डायबिटीज रोगी सुबह पिएं ये एक चीज, नहीं पड़ेगी कुछ और करने की जरूरत, काबू में रहेगा शुगर लेवल

Bottle Gourd Juice: लौकी का जूस डायबिटीज के मरीजों के लिए एक लाभकारी ड्रिंक मानी जाती है. शुगर की बीमारी में इस सब्जी का जूस पी लिया तो काफी मदद मिल सकती है. तो चलिए यहां जानते हैं कि डायबिटीज में लौकी का जूस पीने से कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 4 mins
B

Benefits of Bottle Gourd: डायबिटीज एक गंभीर रोग है, जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कठिनाई पैदा करता है. इस कंडिशन में सही खान-पान और लाइफस्टाइल फॉलो करना बेहद जरूरी है. लौकी का जूस एक ऐसा घरेलू उपाय है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. लौकी का जूस पीने के फायदे अनेक हैं, लेकिन अगर शुगर की बीमारी में इस सब्जी का जूस पी लिया तो काफी मदद मिल सकती है. तो चलिए यहां जानते हैं कि डायबिटीज में लौकी का जूस पीने से कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं.

लौकी का जूस पीने के शानदार फायदे | Amazing Benefits of Drinking Gourd Juice

1. शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार

लौकी के जूस में प्राकृतिक रूप से लो कैलोरी और लो शुगर होती है, जिससे यह डायबिटीज मरीजों के लिए सुरक्षित होता है. इसमें घुलनशील फाइबर होते हैं, जो शुगर के एब्जॉर्प्शन को धीमा करने में मदद करते हैं और ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखते हैं.

2. वजन घटाने में सहायक

डायबिटीज के मरीजों के लिए वजन को कंट्रोल रखना जरूरी होता है. लौकी का जूस लो कैलोरी और हाई फाइबर वाला होता है, जो पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है. इससे भूख कम लगती है और वजन घटाने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें: एक महीने तक रोज मखाना खाने से क्या होगा? ये 10 अद्भुत बातें जान चौंक जाएंगे आप

3. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक

लौकी में पोटेशियम की मात्रा ज्यादा होती है, जो शरीर में सोडियम लेवल को बैलेंस करने में मदद करता है. इससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायता मिलती है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए जरूरी है.

4. हाइड्रेशन में मददगार

डायबिटीज के मरीजों को शरीर को हाइड्रेटेड रखना जरूरी होता है. लौकी का जूस एक बेहतरीन हाइड्रेटिंग एजेंट है, जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है और एनर्जेटिक बनाए रखता है.

Advertisement

Photo Credit: iStock

5. किडनी और लिवर को हेल्दी रखता है

लौकी का जूस शरीर से टॉक्सिन्स को निकालने में मदद करता है. इससे किडनी और लिवर की कार्यक्षमता में सुधार होता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद जरूरी है.

6. कब्ज से राहत दिलाने में मददगार

डायबिटीज के मरीजों में अक्सर कब्ज की समस्या देखी जाती है. लौकी का जूस फाइबर से भरपूर होता है, जो पाचन को सुधारने और कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: शिलाजीत के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, इम्यूनिटी बूस्टर देता है कैंसर से बचाव

कैसे करें लौकी के जूस का सेवन?

डायबिटीज के मरीजों को लौकी का जूस सुबह खाली पेट पीना चाहिए. इसके लिए ताजी और हरी लौकी को चुनें. इसे छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और मिक्सर में पीसकर इसका जूस तैयार करें. स्वाद के लिए इसमें थोड़ा सा नींबू या पुदीना भी मिला सकते हैं.

लौकी के जूस का सेवन सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यह आपके स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित है. सही मात्रा में और नियमित सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल रखने में मदद मिल सकती है.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: मतदान के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, संवेदनशील इलाकों पर कड़ी नजर