क्या सच में जेब में प्याज रखने से नहीं लगती लू? जानें गर्मी से बचने के उपाय

Summer Health Care Tips: प्याज में क्वेरसेटिन जैसे यौगिक तत्व होते हैं. जिनमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं और जिससे कि हमें इससे कुछ स्वास्थ्य लाभ हो सकता है. लेकिन क्या ये लू से बचने में हमारी मदद करता है?

Advertisement
Read Time: 2 mins
लू से बचने में प्याज कैसे कर सकता है मदद? ये है पूरी सच्चाई

Summer Health Care Tips: हीट स्ट्रोक यानी लू से बचने के लिए जेब में प्याज रखने को लेकर कई जगहों पर इसका चलन और मान्यताएं हैं लेकिन अगर विशेषज्ञों की मानें तो हीट स्ट्रोक में होता ये है कि इंसान की बॉडी बहुत गर्म होती जाती है. इंटरनल टेंपरेचर को सेल्फ-रेगुलेट करने का शरीर का मैकेनिज्म फेल हो जाता है और हीट स्ट्रोक में हमारी बॉडी अपना टेंपरेचर कंट्रोल नहीं कर पाती. तो ऐसी स्थिति में जेब में प्याज ले जाने की बात ज्यादा असरदार नजर नहीं आती, बल्कि यह मात्र एक भ्रांति ही नजर आती है. कुल मिलाकर प्याज रखना हीट स्ट्रोक से बचाव का तरीका नहीं है.

Advertisement

गर्मी से बचने के तरीके (Summer Health Care Tips)

प्याज को जेब में नहीं डाइट में करें शामिल

एक्सपर्ट्स का कहना है कि प्याज को जेब में रखने की जगह इसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. गर्मियों में कच्चा प्याज खाना काफी फायदेमंद होता है. क्योंकि प्याज में फाइबर, विटामिन C, विटामिन B6, पोटेशियम सहित कई दूसरे पोषक तत्व जैसे फोलेट, कैल्शियम और आयरन पाया जाता है.

किस तरह करें लू से बचाव

1. सनस्क्रीन लगाएं

अपने चेहरे, गर्दन, कान और हाथों सहित सभी खुली त्वचा पर कम से कम 30 Spf वाला ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लगाएं. पसीना आने पर हर दो घंटे या उससे अधिक बार सनस्क्रीन लगाते रहें.

Advertisement

2. खुद को रखें हाइड्रेट

डिहाइड्रेशन से बचने के लिए खूब सारा पानी पीएं. गर्मियों के दिन में शराब और कैफीन के अत्यधिक सेवन से बचें, क्योंकि ये डिहाइड्रेशन का कारण बन सकते हैं.

Advertisement

3. घर से बाहर जाने से पहले करें जरूरी काम

गर्मी में जब तापमान ज्यादा तेज हो तो घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए. अगर बाहर निकलना बहुत जरूरी है तो अपनी पूरी तैयारी के साथ निकलें, जैसे, छाता लेकर निकलें, शरीर को अच्छे से कवर करके ही बाहर निकलें.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
West Bengal के Lakshmikanta Pur की घटना, बंगाल में बीच सड़क महिला की बेरहमी से पिटाई | NDTV India