पेट निकल गया है बाहर, दिखता है गोल मटोल, तो ये इन 10 चीजों को बदल-बदलकर खाने से मिलेगा गजब का फायदा

Weight Loss Foods: वजन घटाने के लिए आमतौर पर आपको लो कैलोरी वाली चीजें खाने के लिए कहा जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ फैटी फूड्स भी ऐसा करने में आपकी मदद कर सकते हैं. यहां उन फूड्स की लिस्ट पढ़िए.

Advertisement
Read Time: 26 mins

Foods For Weight Loss: आम धारणा के विपरीत कुछ फैटी फूड्स वजन घटाने में मदद कर सकते हैं, जब इनका सेवन कम मात्रा में और बैलेंस डाइट में किया जाता है तो ये सेहत के लिए कमाल कर सकते हैं. मोटापा बढ़ना आज के समय में हर दूसर व्यक्ति की समस्या बन गई है. ऐसे में वजन घटाने और अपने शरीर को एक शेप में लाने के लिए अपनी डाइट में तो कुछ बदलाव करने ही होंगे. आजतक आपको वजन घटाने के लिए लो कैलोरी फूड्स खाने के बारे में सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ फैटी फूड्स भी मोटापा कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं. यहां हम ऐसे कुछ फूड्स की लिस्ट शेयर कर रहे हैं जो आपकी मदद करेंगे.

वजन घटाने के लिए फैटी फूड्स की लिस्ट | Fatty Foods For Weight Loss

1. एवोकैडो

हेल्दी फैट होने के बावजूद इसमें फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है. साथ ही साथ ये लो कार्ब वाला सुपरफूड भी है जो वे तृप्ति की भावनाओं को बढ़ावा देने, भूख की लालसा को कम करने और वजन कम करने में मदद कर सकता है. सलाद में टोस्ट पर या स्मूदी में एक हेल्दी ट्विस्ट के लिए आप एवोकैडो को शामिल कर सकते हैं.

2. नट्स खाएं

बादाम, अखरोट, पिस्ता और नट्स हेल्दी फैट, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं. ये भी फुलनेस की फीलिंग देते हैं और ज्यादा खाने से भी बचाते हैं. हालांकि, पोर्शन कंट्रोल को ध्यान में रखें, क्योंकि नट्स में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है. बिना तेल या नमक डाले कच्चे या ड्राई फ्रूट्स.

Advertisement

यह भी पढ़ें: पानी में मिलाते ही बन जाता है अमृत, बिकती है चांदी से भी महंगी, सुबह खाली पेट लेने से हमेशा रहेंगे जवां

Advertisement

3. ऑलिव ऑयल

हाई क्वालिटी वाले ऑलिव ऑयल में मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है, जो फुलनेस की फीलिंग को बढ़ा सकता है और हार्ट हेल्थ में सुधार कर सकता है. गहरे तलने के बजाय सलाद की ड्रेसिंग में या हल्के भूनने के लिए ऑलिव ऑयल का उपयोग करें.

Advertisement

4. फैटी फिश

साल्मन, सार्डिन, ट्राउट और मैकेरल ओमेगा-3 फैटी एसिड के बेहतरीन स्रोत हैं. ये फैट भूख को कंट्रोल करने, फैट बर्न को बढ़ावा देने और सूजन को कम करने में मदद करते हैं. पौष्टिक भोजन के लिए फैटी फिश को ग्रिल करें, बेक करें या भाप में पकाएं.

Advertisement

यहां भी पढ़ें: दूध में मिलाएं एक चम्मच इन बीजों का तेल, सुबह निकल जाएगी सारी पेट की गंदगी, एक दम ही गायब हो जाएगी कब्ज की समस्या

5. नारियल का तेल

नारियल के तेल में ट्राइग्लिसराइड्स (एमसीटी) होते हैं जो मेटाबॉलिदज्म को बढ़ावा दे सकते हैं और फुलनेस की फीलिंग से भरे होते हैं. खाना पकाने या बेकिंग के लिए नारियल तेल का सीमित मात्रा में उपयोग करें.

6. चिया बीज

चिया बीज ओमेगा-3 फैट, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होते हैं. ये तृप्ति को बढ़ावा देते हैं और लो कैलोरी वाले भी हैं. दही, दलिया के ऊपर चिया बीज छिड़कें या उन्हें स्मूदी में मिलाएं.

7. फुल फैट वाला दही

लो फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स को अक्सर वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल किया जाता है. अध्ययनों बताते हैं कि फुल फैट वाले वर्जन जब दिमाग से खाए जाते हैं, तो ज्यादा संतोषजनक हो सकते हैं और कैलोरी इंटेक को कम करते हैं. सादा दही चुनें और इसमें ताजे फल या मेवे मिलाएं.

यह भी पढ़ें: कानों के अंदर की गंदगी को निकालने के लिए 3 कारगर और नेचुरल तरीके, एकदम साफ हो जाएगी कानों की मोम

8. डार्क चॉकलेट

हाई कोको कंटेंट (70 प्रतिशत या ज्यादा) वाली डार्क चॉकलेट में हेल्दी फैट और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. यह मीठा खाने की क्रेविंग को संतुष्ट करता है और भूख को कंट्रोल करने में मदद करता है. कभी-कभी डार्क चॉकलेट के एक छोटे टुकड़े का आनंद लें.

9. अंडे

अंडे अपने कोलेस्ट्रॉल के कारण अनहेल्दी हैं. अंडे हेल्दी फैट, जरूरी अमीनो एसिड और विटामिन से भरपूर होते हैं. वे तृप्ति की भावना बढ़ाते हैं और बैलेंस डाइट के रूप में शामिल किए जाने पर कैलोरी सेवन को कम कर सकते हैं.

10. बीज

अलसी, कद्दू के बीज और सूरजमुखी के बीज हेल्दी फैट, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. ये बीज तृप्ति की भावना प्रदान करते हैं और इन्हें सलाद, दही पर छिड़का जा सकता है या स्मूदी में मिलाया जा सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Haryana BJP के वरिष्ठ नेता Anil Vij ने NDTV से कहा: CM पद पर दावा खारिज होने से निराश नहीं'