मेंटल हेल्थ और मूड को हेल्दी और हैप्पी रखने के लिए आज से ही खाना शुरू करें ये 5 चीजें, तनाव और चिंता रहेगी दूर

Foods for mental Health: हमें अपनी डाइट में कुछ खास तरह के फूड्स का शामिल करने से मेंटल हेल्थ को बेहतर रखने और मूड स्विंग से बचने में मदद मिल सकती है. यहां हम ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में बता रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Mental Health: बादाम मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखने में बेहद मददगार होते हैं.

Healthy mental health diet: खानपान भी हमारे मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है. ऐसे कई फूड्स होते हैं जिनमें शुगर लेवल हाई होता है और वे ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं, जिसका सीधा संबंध तनाव से होता है. कुछ पोषक तत्वों से भरपूर भोजन से हमें तनाव को कम करने में मदद मिल सकती है. इसे तनाव और एंग्जायटी को कंट्रोल रखने का सबसे बेहतर तरीका माना जाता है. तनाव और अन्य मानसिक परेशानियों को दूर करने के लिए हमें कुछ विटामिन्स जैसे विटामिन बी, सी, सेलेनियम, मैग्नीशियम की जरूरत होती है. हमें अपनी डाइट में कुछ खास तरह के फूड्स का शामिल करने से मेंटल हेल्थ को बेहतर रखने और मूड स्विंग से बचने में मदद मिल सकती है.

हेल्दी मानसिक स्वास्थ्य के लिए ये फूड्स | Foods for good Mental Health

अश्वगंधा (Ashwagandha)

अश्वगंधा स्ट्रेस लेवल घटाने के क्वालिटीज़ के लिए जाना जाता है. प्रतिदिन सोने के पहले अश्वगंधा की चाय पीने से तनाव को कम करने में काफी मदद मिल सकती है. इससे नींद भी बेहतर आएगी और आप अगले दिन तरोताजा महसूस करेंगे. अश्वगंधा से तनाव बढ़ाने वाले हार्मोन कार्टिसोल के लेवल में कमी आती है.

गर्मियों में अक्सर क्यों होती है अपच और पेट लगता है फूला फूला, तो जान लीजिए पेट के भारीपन कारण

Advertisement

बादाम (Almonds)

बादाम में भरपूर मात्रा में मैंगनीज, जिंक, विटामिन ई, विटामिन बी 12 पाया जाता है. ये सभी मानसिक क्षमता को बेहतर बनाने वाले पोषक तत्व हैं. इनसे हैप्पी हार्मोन सेरोटोनिन रिलीज होता है जिससे मूड अच्छा रहता है और तनाव कम होता है.

Advertisement

Photo Credit: pixabay

केला (Banana)

केले में ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो सेरोटोनिन यानी हैप्पी हार्मोन के लिए जरूरी होते हैं. इस हार्मोन का सीधा संबंध खुश रहने, तनाव कम करने से है.

Advertisement

गाय का दूध (Cow Milk)

काऊ मिल्क से स्ट्रेस को कम करने और सूजन जैसी परेशानियों से राहत मिल सकती है. इसमें काफी मात्रा में विटामिन ई और बीटा कैरोटीन जैसे एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं. ये ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करते हैं और सूजन जैसी परेशानियों से राहत दिलाते हैं.

Advertisement

इस तरीके से पियेंगे दूध तो अंदर होने लगेगा बाहर निकला पेट, कमर का साइज हो जाएगा 4 इंच तक कम

कैमोमाइल चाय (Chamomile Tea)

कैमोमाइल के फूल की चाय बॉडी में सेरोटोनिन हार्मोन के निर्माण को बढ़ा देती है. इससे तनाव को कम करने और हमेशा अच्छा फील करने में मदद मिलती है.

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
हाथरस में मौत का तांडव! जांच के लिए फॉरेंसिंक टीम और डॉग स्क्वॉड भी मौक़े पर