन, ओस्टियोपोरोसिस, अस्थमा और साइनस इन्फेक्शन आदि.

यह भी पढ़ें: दही में ये चीज मिलाकर हफ्ते में 2 बार चेहरे पर मलें, 15 दिन बाद शीशे में ग्लो देख हो जाएंगे हैरान, लोग पूछेंगे कैसे हुआ ये कमाल

मुंह सूखने की समस्या को कैसे ठीक करें? | How to fix the problem of dry mouth?

  • पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं.
  • अल्कोहल और धूम्रपान से दूर रहें.
  • चाय और कॉफी का सेवन कम करें, क्योंकि ये पानी की कमी को बढ़ा सकते हैं.
  • मुंह को बार-बार धोने और मूंगफली या जीरा के सेवन से भी इस समस्या को दूर किया जा सकता है.

अगर यह समस्या बार-बार होती है और उपायों से भी ठीक नहीं हो रही है, तो डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है.

क्या होता है जब स्ट्रोक का इलाज नहीं किया जाता है? | How long can a stroke go untreated?

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Samarth: Tarun Garg ने Hyundai द्वारा समर्थ के लिए रोडमैप तैयार किया
Topics mentioned in this article