रात को दूध में मिलाकर पिएं ये बीज, अगली सुबह ही साफ हो जाएगा पेट, कब्ज का है ये रामबाण घरेलू नुस्खा

Constipation Home Remedies: अक्सर पेट साफ न होने से हमारा पूरा दिन खराब हो जाता है. कब्ज का इलाज कुछ कारगर घरेलू नुस्खों की मदद से किया जा सकता है. यहां एक ऐसा उपाय है जो पेट की गंदगी को बाहर निकालने जरा भी देर नहीं लगाएगा.

Advertisement
Read Time: 19 mins
Constipation Home Remedies: पेट साफ न होने की वजह से पेट फूला हुआ महसूस होता है.

Constipation Relief Remedies: कब्ज या पेट साफ न होना पूरे दिन को बर्बाद कर सकता है. इससे न सिर्फ पेट में दर्द होता है बल्कि सिर दर्द सहित कई बुरे अनुभव हो सकते हैं. पेट साफ न होने (Indigestion) की वजह से पेट फूला हुआ (Bloated Stomach) महसूस होता है. इससे अपच और बदहजमी की समस्या पैदा हो जाती है. साथ ही साथ पेट में गैस (Acidity) बनने से भी कई बार हमें शर्मिंदगी झेलनी पड़ती है. अगर आप भी पाचन की इस समस्या से परेशान हैं तो एक कारगर घरेलू नुस्खा है जो तुरंत राहत दिला सकता है. वह है सब्जा सीड्स (Sabja Seeds) या तुलसी के बीज. कब्ज का इलाज (Constipation Treatment) घरेलू तरीके से करने के लिए ये बीज किसी रामबाण से कम नहीं हैं. ये पेट की गंदगी (Stomach Upset) को बाहर निकालने में बेहद कारगर हैं. 

Advertisement

सब्जी सीड्स छोटे छोटे होते हैं जिस वजह से इन्हें अक्सर चिया बीज समझ लिया जाता है. तुलसी के बीज के स्वास्थ्य लाभों में पाचन स्वास्थ्य में सुधार सबसे पहला है. अगर आप कब्ज से छुटकारा पाने के उपाय तलाश रहे हैं तो सब्जा सीड्स कमाल कर सकते हैं. यहां जानिए इन्हें कैसे इस्तेमाल करें.

ये भी पढ़ें: रोज इतने कदम चलने से अच्छी आएगी नींद, मन भी रहेगा शांत नहीं लगेगी कोई बीमारी, जानिए पर डे स्टेप काउंट

Advertisement

इस तरह करें सब्जा बीज का सेवन | How To Use Sabja Seeds For Constipation

कब्ज में राहत दिलाते हैं सब्जा सीड्स

सब्जा के बीज पाचन के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. ये शरीर के लिए प्राकृतिक डिटॉक्स के रूप में काम करते हैं और मल त्याग को बढ़ावा देते हैं. एक गिलास दूध में सब्जा के कुछ बीज मिलाएं और कुछ दिनों तक सोने से पहले पिएं. सब्जा के बीजों में मौजूद तेल गैस से राहत दिलाने में मदद करते हैं. वे फाइबर से भरपूर होते हैं और कब्ज, दस्त में भी बेहद लाभकारी हैं.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Rahul Gandhi Speech: हिन्दू वाले बयान पर लोकसभा में हंगामा जानिए Amit Shah ने क्या कहा?