बुजुर्गों के लिए डायलिसिस कराना अच्छा ऑप्शन नहीं, अध्ययन में सामने आई किडनी डायलिसिस को लेकर चौंकाने वाली बात

Kidney Dialysis: किडनी फेलियर से पीड़ित कुछ बुजुर्गों के लिए डायलिसिस संभव नहीं हो सकता है. एक नए अध्ययन में पाया गया है कि 75 या 80 साल की आयु के लोगों के लिए इस प्रक्रिया पर ज्यादा सावधानी से विचार करने की जरूरत है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Should kidney dialysis be done or not?: अमेरिका में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा किए गए अध्ययन में पाया गया है कि अगर डायलिसिस का उपयोग किया भी जाता है, तो इससे उन रोगियों को उनके जीवनकाल में केवल एक एक्स्ट्रा हफ्ता मिलेगा. दूसरी ओर, इससे अस्पताल में बिताए जाने वाले समय में दो हफ्ते या उससे ज्यादा हो सकता है, जो कि संबंधित पक्षों के लिए लाभकारी स्थिति नहीं है, टीम ने कहा. पिछले रिकॉर्ड के आधार पर किए गए अध्ययन में वृद्ध वयस्कों पर डायलिसिस के प्रभाव की जांच की गई. हेल्थ रिकॉर्ड का उपयोग करते हुए, शोधकर्ताओं ने रोगियों को दो समूहों में विभाजित किया: वे जिन्होंने एक बार डायलिसिस शुरू किया और वे जिन्हें कम से कम एक महीने तक इंतजार करना पड़ा. इंतजार करने वाले ग्रुप के लगभग 50 प्रतिशत रोगियों ने तीन सालों तक डायलिसिस शुरू नहीं किया.

यह भी पढ़ें: क्या अक्सर पकड़ लेते हैं पेट, तो ये रहे पेट दर्द को ठीक करने के 5 देसी तरीके

स्टडी में सामने आई चौंकाने वाली बात

जिन व्यक्तियों ने तुरंत डायलिसिस शुरू किया, वे औसतन उन लोगों की तुलना में 9 दिन ज़्यादा जीवित रहे जिन्होंने ऐसा नहीं किया, लेकिन उन्हें अस्पताल में भर्ती होने के लिए तेरह दिन ज़्यादा की ज़रूरत भी पड़ी.

Advertisement

इसके अलावा, 80 साल या उससे ज़्यादा उम्र के मरीज़ जिन्होंने तुरंत डायलिसिस शुरू किया, वे औसतन 60 दिन ज्यादा जीवित रहे, लेकिन उन्हें अस्पताल में भर्ती होने के लिए 13 दिन ज़्यादा बिताने पड़े, 65 से 79 साल की उम्र के मरीज जिन्होंने तुरंत डायलिसिस शुरू किया, वे औसतन 17 दिन कम जीवित रहे, जबकि उन्हें अस्पताल में भर्ती होने के लिए 14 दिन ज़्यादा बिताने पड़े.

Advertisement

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की सीनियर रिसर्च इंजीनियर मारिया मोंटेज राथ ने कहा कि अध्ययन के अनुसार, जितनी जल्दी हो सके डायलिसिस शुरू करने से बचने की संभावना बढ़ सकती है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: ये 6 संकेत बताते हैं कि आपकी आंत और गट हेल्थ है बहुत कमोजर, भोजन को पचाने में आती है दिक्कत

Advertisement

डायलिसिस को अक्सर जीवन और मृत्यु के बीच एक विकल्प के रूप में देखा जाता है, जिससे मरीज लाभ और सेहत को ज्यादा आंकते हैं. हालांकि, टीम ने कहा कि इसे लक्षण-निवारक के रूप में देखे जाने से मरीजों को ट्रेड-ऑफ को समझने में मदद मिलती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
America हो या Russia, Israel हो या Palestine सबका सर्वोच्च सम्मान मोदी को मिलने के पीछे क्या है वजह?