Heart Attack Tips: कमजोर हार्ट वाले इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, हार्ट अटैक का बढ़ सकता है खतरा

Heart Attack Tips: हार्ट अटैक बीते कुछ सालों में ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिसने सभी को चौका कर रख दिया है. अच्छे भले दिखने वाले इंसान को कब हार्ट अटैक आ जाए पता ही नहीं चलता.

Advertisement
Read Time: 23 mins
H

Heart Attack Tips: हार्ट अटैक बीते कुछ सालों में ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिसने सभी को चौका कर रख दिया है. अच्छे भले दिखने वाले इंसान को कब हार्ट अटैक आ जाए पता ही नहीं चलता. बीते सालों में खासकर 40 से ऊपर कई फिल्मी हस्तियों के साथ ऐसा हुआ कि वो लोग देखने में तो हेल्दी लगते थे और अचानक से हार्ट अटैक के शिकार हो गए. हमारे शरीर को सबसे ज्यादा जरूरत है हेल्दी लाइफस्टाइल और खानपान की. आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग हार्ट अटैक ही नहीं कई बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं. हार्ट अटैक से बचने के लिए आप पहले से ही अपने शरीर में हो रहे बदलाव को पहचान लें. यानि की इन संकेत को इग्नोर न करें. 

इन संकेत को न करें इग्नोर- Do Not Ignore These Symptoms:

1. सीने में दर्द-

अगर आपको कुछ भी काम करने के बाद, या थोड़ी दूरी पर चलने पर सीने में दर्द महसूस हो रहा है तो इसे हल्के में न लें तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.  

World Coconut Day 2022: इन 7 बड़ी बीमारियों में फायदेमंद है नारियल पानी, जानिए किन रोगों से लड़ने की ताकत बढ़ाता है

Advertisement

2. सांस फूलना-

कई लोग जल्दी थक जाते हैं, चलने-फिरने में हांफने लगते हैं. यानि कुछ ही कदम चलने पर सांस फूलने लगती है. इस संकेत को नजरअंदाज न करें हार्ट से जुड़ी समस्या हो सकती है. 

Advertisement

World Coconut Day 2022: कब है वर्ल्ड कोकोनट डे, क्यों मनाया जाता है? जानिए नारियल दिवस के बारे में सब कुछ

Advertisement

3. बेहोशी-

बार-बार बेहोश होना भी खतरनाक लक्षण है. इसका मतलब है कि आपके हार्ट के वॉल्व में सिकुड़न है. ऐसे में लापवरवाही बिल्कुल न करें फौरन अपने डॉक्टर से मिलें.

Advertisement

4.  हार्टबीट-

हार्टबीट पर नजर बनाए रखना बहुत जरूरी है. थोड़ी सी एक्टिविटी में आपकी हार्ट बीट बहुत बढ़ जाती है या हार्ट रेट बेवजह तेज है तो तुरंत हार्ट चेकअप करवा लें. वरना परेशानी में आ सकते हैं.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Bihar Flood: सहरसा-दरभंगा बॉर्डर पर बाढ़ पीड़ितों ने लूट ली राहत सामग्री | NDTV India