आदतें जिनसे खराब होती है गट हेल्थ, आंतों के गुड बैक्टीरिया को मार देते हैं ये फूड, पेट से है प्यार तो इन चीजों से रहें दूर

Gut Health: गट हेल्थ यानी कि पेट की सेहत का ध्यान रखना पूरे शरीर को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है. एक्सपर्ट से समझिए किस तरह का खाना आपके पेट के सिस्टम को खराब कर सकता है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
गट हेल्थ के लिए किन आदतों को बदलना है जरूरी.

Worst foods for your gut: अगर आप कार चलाते हैं तो इंजन की अहमियत जरूर समझते होंगे. इंजन ठीक है तो कार सरपट भागती है. इसी तरह इंसान के शरीर का पेट भी किसी इंजन से कम नहीं होता. जिसमें लिवर, इंटेस्टाइन जैसे बहुत से कल पुर्जे भी होते हैं. जो ठीक तरह से काम करते हैं तो पूरा शरीर भी चुस्त, दुरुस्त रहता है. लेकिन हमारी कुछ आदतें पेट के सिस्टम को नुकसान पहुंचा सकती हैं. हम क्या खाते हैं और हमारी ईटिंग हेबिट्स कैसी हैं, वो तय करती हैं कि हमारा पेट यानी कि गट कितना स्ट्रॉन्ग रहेगा. हमारी ही कुछ आदlतें ऐसी होती हैं जो गट हेल्थ को बुरी तरह असर पहुंचाती हैं. ऐसे फूड्स और हैबिट्स के बारे में जानने के लिए एनडीटीवी ने खास बातचीत की डॉ. अमित मिगलानी से जो एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में गैस्ट्रोएंटरोलॉजी विभाग के डायरेक्टर हैं.

Advertisement

इन आदतों से बनाएं दूरी | Foods And Habits To Avoid For Gut Health

गट हेल्थ के लिए बुरी चीजें

डॉ. मिगलानी के मुताबिक जंक फूड और फास्ट फूड खाना पेट की सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक है. ऐसे फूड की वजह से बैड कोलेस्ट्रॉल तेजी से बढ़ता है. इसके अलावा जिन फूड्स में ज्यादा प्रिजर्वेटिव्स होते हैं उन्हें खाना भी बेहद खतरनाक होता है. इस तरह के फू़ड पेट में मौजूद छोटी और बड़ी आंत को नुकसान पहुंचाते हैं. डॉ. मिगलानी ये भी सलाह देते हैं कि फूड प्रिजर्वेटिव और आर्टिफिशियल स्वीटनर वाला खाना खाने से बेहतर है कि घर के बने खाने को प्रिफर किया जाए.

डिनर स्किप करने का सेहत पर पड़ता है बुरा प्रभाव, जानिए शरीर पर किस तरह होता है Fasting का असर, क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

Advertisement

इंस्टेंट फूड से रहें दूर

मार्केट में ऐसे बहुत से पैकेज्ड फूड आते हैं जो इंस्टेंट फूड की कैटेगरी में आते हैं. इन फूड्स की खासियत ये होती है कि इन्हें बनाने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती हैं. बस ओवन में पैकेट सहित रखना होता है और गर्म करते ही दाल, सब्जी या जिस भी चीज का पैकेट आप लाएं वो बन कर तैयार हो जाती है. डॉ. मिगलानी इस तरह के फूड्स से दूर रहने की सलाह देते हैं. साथ ही घर में ही खाना बनाने पर जोर भी देते हैं.

Advertisement

Also Read: डिनर स्किप करने का सेहत पर पड़ता है बुरा प्रभाव, जानिए शरीर पर किस तरह होता है Fasting का असर, क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

Advertisement

छोड़ दें ये आदतें

बहुत से लोगों की आदत होती है कि वो खाना खाने के ठीक बाद पानी पीते हैं या फिर चाय पीते हैं. कुछ लोग बिना बेड टी के दिन की शुरुआत नहीं करते. ये तीनों ही आदतें गट हेल्थ के लिए बहुत बुरी होती हैं. ये एंटस्टाइन में मौजूद म्यूकस लाइनिंग को नुकसान पहुंचाती हैं.

Advertisement

डॉ. मिगलानी के मुताबिक चाय गट इरिटेंट होती है. खाने के बाद चाय पीने से पेट का सिस्टम इरिटेट हो सकता है. खाली पेट पी गई बेड टी एसिड को बढ़ाने वाली होती है. इसी तरह खाने के तुरंत बाद अगर पानी पीते हैं, तो फूड डाइल्यूशन हो जाता है और खाने के गुणों के अब्जॉर्प्शन पर असर पड़ता है. इसलिए ये आदतें जल्द से जल्द बदलने पर फोकस करना जरूरी है.

बच्चों के लिए 10 मज़ेदार और सरल योग आसन | Easy Yoga Poses for Kids | 10 Basic yoga poses

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Rahul Gandhi in Parliament: Rahul Gandhi ने Agniveer को बताया 'यूज़ एंड थ्रो मज़दूर' | NDTV India
Topics mentioned in this article