लगातार खांसी, बुखार और नाक बहना, आपके आसपास भी हैं इन लक्षणों वाले लोग? हो जाएं सतर्क, जानें क्यों अचनाक बढ़ने लगा है फ्लू

Why Flu Cases Are On The Rise: देश भर में इन्फ्लूएंजा के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, जिसे आमतौर पर फ्लू के रूप में जाना जाता है. कहा जा रहा है कि ये पहले से काफी ज्यादा गंभीर भी हैं. लक्षणों में सबसे ज्यादा खांसी परेशान कर रही है. यहां जानिए क्यों अचानक फ्लू के मामले बढ़ने लगे हैं और राहत के लिए क्या करें.

Advertisement
Read Time: 11 mins

Influenza Cases: आपने देखा होगा आपके आस-पास कई लोग हैं जो आजकल यानि मार्च के महीने में भी सर्दी-जुकाम और खांसी से जूझ रहे हैं. कई सारे उपाय करने पर भी लक्षण ठीक नहीं हो रहे हैं. अगर आप भी बढ़ती गर्मी के बीच इन लक्षणों से परेशान हैं तो आपको बता दें अचानक फ्लू के मामलों में उछाल देखने को मिला है.  आमतौर पर फरवरी मार्च में फ्लू के मामले बहुत कम देखने को मिलते हैं लेकिन इस बार जैसे जैसी गर्म महीने शुरू हो रहे हैं इन्फ्लूएंजा भी फैल रहा है.

पहले के मुकाबले अब फ्लू को ठीक होने में काफी समय भी लग रहा है. हो सकता है खराब एयर क्वालिटी और लगातार मौसम में परिवर्तन के कारण ऐसा हो रहा हो. लक्षणों में सबसे ज्यादा खांसी परेशान कर रही है. यहां जानिए क्यों अचानक फ्लू के मामले बढ़ने लगे हैं और राहत के लिए क्या करें.

बेजान और फीकी त्वचा में फिर से जान ला देते हैं ये 4 विटामिन, डेली सेवन से मिलेगी जवां और निखरी त्वचा

क्यों बढ़ रहे हैं फ्लू के मामले? | Why Are Flu Cases On The Rise?

माना जा रहा है कि अचानक से मौसम का बदलना, रेस्पिरेटरी वायरस का अभी भी मौजूद रहना, फ्लू वैक्सीनेशन में कमी आना जैसे कुछ कारण हो सकते हैं जिसकी वजह से लगातार लोगों को फ्लू के लक्षणों का अनुभव हो रहा है.

अचानक से मौसम का बदलना भी फ्ली के मामले बढ़ने का कारण हो सकता है. Photo Credit: iStock

इन्फ्लूएंजा वायरस के लक्षण क्या हैं?

  • लगातार खांसी
  • बुखार
  • ठंड लगना
  • गला खराब होना
  • बहती नाक और छींक
  • थकान
  • मांसपेशियों और शरीर में दर्द

Heart Disease के रिस्क से बचने के लिए सीनियर्स को एक दिन में कितने कदम चलना चाहिए, रिसर्च में सामने आई ये बात

इन्फ्लुएंजा वायरस से बचने के तरीके | Ways To Avoid Influenza Virus

फ्लू से बचने का सबसे अच्छा तरीका भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचना, हाथों को साफ रखना और रेस्पिरेटरी हाइजीन को फॉलो करना, फ्लू शॉट्स, इनडोर एयर क्वालिटी बनाए रखना, बाहर होने पर मास्क पहनना और बिना परामर्श के घरेलू उपचार से बचना है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: फिर दहला Lebanon, बीती रात Beirut पर 30 जगहों पर बमबारी
Topics mentioned in this article