क्या आपको पता है टंग एक्सरसाइज करने के फायदे, अगर नहीं तो यहां देखें अमेरिकी ओलंपियन कोलीन क्विगली का ये वीडियो

वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर 31 साल की कोलीन क्विगली ने कुछ दिनों पहले अपने इंस्टाग्राम पर अपने वर्कआउट रूटीन का वीडियो शेयर किया वीडियो में कोलीन क्विगली ने टंग की एक्सरसाइज के बारे में इंफॉर्मेशन दी और उसको करके भी दिखाया.

Advertisement
Read Time: 2 mins

वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर 31 साल की कोलीन क्विगली ने कुछ दिनों पहले अपने इंस्टाग्राम पर अपने वर्कआउट रूटीन का वीडियो शेयर किया वीडियो में कोलीन क्विगली ने टंग की एक्सरसाइज के बारे में इंफॉर्मेशन दी और उसको करके भी दिखाया.  वीडियो में वह अपनी जीभ को सीधा बाहर खींचती है, फिर उसे बाएं, दाएं, ऊपर और नीचे की ओर घुमाती हुई नजर आती हैं इस एक्शन को वह कुछ सेकंड तक बनाए रखती हैं और फिर एक मैसेज देती हैं.

वीडियो क्लिप में वो कहती हैं, "कभी-कभी आप खुद पर लार टपकाते हैं इस तरह की टंग एक्सरसाइज कमाल की है इसे आप भी करने की कोशिश कर सकते है यह एक्सरसाइज जीभ और जबड़े की मांसपेशियों को एक्टिव करती है, जो शरीर के संयोजी ऊतकों की मायोफेशियल प्रणाली के माध्यम से श्रोणि से जुड़ी होती है." क्विगली ने इस एक्सरसाइज को सिखाने का श्रेय डॉ. नोआ मूस को दिया है जिन्होंने उन्हें जीभ बाहर निकालने के इस तरीके से परिचित कराया डॉ. नोआ मूस टेक्सास में कार्यरत एक काइरोप्रैक्टिक विशेषज्ञ हैं और उन्होंने टीम यूएसए के विभिन्न सदस्यों को सहयोग दिया है.

पेरिस पैरालिंपिक मे अवनि लेखरा ने गोल्ड जीतकर रचा इतिहास, भारी दर्द और सर्जरी के बाद की थी वापसी

Advertisement

कोलीन क्विगली ने माना कि जीभ को खींचना असुविधाजनक है और वह इसे करते हुए पागल जैसी दिखती हैं, लेकिन उनका कहना है कि इसके परिणाम लाभदायक साबित होते है ये एक्सरसाइज आपके बेहतर स्वास्थ्य के मद्देनजर पूरे शरीर के लिए फायदेमंद हो सकती है मैं कोई डॉक्टर नहीं हूं लेकिन मेरा मानना है कि जीभ का व्यायाम मांसपेशियों को आराम देने में मदद करता हैं.

Advertisement

क्विगली, जिन्होंने 2016 ओलंपिक खेलों में भाग लिया था, एक स्टीपलचेज विशेषज्ञ हैं, जो अभी भी ट्रैक पर कड़ी मेहनत करती हैं ऐसा करने से पहले, वह खुद को तैयार करने के लिए एक निश्चित दिनचर्या का पालन करती हैं. मालूम हो कि, जीभ की एक्सरसाइज स्पीच थेरेपी में लंबे समय से दी जाती रही है इसके अलावा यह वॉयस आर्टिस्ट जैसे प्रोफेशनल्स में भी नियमित तौर पर की जाती है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Delhi New CM: दिल्ली CM बनने के बाद Atishi के सामने आएंगी 5 चुनौती, कैसे करेंगी उन्हें पार?