कब्ज से हैं परेशान, रोज सोने से पहले दही में मिलाकर खा लें ये चीज, सुबह शौच के रास्ते निकल जाएगी पूरी पेट की गंदगी

Constipation Home Remedies: कब्ज को कैसे दूर करें? कब्ज से कैसे छुटकारा पाएं? अगर आप भी इस तरह के सवालों का जवाब जानना चाहिए तो आप सही आर्टिकल पढ़ रहे हैं. यहां एक ऐसा घरेलू नुस्खा है जो कब्ज से हमेशा के लिए छुटकारा दिला सकता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Constipation Home Remedies: कब्ज को दूर करने के लिए यहां एक कारगर घरेलू नुस्खा है.

Home Remedies For Constipation: कब्ज होना एक आम समस्या है जो अक्सर बहुत से लोगों को होती है. ये न सिर्फ हमारे पूरे दिन को बुरा बना सकती है बल्कि खाना पीना तक मुश्किल हो सकता है. पेट बिना कुछ खाए ही भरा हुआ लगता है. बहुत से लोगों को कब्ज की वजह से पेट दर्द भी होने लगता है. अक्सर लोग इस परेशानी को नजरअंदाज कर लेते हैं लेकिन ऐसा करना आपको गंभीर बीमारियों के रिस्क में डाल सकता है. हालांकि बाजार में कब्ज से छुटकारा दिलाने का वादा करने वाली कई दवाइयां और चूर्ण मौजूद हैं, लेकिन ये आपको बहुत कम समय के लिए भी फायदा देते हैं दवा छोड़ने पर कब्ज की शिकायत फिर शुरू हो सकती है.

ऐसे में कब्ज का परमानेंट इलाज करना बहुत जरूरी है. इसके लिए आप कुछ कारगर घरेलू नुस्खों की मदद ले सकते हैं. हर कोई कब्ज को दूर करने के उपाय में यही बताता है कि फाइबर का सेवन करें लेकिन इसके साथ कुछ रामबाण कॉम्बिनेशन भी है जो चमकत्कार कर सकते हैं. अगर आप भी इस का जवाब तलाश रहे हैं कि कब्ज को कैसे दूर करें या कब्ज से छुटकारा कैसे पाएं तो यहां हम आपके लिए एक ऐसा घरेलू नुस्खा लेकर आए हैं जो हमेशा के लिए कब्ज की छुट्टी कर सकता है.

कब्ज को दूर करने का रामबाण घरेलू नुस्खा | Home Remedy To Relieve Constipation

कब्ज दूर करने के लिए आपको बस दही में अलसी के बीज का पाउडर मिलाकर सेवन करना है. आपका इस मिश्रण का सेवन रात को सोने से पहले और सुबह खाली पेट कर सकते हैं. दही में बिफीडोबैक्टीरियम लैक्टिस नामक बैक्टीरिया या प्रोबायोटिक होते है, जो पाचन तंत्र को रेगुलेट करने में मदद करते हैं, जबकि अलसी घुलनशील फाइबर का एक बेहतरीन स्रोत है. घुलनशील फाइबर पानी में घुल जाता है, जिससे मल नरम हो जाता है और मल त्यागने में आसानी होती है.

Advertisement

ये भी पढ़ें: हल्दी में मिलाकर लगा लें ये चीज, 7 दिन में कुदरती सफेद दांतों पर जमी पीली परत हो जाएगी साफ, दांत दिखेंगे चटक सफेद

Advertisement

कब्ज से छुटकारा दिलाने वाले अन्य उपाय:

आंवला जूस: सुबह सबसे पहले एक गिलास पानी में आंवले का रस मिलाकर पीने से पाचन शक्ति बढ़ती है और कब्ज से राहत मिलती है.

Advertisement

ओट्स का चोकर: ओट्स का चोकर घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर से भरपूर होता है, जो कब्ज से राहत दिलाने और गट हेल्थ में मदद कर सकता है.

Advertisement

घी और दूध: घी ब्यूटिरिक एसिड का एक बेहतरीन स्रोत है जो आंतों के मेटाबॉलिज्म में सुधार करता है. रात को सोते समय एक कप गर्म दूध में 1 चम्मच घी मिलाकर पीना अगली सुबह कब्ज को कम करने का एक प्रभावी तरीका है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Karnataka के विजयपुरा में Police Raid के दौरान पानी में कूदे जुआरी, 5 डूबे