डॉक्टर ने बताया, 8 घंटे से ज्यादा देर बैठने वालों को मृत्यु का जोखिम धूम्रपान और मोटापे से होने वाले रिस्क के समान

"अगर आप रोजाना लगातार 8 घंटे से ज्यादा बैठते हैं और कोई फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते हैं, तो आपकी मृत्यु का जोखिम धूम्रपान और मोटापे से होने वाले जोखिम के समान है."

Advertisement
Read Time: 3 mins
प्रतिदिन 60-75 मिनट की मध्यम तीव्र शारीरिक गतिविधि जरूरी है.

क्‍या आपको भी अपने ऑफिस में लंबे समय तक बैठना पड़ता है, तो सावधान हो जाइए. लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहने से आपको मोटापे और धूम्रपान के दुष्प्रभाव के समान मौत का खतरा पैदा होता है. इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल के न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. सुधीर कुमार ने एक्‍स पर एक पोस्ट में कहा, "अगर आप रोजाना लगातार 8 घंटे से ज्यादा बैठते हैं और कोई फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते हैं, तो आपकी मृत्यु का जोखिम धूम्रपान और मोटापे से होने वाले जोखिम के समान है."

यह भी पढ़ें: गर्मियों में सौंफ का पानी पीना किसी वरदान से कम नहीं, इस विधि से बनाएंगे तो मिलेंगे ये 10 गजब के फायदे

Advertisement

लंबे समय तक बैठने के कई नुकसान:

न्यूरोलॉजिस्ट ने इस खतरे के बारे में जानकारी देते हुए चेताया कि लंबे समय तक बैठे रहने से स्वास्थ्य संबंधी खतरों में डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, पेट की फैट (मोटापा), कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स, हार्ट अटैक, स्ट्रोक, कैंसर और समय से पहले मौत का खतरा बढ़ जाता है. डॉक्टर ने सुझाव देते हुए कहा, "लंबे समय तक बैठने के दुष्प्रभावों का मुकाबला करने के लिए प्रतिदिन 60-75 मिनट की मध्यम तीव्र शारीरिक गतिविधि (जैसे तेज चलना, दौड़ना या साइकिल चलाना) जरूरी है."

साथ ही उन्होंने कहा कि प्रतिदिन 13 घंटे से ज्यादा समय तक बैठे रहने के साथ-साथ व्यायाम करने से भी लंबे समय तक बैठे रहने से होने वाले दुष्प्रभावों का मुकाबला नहीं किया जा सकता. डॉक्टर ने बैठने की अवधि को कम करने के लिए कुछ उपाय सुझाते हुए हर 30-45 मिनट बैठने के बाद 5 मिनट खड़े होने या चलने के ब्रेक लेने की सलाह दी है.

यह भी पढ़ें: गर्मियों में चेहरे पर निखार के लिए हफ्ते में 2 बार लगाएं इस दाल का लेप, लोग पूछेंगे आपसे ग्लोइंग स्किन का राज

डॉ. सुधीर ने कहा, "खड़े होकर ही कॉफी ब्रेक लें, आराम से बैठने का समय कम करें (जैसे कि टीवी, मोबाइल फोन, अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट देखते समय) और हर दिन 45-60 मिनट की सैर का समय निर्धारित करें."

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Lok Sabha Speaker Election: विपक्ष के पास नहीं है नंबर तो क्यों कर रही चुनाव की जिद?