Curry Leaves छाती की जकड़न, हाई शुगर लेवल, Weak Eyesight सहित इन समस्याओं का है रामबाण इलाज

Curry Leaves Benefits: कड़ी पत्ते के रूप में भी जाना जाने वाला करी पत्ता आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है. इनमें से कुछ सीधे पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा से जानिए.

Advertisement
Read Time: 24 mins
C

Health Benefits Of Curry Leaves: पारंपरिक मसालों सहित देसी सामग्री के कई स्वास्थ्य लाभ हैं और इन्हीं में से एक है करी पत्ता या कड़ी पत्ता. जी हां, आपके व्यंजनों में एक अच्छा स्वाद लाने के अलावा ये पत्ते कई पोषक तत्वों से भरे होते हैं. ये जीवंत हरे पत्ते भारतीय घरों में आसानी से उपलब्ध हैं और दाल और कई अन्य व्यंजनों सहित कई प्रकार के फूड्स में उपयोग किए जाते हैं. हाल ही में, पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में करी पत्ते के कुछ स्वास्थ्य लाभों को शेयर किया. आइए इन पर एक नजर डालते हैं.

करी पत्ते के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ (Amazing Health Benefits Of Curry Leaves)

वह कहती हैं, "करी पत्ता हर भारतीय रसोई में मौजूद एक साधारण सामग्री है जो आपको इस वायु प्रदूषण से लड़ने में मदद करती है." कैप्शन में पूजा लिखती हैं, "इसकी पत्तियों का इस्तेमाल पाक और औषधीय गुणों के लिए किया जाता है."

क्या आप जानती हैं फेस पर टोनर, सीरम, सनस्क्रीन में क्या पहले और क्या बाद में लगाना है?

Advertisement

वीडियो में वह बताती हैं, "करी पत्ते में जीवाणुरोधी, एंटीफंगल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एक्सपेक्टोरेंट गुण होते हैं जो श्वसन समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं. यह बलगम को ढीला करने में मदद करता है और इसे नाक के मार्ग से राहत देने के साथ-साथ छाती में जमाव को रोकता है."

Advertisement

कैप्शन में कहा गया है, "करी पत्ता विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन बी2, विटामिन ई, कैल्शियम और आयरन का एक समृद्ध स्रोत है. यह पेचिश, दस्त, डायबिटीज, मॉर्निंग सिकनेस और मतली के इलाज में मदद करता है. अपने भोजन में करी पत्ते शामिल करें."

Advertisement

सर्दियों में अपनी Dry Skin को कोमल और चमकदार बनाने के लिए आजमाएं ये होममेड Skin Mask, जानें आसान विधि

Advertisement

पूजा के अनुसार, एसेंशियल ऑयल और विटामिन ए के कारण यह गले में जलन और इस मौसम में होने वाली शुष्क त्वचा के लिए उपयुक्त है."

करी पत्ते के कुछ अन्य फायदे इस प्रकार हैं:

1) एक हेल्दी लिपिड प्रोफाइल को रिस्टोर करें.

2) हेल्दी लिपिड प्रोफाइल को बढ़ावा दें.

3) त्वचा, आंख और बालों के स्वास्थ्य में सुधार करना.

4) शुगर लेवल को स्थिर करना.

5) घाव भरने में सहायता

वह रोजाना एक गिलास सब्जी के रस में पूरी तरह से धुली हुई टहनी डालने का सुझाव देती हैं. इस तरह आप खुद को बेहतर सांस लेने में मदद कर सकते हैं और सर्दी से मजबूती से लड़ सकते हैं. वह आगे कहती हैं, "हफ्ते में 4-5 बार 10-15 पत्तियों का सेवन करना शुरू करें और जादू देखें."

इन 7 बीमारियों की वजह से प्रेगनेंसी कंसीव करने में आती है दिक्कत, प्लान करने से पहले करा लें टेस्ट

अब जब आप अपनी डाइट में करी पत्ते को शामिल करने के फायदे जान गए हैं, तो घर पर खाना बनाते समय इन पत्तों को न छोड़ें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Faridabad Underpass Accident: ये किसकी लापरवाही! अंडरपास में भरे पानी में उतार दी कार | NDTV India