Pregnancy के दौरान रहना है Deepika Padukone की तरह फिट, फॉलो करें ये टिप्स, कंट्रोल में रहेगा प्रेगनेंसी वेट

वजन का बढ़ना न सिर्फ महिलाओं के फिजिकल अपीयरेंस से जुड़ा होता है, बल्कि प्रेग्नेंसी के दौरान तेजी से बढ़ने वाला वजन उन्हें हाई रिस्क में डाल सकता है. इसलिए जरूरी होता है कि महिलाएं प्रेग्नेंसी में इस बात का ध्यान रखें.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Pregnancy Weight: प्रेगनेंसी के दौरान वेट का बढ़ना एक आम बात है. बहुत सी महिलाओं की ये कोशिश होती है कि वो इस नौ महीने लंबे दौर में कम से कम वेट गेन करें. ताकि डिलीवरी के बाद उन्हें वेट रिड्यूस करने में ज्यादा मशक्कत न करनी पड़े. एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) भी प्रेग्नेंट हैं. लेकिन वो फिर भी फिट नजर आती हैं.  तो क्या प्रेगनेंसी में फिट (Deepika Padukone Fitness) दिखना आसान काम है. वजन का बढ़ना न सिर्फ महिलाओं के फिजिकल अपीयरेंस से जुड़ा होता है, बल्कि प्रेग्नेंसी के दौरान तेजी से बढ़ने वाला वजन (Weight Gain) उन्हें हाई रिस्क में डाल सकता है. इसलिए जरूरी होता है कि महिलाएं प्रेग्नेंसी में इस बात का ध्यान रखें कि उनका वजन एक लिमिट से ज्यादा न बढ़े (Weight Control). इसके लिए एक्सपर्ट्स की कुछ टिप्स फॉलो की जा सकती हैं.

प्रेगनेंसी में ज्यादा वेट गेन से ऐसे बचें | Deepika Padukone Pregnancy Fitness : How can I control my weight gain during pregnancy

हेल्दी वेट के साथ करें शुरुआत

अगर आप बेबी प्लान कर रहे हैं तो थोड़ा पहले ही अपनी सेहत पर ध्यान देना शुरू कर दें. अगर वजन बहुत ज्यादा है तो पहले अपने वजन पर खुद काबू पाएं. अगर बॉडी मास इंडेक्स बहुत ज्यादा है तो वेट लॉस करें. जब एक हेल्दी वेट अचीव कर लें, उसके बाद ही प्रेगनेंसी प्लान करें.

ज्यादा बार खाएं, बैलेंस्ड डाइट लें

प्रेग्नेंसी के दौरान एक ही बार में भरपेट खाना खा लेने की आदत से बचें. आपको एक ही बार में सारे न्यूट्रिशन्स नहीं लेने हैं. बल्कि अपनी डाइट को ज्यादा मील्स में डिवाइड कर दें. और हर थोड़ी देर में हेल्दी डाइट लेती रहें. जिसमें प्रोटीन की मात्रा ज्यादा हो. साथ ही जो न्यूट्रिशन की कमी को पूरा करें.

Advertisement

खूब पानी पिएं

प्रेगनेंसी के दौरान खुद को ज्यादा से ज्यादा हाइड्रेट रखें. शरीर हाईड्रेट होगा तो मील्स और स्नेक्स के बाद आप खुद को सेटिस्फाइड फील करेंगी. अगर पानी की कमी होगी तो ज्यादा खाने के बावजूद क्रेविंग्स बरकरार रहेंगी.

Advertisement

कॉम्प्लेक्स कार्ब्स लें

प्रेगनेंसी के दौरान बहुत सी महिलाओं को मॉर्निंग सिकनेस होती है. जिससे शरीर को न्यूट्रिशन लॉस भी होता है. ऐसे में कॉम्प्लेक्स कार्ब्स कम मात्रा में ही ज्यादा से ज्यादा न्यूट्रिशन देंगे. इसलिए खाने में सिर्फ सादी ब्रेड या चावल की जगह होल ग्रेन ब्रेड, क्विनोआ जैसे खाने चुनें.

Advertisement

वॉक करें

प्रेगनेंसी में ज्यादा कॉम्प्लीकेशन्स न हों तो अपना फिटनेस रूटीन फॉलो करते रहें. अगर आप वॉक करते हैं तो वॉकिंग को जारी रखें. पहले महीने में कम से कम दस मिनट का वॉक  करें. अगर आपको ठीक लगता है तो हर महीने दस मिनट बढ़ाते जाएं. इस तरह तीस मिनट तक पहुंचे और इतनी ही देर रोजाना वॉक करें.

Advertisement

वजन पर रखें नजर

पूरी प्रेग्नेंसी के दौरान अपने वजन पर खास नजर रखें. इसे सिर्फ एकाध दिन का इश्यू न समझें. बल्कि पूरे नौ महीने वजन पर गौर करें और ज्यादा तेजी से वेट गेन होने  पर डॉक्टर से जरूर सलाह लें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Maharashtra Assembly Elections: महायुति का CM चेहरा Eknath Shinde, Devendra fadnavis ने किया इशारा