Dry Eye: आंखों में नमी या आंसुओं की कमी से हो जाती है ड्राई आई की समस्या, जानें इसे ठीक करने के तरीके

Dry Eye: ड्राई आई का ट्रीटमेंट करने के बाद आप बेहतर महसूस कर सकते हैं. लाइफस्टाइल में बदलाव और आई ड्रॉप्स इन उपचारों के उदाहरण हैं.

Advertisement
Read Time: 20 mins
Dry Eyes: आंखों की क्षति को कम करने के लिए ब्लू लाइट चश्मे का प्रयोग करें.

आंखों की ड्राईनेस क्या हैं?

जब आपके आंसू आपकी आंखों को पर्याप्त रूप से चिकनाई देने में असमर्थ होते हैं, तो ड्राई आई डिजीज एक सामान्य बीमारी विकसित हो जाती है. आंसू अपर्याप्त और अस्थिर होने के कई कारण हो सकते हैं. उदाहरण के लिए अगर आपका आंसू उत्पादन अपर्याप्त या लो क्वालिटी का है, तो ड्राई आई विकसित हो सकती हैं. आंसुओं की अस्थिरता से आंख में सूजन और सतह को नुकसान पहुंचता है.

ड्राई आई परेशान कर सकती हैं. अगर आपकी आंखें सूखी हैं तो आपकी आंखों में चोट लग सकती है या जलन हो सकती है. कुछ परिस्थितियों में, जैसे कि वातानुकूलित कमरे में, साइकिल चलाते समय, या थोड़ी देर कंप्यूटर स्क्रीन को देखने के बाद, आपको ड्राई आई हो सकती हैं.

Advertisement

भिगोए हुए Walnut खाने के 7 गजब फायदे, डे बाई डे दिखेंगे जवां, हड्डियों, बालों और Memory Power के लिए भी लाजवाब

ड्राई आई ट्रीटमेंट प्राप्त करने के बाद आप बेहतर महसूस कर सकते हैं. लाइफस्टाइल में बदलाव और आई ड्रॉप्स इन उपचारों के उदाहरण हैं. ड्राई आई के लक्षणों को मैनेज करने के लिए आपको शायद इन स्टेप्स को स्थायी रूप से करना जारी रखना होगा.

अपर्याप्त आंसू या कम आंसू के कारण होने वाली सूखी आंखों को ड्राई आई सिंड्रोम कहा जाता है.

आपकी दोनों आंखों में कुछ अप्रिय, सूखा और खरोंच महसूस होना.
लालपन
आपकी आंखों के अंदर या आसपास बलगम
प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता
ड्राई आखें
अस्पष्ट दृष्टि

ड्राई आई कई तरह की चीजों के कारण हो सकती हैं. इनमें शामिल हैं:

उम्र बढ़ने
कुछ दवाएं
कुछ हेल्थ कंडिशन
कॉटैक्ट
एलर्जी

कैसे ठीक करें ड्राई आई प्रोब्लम | How To Fix Dry Eye Problem

1. डॉक्टर से बात करें

अपने ट्रीटमेंट ऑप्शन (नेत्र चिकित्सक) के बारे में किसी ऑप्टोमेट्रिस्ट या नेत्र रोग विशेषज्ञ से परामर्श लें. कभी-कभी एक और बीमारी या स्थिति जैसे रूमेटोइड गठिया या सिस्टमिक ल्यूपस एरिथेमैटोसस, सूखी आंख का कारण बनती है. अगर ऐसा है, तो ड्राई आई के इलाज के लिए सिस्टमिक डिजीज का इलाज करना भी जरूरी है.

Advertisement

High Cholesterol और हार्ट पेशेंट्स को Peanuts खाने चाहिए या नहीं? जानें मूंगफली के फायदे और नुकसान

2. स्क्रीन समय कम करें

दवा के अलावा, स्क्रीन के अपने उपयोग को सीमित करें. स्क्रीन का अत्यधिक उपयोग औसतन पलक झपकने की संख्या को कम कर सकता है जिससे ड्राई आई हो सकती हैं.

3. सर्जरी

एक आउट पेशेंट के आधार पर इसके लिए इनेस्थेटिक का उपयोग किया जाता है. साइक्लोस्पोरिन ए ड्रॉप्स को हमेशा कम से कम 6 महीने के लिए टेस्टिंग किया जाना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि रोगी को एपिफोरा का अनुभव नहीं होगा. जब ड्राई आई की सूजन ठीक हो जाती है और ग्रंथियां अधिक आंसू पैदा करती हैं, तो चेहरे से आंसू बहते हैं.

Advertisement

4. घरेलू उपचार

ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन करने से आपके लक्षणों में भी सुधार हो सकता है. आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि जब आप बाहर हों तो हमेशा धूप का चश्मा पहनें क्योंकि धूप और हवा लक्षणों को और खराब कर सकती हैं.

क्या सभी दालें यूरिक एसिड लेवल बढ़ाती हैं? जानें उड़द, तुअर, चना कौन सी दाल आपके लिए बेस्ट

Advertisement

अगर आपको लगता है कि आप ड्राई आई से पीड़ित हैं तो इन बातों का ध्यान रखें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Maharashtra के Lonavala में एक ही परिवार के 5 लोग डूबे | NDTV India
Topics mentioned in this article