फायदे ही नहीं नुकसान भी कर सकता है ड्रैगन फ्रूट, जानिए इस फल के साइड इफेक्ट्स

Dragon fruit Side Effects: ड्रैगन फ्रूट जब संतुलित मात्रा में सेवन किया जाता है, तो यह स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकता है. लेकिन, इसके संभावित साइड इफेक्ट्स को ध्यान में रखते हुए इसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 3 mins
कुछ लोगों को ड्रैगन फ्रूट से एलर्जी हो सकती है.

Dragon Fruit Ke Nuksan: ड्रैगन फ्रूट एक विदेशी फल है जो अपने अद्वितीय स्वाद और स्वास्थ्य लाभों के लिए प्रसिद्ध है. हालांकि इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं जिनके बारे में जानना जरूरी है. ड्रैगन फ्रूट एक लोकप्रिय फल है जो अपने पोषक तत्वों और स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. हालांकि इसके कई फायदे हैं, लेकिन इसे खाने से कुछ संभावित साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं जिनके बारे में जानना जरूरी है.

ड्रैगन फ्रूट के साइड इफेक्ट्स | Side Effects of Dragon Fruit

1. एलर्जी प्रतिक्रियाएं

कुछ लोगों को ड्रैगन फ्रूट से एलर्जी हो सकती है. इसके लक्षणों में त्वचा पर खुजली, सूजन और रैशेस शामिल हो सकते हैं. गंभीर मामलों में सांस लेने में कठिनाई या एनाफिलैक्सिस जैसी स्थिति पैदा हो सकती है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: इन 5 लोगों के लिए किसी अमृत से कम नहीं है सुबह खाली पेट किशमिश को दूध में भिगोकर पीना

2. डायजेस्टिव इश्यू

ड्रैगन फ्रूट में हाई फाइबर होता है, जो बहुत ज्यादा सेवन पर पेट दर्द, गैस और डायरिया का कारण बन सकता है. अगर किसी को पाचन संबंधी समस्याएं हैं, तो उन्हें इसे सावधानीपूर्वक खाना चाहिए.

3. लो ब्लड प्रेशर

ड्रैगन फ्रूट का सेवन ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक हो सकता है, लेकिन अगर किसी का पहले से ही ब्लड प्रेशर कम है, तो इसका बहुत ज्यादा सेवन समस्याएं पैदा कर सकता है.

4. ब्लड शुगर लेवल पर प्रभाव

ड्रैगन फ्रूट में प्राकृतिक शुगर होती है, जो ब्लड शुगर लेवल्स को प्रभावित कर सकती है. डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन मेडिकल सलाह के बाद ही करना चाहिए.

Advertisement

यह भी पढ़ें: ब्रश करने से नहीं हटता दांतों का पीलापन, तो दही में ये चीज मिलाकर 2 मिनट तक रगड़ें, मददगार है ये घरेलू नुस्खा

5. पोषक तत्वों का असंतुलन

बहुत ज्यादा मात्रा में ड्रैगन फ्रूट का सेवन करने से शरीर में कुछ पोषक तत्वों का असंतुलन हो सकता है. इसका नियमित और संतुलित सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहतर है.

Advertisement

ड्रैगन फ्रूट जब संतुलित मात्रा में सेवन किया जाता है, तो यह स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकता है. लेकिन, इसके संभावित साइड इफेक्ट्स को ध्यान में रखते हुए इसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Om Birla ने संसद में किया Emergency का जिक्र, सदन में मचा हंगामा
Topics mentioned in this article