सुबह खाली पेट ये चीज पीने से गायब हो सकती है शरीर पर लदी चर्बी, 1 महीने में दिखने लगेगा फर्क

Drinks For Belly Fat: यहां हम एक ऐसे घरेलू उपाय की बात कर रहे हैं, जिसे नियमित रूप से सुबह खाली पेट पीने से शरीर पर जमी चर्बी को कम किया जा सकता है और एक महीने में फर्क देखा जा सकता है.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
Drink For Weight Loss: नेचुरल चीजें पीने से वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज किया जा सकता है.

How To Lose Belly Fat Naturally: आजकल मोटापा एक बड़ी समस्या बन गया है और लोग अपने शरीर की चर्बी को कम करने के लिए तरह-तरह के उपायों की तलाश में रहते हैं. अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं और पेट की चर्बी, मोटापा घटाना चाहते हैं, तो सुबह खाली पेट कुछ नेचुरल चीजें पीने से आपके वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज किया जा सकता है. यहां हम एक ऐसे घरेलू उपाय की बात कर रहे हैं, जिसे नियमित रूप से सुबह खाली पेट पीने से शरीर पर जमी चर्बी को कम किया जा सकता है और एक महीने में फर्क देखा जा सकता है.

सुबह खाली पेट इन चीजों को पीकर करें फैट लॉस (Best Drinks For Weight Loss)

1. गर्म नींबू पानी

सुबह उठते ही गर्म पानी में आधे नींबू का रस मिलाकर पीने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है और यह शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है. नींबू में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को डिटॉक्सिफाई करने के साथ-साथ चर्बी को कम करने में मददगार होते हैं. यह पेट की चर्बी को तेजी से घटाने का एक प्रभावी तरीका है और इसे रोजाना पीने से एक महीने के अंदर आपको सही रिजल्ट दिखने लगेंगे.

2. ग्रीन टी

ग्रीन टी में कैटेचिन नामक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो फैट बर्निंग प्रक्रिया को बढ़ावा देते हैं. यह न केवल वजन कम करने में मदद करता है, बल्कि शरीर को ऊर्जा भी प्रदान करता है. ग्रीन टी में मौजूद तत्व मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं, जिससे एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है. सुबह खाली पेट एक कप ग्रीन टी पीने से चर्बी को कम किया जा सकता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: महिलाओं के लिए क्रैनबेरी खाना क्यों माना जाता है बेहद फायदेमंद? यहां जानिए 6 जबरदस्त फायदे

3. सेब के सिरके का सेवन

सेब के सिरके में एसीटिक एसिड पाया जाता है जो फैट बर्निंग प्रक्रिया को तेज करता है और शरीर में वसा जमा होने से रोकता है. एक गिलास गुनगुने पानी में 1-2 चम्मच सेब के सिरके को मिलाकर सुबह खाली पेट पीने से वजन में तेजी से कमी आ सकती है. यह भूख को भी कम करता है और पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है.

Advertisement

4. दालचीनी और शहद का पानी

दालचीनी में थर्मोजेनिक गुण होते हैं, जो शरीर की गर्मी को बढ़ाते हैं और फैट बर्निंग को तेज करते हैं. शहद में प्राकृतिक मिठास होती है जो ऊर्जा का अच्छा स्रोत है. एक गिलास गुनगुने पानी में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर और एक चम्मच शहद मिलाकर सुबह खाली पेट पीने से वजन घटाने की प्रक्रिया तेज हो सकती है.

Advertisement

5. अदरक का पानी

अदरक में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं और चर्बी को कम करने में मदद करते हैं. यह पाचन को सुधारता है और पेट की चर्बी को कम करने में सहायता करता है. सुबह खाली पेट अदरक का पानी पीने से एक महीने के भीतर वजन में सकारात्मक बदलाव देखा जा सकता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: किन रोगों से राहत दिला सकते हैं पपीते के पत्ते? क्या आप जानते हैं इनके अचूक फायदे? यहां पढ़ें

इन उपायों के साथ सही खानपान और व्यायाम भी है जरूरी:

हालांकि ये घरेलू उपाय शरीर से चर्बी को कम करने में सहायक हो सकते हैं, लेकिन आपको अपनी डाइट और व्यायाम पर भी ध्यान देना होगा. बैलेंस डाइट और रेगुलर एक्सरसाइज के बिना केवल ड्रिंक्स से पूरी तरह से वजन कम करना मुश्किल हो सकता है. रेगुलर एक्सरसाइज और सही खानपान से इन उपायों का असर और भी ज्यादा हो जाएगा.

वजन कम करने के लिए कोई जादू की छड़ी नहीं होती, लेकिन सही उपाय अपनाने से आप अपनी फिटनेस यात्रा को आसान बना सकते हैं. सुबह खाली पेट सेवन करने से शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी को कम किया जा सकता है और एक महीने के भीतर फर्क देखा जा सकता है. हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने और धैर्य बनाए रखने से ही आप अपने वजन घटाने के लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
ED Action In MUDA Scam BREAKING: MUDA से जुड़े घोटाले में ED की कार्रवाई, 6 अधिकारियों, कर्मचारियों को समन