क्या माचा टी पीने के इन गजब के फायदों के बारे में जानते हैं आप? इन 5 कारणों से आज ही शुरू कर लीजिए सेवन

माचा ग्रीन टी एंटी ऑक्सीडेंट्स का खजाना है. इस टी का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. यहां इसके कुछ फायदों के बारे में बताया गया है.

Advertisement
Read Time: 10 mins
माचा टी एंटीऑक्सिडेंट का एक पावरहाउस है.

माचा एक ग्रीन टी है जिसने दुनिया में तहलका मचा दिया है. ये स्वास्थ्य लाभों का खजाना है. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर माचा टी की पत्तियों के बारीक पाउडर के रूप में आती है. माचा सिर्फ एक कप चाय नहीं है, यह एंटीऑक्सिडेंट का एक पावरहाउस है जो आपके स्वास्थ्य को कई तरीकों से बढ़ावा दे सकता है. इसमें सूजन-रोधी और कैंसर-रोधी गुण होते हैं. माचा पीने के स्वास्थ्य लाभों में बेहतर फोकस, एनर्जी लेवल का बढ़ना, पाचन में सुधार, मजबूत इम्यून सिस्टम शामिल है. यहां इस ग्रीन टी के कुछ कमाल के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानिए.

माचा ग्रीन टी पीने के फायदे | Benefits of drinking matcha green tea

1. एंटीऑक्सीडेंट शक्ति से भरपूर

माचा टी में बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. चाय कैटेचिन खासतौर से एपिगैलोकैटेचिन गैलेट (ईजीसीजी) से भरपूर होती है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो कैंसर से लड़ने वाले गुणों के लिए जाना जाता है.

3. अमीनो एसिड

माचा में एल-थेनाइन नामक एक अमीनो एसिड होता है. यह यौगिक रिलैक्स और अलर्टनेस को बनाए रखता है. ये नेचुरल तरीके से एनर्जी को बढ़ावा देता है.

ये भी पढ़ें: डायबिटीज रोगी रात को करें ये काम, नहीं पड़ेगा दवा की जरूरत, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

4. वेट कंट्रोल में रखती है

जो लोग कुछ किलो वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए माचा गेम-चेंजर हो सकता है. शोध से पता चलता है कि माचा में कैफीन और एंटीऑक्सिडेंट का कॉम्बिनेशन होता है जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ा सकता है, जिससे वजन घटाने में सहायता मिलती है.

5. डिटॉक्सिफाइंग गुण

विषाक्त चीों से भरी दुनिया में माचा एक प्राकृतिक डिटॉक्सीफायर के रूप में काम करता है. क्लोरोफिल कंटेंट शरीर से हैवी मेटल्स और हानिकारक रसायनों को खत्म करने में मदद करती है, जिससे ऑलओवर हेल्थ को बढ़ावा मिलता है.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Iran Presidential Election: क्या ईरान की सियासत बदल देंगे नए राष्ट्रपति? | Masoud Pezeshkian
Topics mentioned in this article