क्या केले के छिलके सच में दांतों को सफेद चमक देते हैं? जानें White Teeth के लिए पॉपुलर इस हैक की असलियत

Banana Peels Hacks: दांतों को सफेद करने वाले इस हैक में केले के छिलके के एक छोटे साइज को अपने दांतों पर दिन में दो मिनट तक रगड़ने की सलाह दी जाती है, ये हैक कितना कारगर है जानने के लिए पढ़ें.

Advertisement
Read Time: 24 mins
B

Banana Peels for whitening teeth: केले स्मूदी, मफिन और पैनकेक के लिए एक जरूरी सामग्री हैं, सिर्फ इतना ही नहीं. उनका छिलका आपके दांतों को सफेद करने का एक क्विक और आसान तरीका है. दांतों को सफेद करने वाले इस हैक में केले के छिलके के एक छोटे साइज को अपने दांतों पर दिन में दो मिनट तक रगड़ने की सलाह दी जाती है. पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर केले के छिलकों को दांतों को सफेद करने के लिए कारगर माना जाता है, क्योंकि खनिज आपके तामचीनी में अवशोषित हो जाते हैं.

क्या यह ट्रिक वास्तव में दांतों को सफेद कर सकती है?

दुर्भाग्य से, इस बात का कोई सबूत नहीं है कि केले के छिलके वास्तव में दांतों को सफेद करते हैं. जबकि केले में खनिज दंत स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं. दांतों को सफेद करने के दो मुख्य तरीके हैं: अब्रेशन और ब्लीचिंग. अब्रेशन तब होता है जब किसी खुरदरी बनावट - जैसे टूथपेस्ट को आपके इनेमल से रगड़ा जाता है. यह बाहरी सतह पर बनने वाले दागों को कम कर सकता है, (लेकिन सावधान रहें: जब कोई सामग्री बहुत अधिक अपघर्षक होती है, तो यह तामचीनी को नुकसान पहुंचा सकती है.) ब्लीचिंग में आमतौर पर हाइड्रोजन पेरोक्साइड शामिल होता है. यह वही केमिकल है जो आपके बालों या कपड़ों को ब्लीच कर सकता है.

ऑयली स्कैल्प है कई हेयर प्रोब्लम्स की जड़, जानें आपको इससे निपटने के लिए क्या करना चाहिए

केले के छिलके को दांतों पर रगड़ने से दाग-धब्बे दूर नहीं हो सकते हैं. न ही छिलके में कोई ब्लीचिंग केमिकल होता है, लेकिन केले अभी भी स्नैक्स के लिए एक स्वादिष्ट विकल्प हैं. वे स्वाभाविक रूप से मीठे और एसिड में कम होते हैं. केले में पोटेशियम बोन मिनरल डेंसिटी में सुधार करता है. यह खून को बहुत अधिक अम्लीय होने से रोकने के लिए मैग्नीशियम के साथ भी काम करता है, जो आपकी हड्डियों और दांतों से कैल्शियम को बाहर निकाल सकता है.

Advertisement

केले के छिलके का रगड़ना आमतौर पर आपके दांतों के लिए हानिकारक होता है, लेकिन अगर आप संतरे या नींबू के छिलके चुनते हैं - जिसे दांतों को सफेद करने वाले हैक्स के रूप में भी प्रचारित किया जाता है - तो आप अपने इनेमल को नुकसान पहुंचाने का जोखिम उठाते हैं. खट्टे फलों में एसिड की मात्रा अधिक होती है, जो आपके इनेमल को कमजोर कर सकता है. यह आपके दांतों को क्षय के जोखिम में डालता है और तापमान संवेदनशीलता को बढ़ा सकता है.

Advertisement

Anemia से छुटकारा दिलाकर शरीर में Hemoglobin Level बढ़ाते हैं ये 5 फल और सब्जियां, डाइट में शामिल करें

Advertisement

घर पर अपने दांतों को सफेद करने की कोशिश करने से पहले अपने दंत चिकित्सक से बात करें. नियमित रूप से दांतों की सफाई आपकी मुस्कान को हेल्दी और चमकदार बनाए रखने के लिए प्लाक और टैटार को हटा सकती है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Causes and Types | मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया

Featured Video Of The Day
Anti Naxal Operation: Narayanpur-Dantewada Border पर नक्सलियों का सफाया, शाह-साय के बीच हुई ये बात