चेहरे की थर्मल इमेजिंग लगा सकती है कोरोनरी आर्टरी डिजीज का पता- शोध

बीएमजे हेल्थ एंड केयर इंफॉर्मेटिक्स पत्रिका में प्रकाशित शोध में सामने आई है कि चेहरे की थर्मल इमेजिंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस- AI के संयोजन का उपयोग करके कोरोनरी धमनी रोग के जोखिम का सटीक पता लगाया जा सकता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
F

चेहरे की थर्मल इमेजिंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस- AI के संयोजन का उपयोग करके कोरोनरी धमनी रोग के जोखिम का सटीक पता लगाया जा सकता है, यह बात बीएमजे हेल्थ एंड केयर इंफॉर्मेटिक्स पत्रिका में प्रकाशित शोध में सामने आई है. प्लाक के निर्माण के कारण, coronary artery disease हृदय की प्रमुख रक्त वाहिकाओं में क्षति या बीमारी है और इससे दिल का दौरा पड़ सकता है.

चीन के बीजिंग में सिंघुआ विश्वविद्यालय के नेतृत्व में शोधकर्ताओं ने दिखाया कि थर्मल इमेजिंग उस वस्तु द्वारा उत्सर्जित अवरक्त विकिरण (इंफ्रारेड रेडिएशन एमिटेड) का पता लगाकर वस्तु की सतह पर तापमान वितरण और विविधताओं को कैप्चर करती है. थर्मल इमेजिंग, एआई के साथ मिलकर डिजीज को पहचानने और एक आशाजनक उपकरण के रूप में उभरी है. यह त्वचा के तापमान पैटर्न से असामान्य रक्त परिसंचरण और सूजन के क्षेत्रों की पहचान कर सकता है.

ये भी पढ़ें- इन इशारों से समझिए... आपके नर्वस सिस्टम में कोई दिक्कत है? क्या आपने कभी महसूस किया है ऐसा

शोधकर्ताओं ने कहा कि यह गैर-आक्रामक है, वास्तविक समय माप देता है, और पारंपरिक तरीकों की तुलना में अधिक प्रभावी है जिन्हें नैदानिक ​​अभ्यास के लिए अपनाया जा सकता है. दूसरी ओर, कोरोनरी हृदय रोग के निदान के लिए वर्तमान दिशा-निर्देश जोखिम कारकों के संभाव्यता आकलन पर निर्भर करते हैं,जो अक्सर सटीक या व्यापक रूप से लागू नहीं होते हैं, साथ ही ईसीजी रीडिंग, एंजियोग्राम और रक्त परीक्षण भी शामिल हैं, जो समय लेने वाले और आक्रामक होते हैं.

अध्ययन में हृदय रोग वाले 460 लोगों के चेहरे की एआई से थर्मल इमेजिंग की गई. एआई-सहायता प्राप्त इमेजिंग मॉडल के माध्यम से 322 प्रतिभागियों (70 प्रतिशत) में कोरोनरी आर्टरी डिजीज का पता लगाया गया. पूर्व परीक्षण जोखिम मूल्यांकन की तुलना में कोरोनरी आर्टरी डिजीज की भविष्यवाणी करने में यह दृष्टिकोण लगभग 13 प्रतिशत बेहतर था.

टीम ने कहा, "थर्मल इमेजिंग आधारित (कोरोनरी आर्टरी डिजीज) भविष्यवाणी भविष्य में होने वाले शोध के अवसरों का सुझाव देती है.'' उन्होंने कहा, "एक बायोफिजियोलॉजिकल आधारित स्वास्थ्य मूल्यांकन पद्धति पारंपरिक नैदानिक ​​उपायों से परे रोग से संबंधित जानकारी प्रदान करती है जो [एथेरोस्क्लेरोटिक कार्डियोवैस्कुलर रोग] और संबंधित पुरानी स्थिति के आकलन को बढ़ा सकता है.

Advertisement

Health Benefits of Eating Soaked Raisins​: भीगी किशमिश खाने के फायदे | Bheegi Kismish Khane Ke Fayde

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: हरियाणा की राजनीति में महिलाओं का दम, धीरे-धीरे बढ़ रहा असर