Diabetes रोगी अपनी कार्ब क्रेविंग को शांत करने के लिए इन 5 हेल्दी ऑप्शन को चुनें, नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल!

How To Stop Cravings For Carbs: यह अक्सर माना जाता है कि डायबिटीज रोगियों को सभी प्रकार के कार्ब्स से बचना चाहिए, लेकिन कुछ हेल्दी ऑप्शन हैं जिनका डायबिटी रोगी अपराध-मुक्त आनंद ले सकते हैं. उनके बारे में जानने के लिए यहां पढ़ें.

Diabetes रोगी अपनी कार्ब क्रेविंग को शांत करने के लिए इन 5 हेल्दी ऑप्शन को चुनें, नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल!

Diabetes Diet: डायबिटीज से पीड़ित लोग मॉडरेशन में स्वस्थ कार्ब्स का सेवन कर सकते हैं

खास बातें

  • बड़े उतार-चढ़ाव से बचने के लिए नियमित रूप से अपने ब्लड शुगर की जांच करें.
  • मधुमेह रोगियों को कम जीआई स्कोर वाले फूड्स का सेवन करना चाहिए.
  • डायबिटीज रोगियों को फल कम मात्रा में खाने चाहिए और रस से बचना चाहिए.

Carb Cravings And Diabetes: डायबिटीज रोगियों को एक हेल्दी डाइट का सेवन करने की सलाह दी जाती है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. इस पुरानी स्थिति से जुड़ी जटिलताओं से बचने के लिए, ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए सभी जरूरी सावधानियों का पालन करना महत्वपूर्ण है. कुछ फूड्स स्वाभाविक रूप से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. डायबिटीज डाइट समझना उतना मुश्किल नहीं है जितना लगता है. कई लोग यह भी मानते हैं कि डायबिटीज रोगियों को कार्बोहाइड्रेट के सेवन से सख्ती से बचना चाहिए, लेकिन सच्चाई यह है कि आपको सही कार्ब चुनने की जरूरत है. डायबिटीज रोगी एक सीमित मात्रा में सही प्रकार के कार्ब का सेवन सुरक्षित रूप से कर सकते हैं. यहां कुछ स्वस्थ कार्ब्स हैं जिन्हें आपको मिस नहीं करना चाहिए.

हेल्दी कार्ब्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं? | Can Include Healthy Carbs In The Diet

डॉ. वी. मोहन जो कि एक डायबिटीज रोगी हैं, ने कार्ब्स की एक लिस्ट शेयर की है जिसे डायबिटीज रोगी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. "डायबिटीज रोगियों को पता होना चाहिए कि सभी कार्ब्स उनके लिए खराब नहीं हैं. कुछ हेल्दी ऑप्शन भी हैं," 'वह वीडियो में बताते हैं.

1. ब्राउन राइस

सफेद चावल की तुलना में ब्राउन चावल को कम संसाधित किया जाता है. यह डायबिटीज वाले लोगों के लिए बेहतर विकल्प है क्योंकि इसमें सफेद चावल की तुलना में कम जीआई स्कोर है. भूरे चावल के साथ सफेद चावल की अदला-बदली के अध्ययन के अनुसार टाइप -2 मधुमेह का खतरा कुछ प्रतिशत तक कम हो जाता है. ब्राउन राइस में फाइबर भी होता है जो पाचन को सुचारू रखता है.

2. साबुत गेहूं की रोटी

साबुत गेहूं की रोटी अनाज की खपत को सुनिश्चित करने में मदद कर सकती है. यह उन परिष्कृत संस्करणों की तुलना में डायबिटीज रोगियों के लिए एक सुरक्षित विकल्प है. आप विभिन्न तरीकों से अपनी रोटी का आनंद ले सकते हैं. चीनी से भरे जाम और डिप्स के इस्तेमाल से बचें. एक स्वस्थ प्रसार या हम्मस बनाएं.

i4m1putoCarb Cravings And Diabetes: डायबिटीज रोगियों को साबुत गेहूं की रोटी के साथ ब्रेड को बदलना चाहिए

3. बाजरा

बाजरा एक और अनाज है जिसे आप अपने मधुमेह आहार में शामिल कर सकते हैं. इसमें अधिकांश अनाज की तुलना में कम ग्लाइसेमिक सूचकांक होता है और यह आपके ब्लड शुगर लेवल को जल्दी से कम नहीं कर सकता है. इसमें फाइबर भी होता है जो रक्त शर्करा को स्थिर रख सकता है.

4. सब्जियां

सब्जियों को विभिन्न प्रकार के आवश्यक पोषक तत्वों से भरा जाता है. मधुमेह रोगी अपने आहार में सब्जियों को एक से अधिक तरीकों से शामिल कर कई पोषक तत्वों का सेवन सुनिश्चित कर सकते हैं. सलाद से लेकर करी तक, चुनने के लिए बहुत सारे विकल्प हैं.

5. सभी प्रकार की दालें

भारत में दलहन का व्यापक रूप से उपभोग किया जाता है. विभिन्न तरीकों से तैयार किए जा सकते हैं. दालें पौधे-आधारित प्रोटीन का एक लोकप्रिय स्रोत हैं. कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थ स्वस्थ रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. विभिन्न खाद्य पदार्थों के जीआई स्कोर को समझने के लिए आप अपने डॉक्टर की मदद ले सकते हैं.

(डॉ. वी. मोहन, डॉ. मोहन के डायबिटीज स्पेशलिस्ट्स सेंटर और मद्रास डायबिटीज रिसर्च फाउंडेशन, चेन्नई, भारत के अध्यक्ष और डायबिटीज के प्रमुख हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.