Cold Wave In North India: दिल्ली में आज नैनीताल से भी ज्यादा ठंड, खुद को गर्म रखने के लिए रखें इन बातों का खास ख्याल

Delhi Cold Wave: दिल्ली की सुबह आज बहुत ही सर्द और ठिठुरन से भरी हुई रही. सड़कें घने कोहरे की चादर में लिपटी नजक आई. दिल्ली में लोग इस समय पहाड़ों जैसी ठंड महसूस कर रहे हैं. इस कड़कड़ाती ठंड में अपने शरीर को गर्म रखने के लिए इन बातों का रखें ध्यान.

विज्ञापन
Read Time: 20 mins
दिल्ली में आज नैनीताल से भी ज्यादा ठंड, सड़कों पर दिखना मुश्किल

Cold Wave In North India: दिल्ली की सुबह आज बहुत ही सर्द और ठिठुरन से भरी हुई रही. सड़कें घने कोहरे की चादर में लिपटी नजर आई, जिससे विजिबिलिटी भी न के बराबर हो गई. दिल्ली में लोग इस समय पहाड़ों जैसी ठंड महसूस कर रहे हैं.

हालांकि, इस बीच दिल्लीवासियों के लिए एक राहत देने वाली खबर आई है, मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) के कारण आने वाले बुधवार यानि की 28 दिसंबर से तापमान में वृद्धि हो सकती है, जिससे कोहरा कम होगा और दोपहर के समय धूप खिलकर निकलेगी.

सर्दियों में शरीर को गर्म रखने और ठंड से बचने के लिए इन ड्रिंक्स का करें सेवन

आज सुबह राजधानी में न्यूनतम तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया, वहीं हिल स्टेशन नैनीताल में यहां की तुलना में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में भी घने से बहुत अधिक कोहरा छाया रहा. दिल्ली की सड़कों पर लोगों ने कोहरे से बचने के लिए हैजर्ड लाइटें जला रखी थी.

इन जगहों पर कोल्ड डे की स्थिति

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने आज दिल्ली के लिए गंभीर स्थिति की भविष्यवाणी की है. आईएमडी ने कल दोपहर 3.30 बजे के एक बुलेटिन में बताया था कि,"पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में कोल्ड डे/सीवियर कोल्ड डे की स्थिति और 26 और 27 दिसंबर 2022 को उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में कोल्ड डे की स्थिति होने की संभावना है."

सर्दियों में ठंड को रखना है खुद से दूर तो हीटर या तसले की आंच नहीं बल्कि यह लड्डू आएंगे काम, जानिए कैसे करें तैयार 

Advertisement

आईएमडी ने कहा, "हल्की हवा और निचले क्षोभमंडल (lower tropospheric) में उच्च नमी के कारण, अगले 48 घंटों के दौरान उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली और पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों में घने से बहुत घना कोहरा रहने की संभावना है." वहीं बात करें दिल्ली की एयर क्वालिटी की तो वो अभी भी 'बेहद खराब' श्रेणी में बनी हुई है.

फ्लाइट्स में होगी देरी

Advertisement

दिल्ली एयरपोर्ट के अधिकारियों ने सुबह एक अपडेट में बताया कि घने कोहरे और विजिबिलिटी कम होने के कारण लैंडिंग और टेक-ऑफ के दौरान परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. अधिकारियों ने यात्रियों को उड़ान कार्यक्रम की अपडेट और किसी भी तरह की जानकारी के लिए सर्विस प्रोवाइडर्स से संपर्क करने की सलाह दी है.

खुद को गर्म रखें 

कड़कड़ाती ठंड से बचने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान देने की जरूरत हैं. आप इस दौरान खुद को गर्म रखने के लिए अच्छे से गर्म कपड़े पहनें. आप कपड़ों की लेयर बनाकर पहनें. इसके साथ ही ऐसी चीजों का सेवन करें जिससे आपके शरीर को अंदर से गर्मी मिली. हाथों, पैरों और कानों को ढ़ककर रखें. इन बातों का ध्यान रखकर आप खुद को इस ठिठुरा देने वाली सर्दी से कुछ हद तक बचा सकते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Bahraich Hinsa पर गरमाई सियासत, OP Rajbhar ने विपक्षी पार्टी पर लगाए आरोप