First Aid Guide For Kids: इन 4 कंडिशन में हल्‍की चोट लगने पर जानें बच्चे को घर पर फर्स्ट एड देना का तरीका

First Aid In The Home: अगर बच्चे को हल्की सी चोट लगी है तो घबराने या परेशान होने की जरूरत नहीं है, बल्कि अपनी जानकारी का दायरा बढ़ाने की ज्यादा जरूरत है, ताकि आप समय रहते बच्चे का सही प्राथमिक उपचार कर सकें.

विज्ञापन
Read Time: 25 mins
बच्चे अक्सर गिरते रहते हैं ऐसे में मामूली चोट का First Aid घर ही किया जा सकता है.

How Can I Do First Aid At Home? बच्चों को जरा सा भी कुछ हो जाए तो माता-पिता की सांसे अटक जाती हैं.  बच्चों को चोट लग जाए तो पैरेंट्स का घबराना लाजमी भी है. अगर बच्चे को हल्की सी चोट लगी है तो घबराने या परेशान होने की जरूरत नहीं है, बल्कि अपनी जानकारी का दायरा बढ़ाने की ज्यादा जरूरत है, ताकि आप समय रहते बच्चे का सही फर्स्ट एड दे सकें.  बच्चों को खेलते वक्त अक्सर छोटी मोटी चोट लग ही जाती है. ऐसे में कभी जलने, कटने या खून निकल आने जैसी समस्या हो तो परेशान ना हो बल्कि सही फर्स्ट ऐड दें. दरअसल ऐसे वक्त घबराने या परेशान होकर डॉक्टर के पास भागने की जरूरत नहीं है बल्कि सूझबूझ से काम लिया जा सकता है.  तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि बच्चों को मामूली चोट लगने पर तुरंत क्या प्राथमिक उपचार दिया जाना चाहिए.

बच्चों में मामूली चोट का घर पर कैसे करें इलाज | How To Treat Minor Injuries In Children At Home

चोट लग जाने पर:

 बच्चे को मामूली चोट लग जाने पर अगर खून निकल रहा हो तो उसे रोकने का तुरंत उपाय किया जाना चाहिए. इसका सबसे अच्छा तरीका है कि चोट वाली जगह को सबसे पहले पानी से अच्छे से धो लें और उसके बाद जब तक खून बंद ना हो तब तक उस जगह पर फिटकरी या फिर बर्फ से रगड़ें. ऐसा करने से कुछ ही देर में खून बंद हो जाएगा. उसके बाद ऑफ्टर शेव लोशन लगाने से भी खून बहना बंद हो जाता है. आप चोट पर कोई एंटीसेप्टिक लोशन भी लगा सकते हैं और उसके बाद उसे साफ सूती कपड़े से चोट पर पट्टी बांध दें.

ओह तो इस वजह से बढ़ता है शरीर में यूरिक एसिड, जानें 8 कारण, पहचान करने का तरीका और नेचुरल इलाज

 मोच आ जाने पर: 

खेलते वक्त बच्चे अक्सर इतनी उछल कूद मचाते हैं कि पैर अक्सर मुड़ जाता है जिसकी वजह से उन्हें मोच आ जाती है और दर्द महसूस होता है. कई बार मोच आने पर उस जगह पर सूजन भी आ जाती है. ऐसे में मोच वाली जगह पर सबसे पहले बर्फ की सिकाई करें इससे काफी आराम मिलता है. इसके अलावा अगर घर पर हो तो क्रेप बैंडेज भी बांधा जा सकता है.

Advertisement

 बार बार उल्टी आने पर:

बच्चे जंक फूड बहुत पसंद करते हैं. ऐसे में अक्सर को बाहर कुछ खा लेते हैं जिससे उन्हें अपच या उल्टी की शिकायत होने लग जाती है. ऐसे में आप बच्चों को नमक चीनी का घोल बनाकर पिला सकते हैं. इससे उल्टी से शरीर में पानी की कमी नहीं होने पाती. इसके अलावा उन्हें नारियल पानी या शिकंजी जैसी ड्रिंक भी पिलाई जा सकती है. इस बात का ध्यान रखें कि इस दौरान बच्चों को पैक्ड ड्रिंक बिल्कुल ना पिलाएं. इसके अलावा इलायची के दानों को तवे पर भून कर उसका मिक्सचर बना लें और 2 ग्राम चूर्ण शहद में मिलाकर बच्चों को दिन में तीन बार चटाएं. इससे काफी राहत मिलती है.

Advertisement

इन 12 कारणों से हो जाती है आपको लीवर की ये भयंकर बीमारी, जानें लीवर सिरोसिस के लक्षण

Advertisement

 बच्चों का पेट दर्द होने पर:

 पेट दर्द एक ऐसी समस्या है जो सबसे ज्यादा को मिलती है. ऐसे में बच्चों को गुनगुने पानी में थोड़ा सा काला नमक मिलाकर पिलाएं. अगर बच्चा छोटा है तो उसकी नाभि के चारो और हींग और पानी का घोल लगाएं. इससे अगर ये गैस का दर्द होगा तो फौरन राहत मिल जाएगी. अगर बच्चा बड़ा है तो उसे तवे पर थोड़ी सुनकर अजवाइन भूनकर गुनगुने पानी के साथ खिलाएं. थोड़ी देर में देखेंगे कि पेट का दर्द से राहत मिल जाएगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Child Marriage पर Supreme Court का बड़ा फैसला, जारी की गई ये Guidelines | NDTV India