एक दिन में कितने कप ग्रीन टी पीनी चाहिए, सर्दियों में मिलते हैं ये 3 गजब के फायदे, डॉक्टर भी देते हैं ये सलाह

Green Tea Benefits: हेल्थ को लेकर जो लोग जागरूक हैं वे हर दिन ग्रीन टी पीने की सलाह देते हैं, लेकिन इसका सटीक कारण क्या है और दिन में कितनी मात्रा में ग्रीन टी पी सकते हैं?

Advertisement
Read Time: 23 mins
How Many Cups of Green Tea A Day: ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है.

How Many Cups of Green Tea A Day: सर्दियां आते ही ग्रीन टी पीने वालों की संख्या भी बढ़ जाती है. वैसे तो इसे हर सीजन में ग्रीन पीने की रिफारिश की जाती है लेकिन ठंड का मौसम इसके लिए ज्यादा अनुकूल होता है. ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है. इसमें रेगुलर चाय के मुकाबले कैफीन का लेवल कम होता है और ग्रीन टी में एंटऑक्सीडेंट्स की मात्रा काफी ज्यादा होती है. इसे हेल्दी चाय के रूप में माना जाता है, लेकिन ग्रीन टी को क्या खास बनाता है और हेल्थ के लिए एक दिन में कितनी मात्रा में ग्रीन टी का सेवन करना ठीक है? यहां जान लीजिए सब कुछ. 

ग्रीन टी का सेवन क्यों करना चाहिए? | Why should green tea be consumed?

1. हाई ब्लड प्रेशर को कम करता है

यूरोपियन जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित 2014 के एक अध्ययन के अनुसार, ग्रीन टी के कैटेचिन ब्लड प्रेशर को कम करने में प्रभाव डाल सकते हैं. इसलिए माना जाता है कि ग्रीन टी का सेवन ब्लड प्रेश को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

2. ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल

कई शोध से पता चलता है कि ग्रीन टी ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद कर सकती है और इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ा सकती है. इसलिए डायबिटीज रोगियों को भी ग्रीन टी पीने की सलाह दी जाती है.

Advertisement

ये भी पढ़ें: रोज इतने कदम चलने से अच्छी आएगी नींद, मन भी रहेगा शांत नहीं लगेगी कोई बीमारी, जानिए पर डे स्टेप काउंट

Advertisement

3. मूड को बेहतर बनाती है

ग्रीन टी में पाया जाने वाला एल-थेनाइन रिलेक्स और कॉग्नेटिव हेल्थ को बढ़ावा देता है. माना ये भी जाता है कि ग्रीन टी पीने से चिंता को कंट्रोल किया जा सकता है, याददाश्त में सुधार के साथ-साथ ध्यान फोकस बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

Advertisement

एक दिन में कितनी ग्रीन टी पीनी चाहिए?

ग्रीन टी के सेवन से कई फायदे हैं, लेकिन यह ध्यान रखना जरूरी है कि दिन में 2 या 3 कप से ज्यादा सेवन न किया जाए. ग्रीन का ज्यादा सेवन करने से भी पेट खराब होना, लिवर टॉक्सिटी, अनिद्रा, त्वचा पर चकत्ते और ब्लड प्रेशर बढ़ना जैसे दुष्प्रभाव हो सकते हैं.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Hardeep Puri On Price Hike: मोदी सरकार के 3 मंत्र Affordability Availability Accessibility पर हरदीप पुरी ने क्या कहा?