हफ्ते में 3 दिन चेहरे पर मलें ये चीज, डेड स्किन सेल्स हटाएगा ये कारगर घरेलू नुस्खा, मिलेगी नई चमकदार जवां त्वचा

Dead Skin Remover Home Remedy: चेहरे से डेड स्किन को हटाना आपकी त्वचा की सेहत और चमकदार के लिए बहुत जरूरी है. घरेलू नुस्खे सरल, सुरक्षित और प्रभावी हैं. इन उपायों का रेगुलर उपयोग करने से आप अपनी त्वचा को जवान और चमकदार बनाए रख सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 4 mins
H

How To Remove Dead Skin: चेहरे से डेड स्किन को हटाना त्वचा की ताजगी और चमक बनाए रखने के लिए जरूरी है. डेड स्किन सेल्स चेहरे पर जमा हो जाती हैं, जिससे त्वचा बेजान और सुस्त दिखने लगती है. हालांकि इसे देखा नहीं जा सकता है और न ही महसूस किया जा सकता है, लेकिन ये परत चेहरे पर मौजूद होती है, जिससे स्किन काफी सुस्त दिखाई देती है. डेड स्किन को नियमित रूप से हटाने से त्वचा की प्राकृतिक चमक वापस आती है, रोमछिद्र साफ होते हैं और नई स्किन सेल्स बनती है. यहां हम कुछ आसान घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप चेहरे से डेड स्किन को प्रभावी रूप से हटा सकते हैं.

फेस से डेड स्किन हटाने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Remove Dead Skin From The Face

1. स्क्रब का उपयोग करें

स्क्रब डेड स्किन सेल्स को हटाने का सबसे अच्छा तरीका है. इसे घर पर आसानी से तैयार किया जा सकता है. दो चम्मच चीनी, एक चम्मच शहद, एक चम्मच नींबू का रस लें. सभी सामग्रियों को मिलाकर पेस्ट बना लें और हल्के हाथों से इसे चेहरे पर गोलाई में मसाज करें. चीनी प्राकृतिक एक्सफोलिएटर की तरह काम करती है, जो त्वचा की ऊपरी सतह से डेड स्किन को हटाने में मदद करती है. नींबू के रस में मौजूद विटामिन सी त्वचा को साफ और चमकदार बनाता है, जबकि शहद मॉइस्चराइजिंग का काम करता है.

यह भी पढ़ें: पेट के लिए कौन सा योग सबसे सही होता है? जानिए 5 बेहतरीन योग आसनों के बारे में

Advertisement

2. बेसन और हल्दी का फेस पैक

बेसन और हल्दी का मिश्रण लंबे समय से त्वचा की देखभाल के लिए उपयोग किया जा रहा है. यह न केवल डेड स्किन को हटाने में मदद करता है, बल्कि त्वचा को साफ और ताजगी से भरा रखता है. दो चम्मच बेसन, आधा चम्मच हल्दी, एक चम्मच गुलाब जल या दूध लें. सभी सामग्रियों को मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इसे चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए, तो हल्के हाथों से रगड़कर इसे निकालें. यह डेड स्किन को हटाकर त्वचा को मुलायम और साफ बनाता है.

Advertisement

3. ओट्स और दही का स्क्रब

ओट्स में प्राकृतिक गुण होते हैं जो त्वचा को एक्सफोलिएट और शांत करने में मदद करते हैं. दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो डेड स्किन को हटाने और त्वचा को चमकदार बनाने में सहायक है. दो चम्मच ओट्स, एक चम्मच दही लें. ओट्स को हल्का पीस लें और दही के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट तक रखें और फिर हल्के हाथों से रगड़कर धो लें. इससे त्वचा नर्म और ताजगी से भरी लगने लगेगी.

Advertisement

4. पपीते का फेस मास्क

पपीता एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर है, जिसमें एंजाइम पपाइन होता है जो मृत त्वचा को हटाने में मदद करता है और त्वचा की रंगत को निखारता है. 2-3 चम्मच पपीता (मैश किया हुआ), एक चम्मच शहद लें. पपीते के पेस्ट में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर गुनगुने पानी से धो लें. यह मास्क त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: बाल झड़ने से गंजी हो गई है खोपड़ी, तो एलोवेरा में ये चीज मिलाकर लगाएं, उग सकते हैं नए बाल, 1 महीने में बढ़ेगी हेयर ग्रोथ?

5. नारियल तेल और कॉफी स्क्रब:

कॉफी त्वचा से डेड स्किन को हटाने में सहायक होती है और नारियल तेल त्वचा को हाइड्रेट करता है. एक चम्मच कॉफी, एक चम्मच नारियल तेल लें. दोनों सामग्रियों को मिलाकर स्क्रब तैयार करें और हल्के हाथों से चेहरे पर 2-3 मिनट तक मसाज करें. फिर गुनगुने पानी से धो लें. यह स्क्रब त्वचा को ताजगी और नमी प्रदान करता है.

Video: क्या सिर्फ ड्रिंक करने वालों को होती है लिवर डिजीज? लिवर से जुड़े मिथ्स और फैक्ट्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Chirag Paswan Exclusive: देश में वन नेशन वन इलेक्शन कितना संभव? | NDTV Yuva Conclave