जमकर खाएं छोले भटूरे, आलू परांठा और गुलाब जामुन नही बढ़ेगा वजन! जानिए खाने के बाद कितनी देर करनी होगी वॉक

अगर हम आपसे कहें कि आप अपने पसंदीदा छोला-भटूरा, आलू पराठा और गुलाब जामुन बिना ये टेंशन लिए खा सकते हैं कि इससे आपका वेट गेन नहीं होगा तो शायद आपको यकीन न हो. लेकिन ये बिल्कुल सच है बस आपको इसे खाने के बाद एक चीज का ख्याल रखना है. आइए जानते हैं क्या है ये बेहतरीन नुस्खा.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
J

सुबह-सुबह आलू पराठा खाया हो या फिर छोले भटूरे और समोसे उसके साथ गरमा-गरम जलेबी के साथ दही किसे खाना पसंद नही होता है. कई लोग अपनी इन पसंदीदा खाने को देखकर मन मार लेते हैं और उसकी वजह होती है इनमें पाई जाने वाली कैलोरी जिस वजह से वेट गेन होता है.

वहीं कई लोग ऐसे भी होते हैं कि आप अपनी पसंदीदा चीज को खाकर अगर वॉक कर लेते हैं तो इससे कैलोरी बर्न होती है जिससे फैट नहीं जम पाता है और वजन कंट्रोल में रहता है. अगर आप भी इन चीजों को गिल्ट फ्री होकर खाना चाहते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि इन्हें खाने के बाद आपको कैलोरी बर्न करने के लिए कितनी देर वॉक करनी होगी. आइए जानते हैं कि आपके इन पसंदीदा फूड आइटम्स में कितनी कैलोरी होती है.

Diabetes Cause in India: भारत में तेजी से बढ़ रहा है डायबिटीज, ICMR की रिपोर्ट में हुए हैरान कर देने वाले खुलासे

समोसा

बात करें समोसे की तो आलू की स्टफिंग और मैदे की आउट लेयर के साथ बने एक समोसे में लगभग 262 कैलोरी होती है. इतनी कैलोरी को बर्न करने के लिए आपको लगभग 1 घंटा वॉक करनी होगी.

गुलाब जामुन

बात करें रसीले गुलाब जामुन की तो इस फेवरेट मिठाई यानि कि 1 गुलाब जामुन में लगभग 175 कैलोरी होती है. इतनी कैलोरी को बर्न करने के लिए आपको लगभग 45 मिनट वॉक करनी होगी.

छोले-भटूरे

गर्मा-गर्म छोले के साथ फूले हुए भटूरे देखते ही मुंह में पानी आ जाता है. बता दें कि एक प्लेट छोले-भटूरे में लगभग 425 कैलोरी होती है. इतनी कैलोरी को बर्न करने के लिए आपको लगभग 2 मिनट की वॉक करनी होगी. 

Advertisement

आलू परांठा

बात करें आलू पराठे की तो ये कई लोगों का पसंदीदा नाश्ता होता है. चाय हो या फिर दही के साथ इसको खाने का मजा ही कुछ और होती है. 1 बिना बटर वाले आलू पराठे में लगभग 240 कैलोरी होती है, जिसे बर्न करने के लिए आपको लगभग 55 मिनट की वॉक करनी होगी. 
 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Haryana Election Result 2024: BJP की बड़ी जीत पर PM Modi का BJP Workers को संबोधन