क्या बालों का झड़ना बढ़ जाता है जब आप Minoxidil का प्रयोग बंद कर देते हैं? Insta पर रील पोस्ट कर एक्सपर्ट ने बताई पूरी बात

बालों के झड़ने और डेमेज हेयर के इलाज के लिए मिनोक्सिडिल के प्रयोग की सिफारिश की जाती है. वहीं कुछ लोगों को लगता है Minoxidil का प्रयोग बंद कर देने पर बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं, इंस्पटाग्राम पर रील पोस्ट कर एक्सपर्ट ने इस बारे में बताई पूरी बात.

Advertisement
Read Time: 24 mins
नई दिल्ली:

Instagram reel: फिल्मी सितारों से लेकर एक्सपर्ट, प्रोफेशनल इंस्टाग्राम पर रील बनाकर पोस्ट कर रहे हैं. स्किन केयर की बात हो या फिर हेयर स्टाइल या फिर हेयर केयर, इंस्टा पर एक्सपर्ट के कई रील मौजूद हैं, जो आपको स्किन और बालों को हेल्दी रखने के तमाम टिप्स देते है. इंस्टाग्राम पर जयश्री शरद (Jaishree Sharad), हेल्थ/ब्यूटी, बोर्ड सर्टिफायड डर्मेटोलॉजिस्ट ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से एक रील शेयर किया है. इस रील में एक्सपर्ट ने बालों के हेल्दी रखने के उपाय के साथ ही मिनॉक्सिडिल के बारे में पूरी बात बताई है. 

Morning Breakfast: Egg Frittata बोले तो सुबह का आइडल ब्रेकफास्ट, मिनटों में हो जाएगा तैयार, रेसिपी देखें

जयश्री ने अपने इंस्टा अकाउट पर रील पोस्ट करते हुए ग्राफिक्स की मदद से बालों के झड़ने के बारे में बताया है. अपने वीडियो को पोस्ट करते हुए उन्होंने लिखा, क्या बालों का झड़ना तब बढ़ जाता है जब आप मिनॉक्सिडिल (Minoxidil) का प्रयोग बंद कर देते हैं, क्या यह सच है?

Advertisement

इस वीडियो में उन्होंने मिनोक्सिडिल के बारे में बताया. उन्होंने पोस्ट में लिखा, सबसे पहले, मिनोक्सिडिल एक सलूशन (Solution) है जो स्कल्प (Scalp) में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है. इसलिए बालों के रोम तक अधिक पोषक तत्व पहुंचते हैं, इसलिए छोटे बाल घने हो जाते हैं, कमजोर बाल मजबूत हो जाते हैं और पतलेपन में सुधार होता है. यही नहीं मिनोक्सिडिल बालों को ऐनाजेन (anagen) या विकास चक्र ( growth cycle) नामक चक्र में बनाए रखता है. यह मेल पैटर्न एलोपेसिया (male pattern alopecia) या फीमेल पैटर्न एलोपेसिया (female pattern alopecia) के मामलों में जो एंड्रोजेनेटिक (androgenetic) होता है.

Advertisement
Advertisement

चिप्स क्रेविंग पर लड़की ने कह दी ऐसी बात, Instagram पर लोग बोले वाह! वाह!

Advertisement

जयश्री ने अपने वीडियो पोस्ट में बताया कि जब तक आप मिनोक्सिडिल का उपयोग कर रहे हैं, तब तक बाल एनाजेन चरण में बने रहते हैं, जब आप इसे रोकते हैं, तो बाल फिर से गिरने लगेंगे और पतले हो जाएंगे. हालांकि अगर आप टेलोजन एफ्लुवियम के मामलों में मिनोक्सिडिल का उपयोग कर रहे हैं, तो आप जानते हैं कि पोषण की कमी या सर्जरी या किसी बीमारी के कारण भी बाल झड़ने लगते हैं. बाल फिर से बढ़ेंगे और जब आप मिनोक्सिडिल बंद कर देंगे तो कोई झड़ना नहीं होगा.

इस पोस्ट पर कुछ यूजर ने लिखा, क्या मैं ग्लाइकोलिक आधारित फ़ेसवॉश के बाद एज़ेलिक का उपयोग कर सकता हूं?. वहीं एक यूजर ने लिखा, किसी मिनॉक्सीडिल का नाम बताए, क्या यह लोकल दवा की दुकान पर मिल सकता है. एक यूजन ने लिखा, मैम, क्या आप बालों के विकास और रखरखाव के लिए कुछ नॉन-मिनोक्सिडिल सीरम सुझा सकती हैं?

Vitamin D: थकान, पीठ दर्द, कमजोर हड्डियां विटामिन डी की कमी के हो सकते हैं संकेत, यहां जानें दूर करने के उपाय


 

Featured Video Of The Day
आ रहा है भयंकर तूफान, बंद हो जाएंगे Mobile Phone
Topics mentioned in this article