बड़े होकर जबरदस्त कमाई करते हैं ये बच्चे, मां-बाप को भी कर देते हैं मालामाल, स्टडी में दावा, बस परेरेंट्स में होनी चाहिए ये आदत!

Hot Parents, Rich Kid: पेरेंट्स के लुक्स का बच्चे के लुक पर असर पड़ता है. यहां तो ठीक था. लेकिन एक रिसर्च का दावा है कि पेरेंट्स के लुक्स का बच्चों की इनकम पर भी असर पड़ता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Hot Parents, Rich Kid: यूएस बेस्ड नेशनल ब्यूरो ऑफ इकोनॉमिक रिसर्च ने पेरेंट्स के लुक्स और बच्चों की इनकम से जुड़ा एक दावा किया है. इस दावे के मुताबिक जिन बच्चों के पेरेंट्स अट्रैक्टिव होते हैं उनके बच्चों की इनकम, एवरेज लुकिंग फैमिली के बच्चों की इनकम से ज्यादा होती है. इस स्टडी का टाइटल है,' The Economic Impact Of Heritable Physical Traits: Hot Parents, Rich Kid'. जिसमें पेरेंट्स के लुक्स और उनके बच्चों की फाइनेंशियल सक्सेस के बारे में रिसर्च की गई है. इस रिसर्च में शोधकर्ताओं ने अमेरिका और चीन की फैमिलीज को शामिल किया. साथ ही दुनियाभर के बिलियनेयर्स पर भी रिसर्च की गई. रिसर्च में पेरेंट्स की अट्रैक्टिवेनेस को आंका गया और फिर उनके बच्चों की इनकम पर नजर डाली गई. तो क्या वाकई स्मार्ट पेरेंट्स के बच्चे कमाते हैं ज्यादा, जानिए क्या कहती है स्टडी.

बच्चों के फाइनेंशियल स्टेटस पर स्टडी | Study On Parents Looks And Kid's Financial Success

इस स्टडी में पेरेंट्स के लुक्स और बच्चों के लुक्स को मॅथेमॅटिकल मेजरमेंट में नहीं आंका गया. मसलन फेशियल सिमिट्री. बल्कि इस स्टडी में, फैमिली अट्रेक्टिव है या नहीं, ये दूसरों से राय लेकर तय किया गया. स्टडी में ये जाहिर हुआ कि जो भी फैमिली नॉर्मल लुक से जरा बेहतर है. उनके बच्चों की सालाना कमाई 2,300 डॉलर से ज्यादा है.

यूरो न्यूज को दिए एक इंटरव्यू में रिसर्च में शामिल इकोनॉमिस्ट Daniel Hamermesh ने कहा कि प्रॉपर्टी और सेविंग्स को हमेशा इनहेरिट एसेट्स में गिना जाता है. लुक्स भी ऐसा ही एसेट है जो बच्चे को माता पिता से मिलता है, जो उनकी इनकम पर असर डालता है. इकोनॉमिस्ट के मुताबिक बेहतर लुक्स वाले लोग फाइनेंशियली और प्रोफेशनली ज्यादा सक्सेसफुल होते हैं.

Advertisement

दस साल तक किया अध्ययन

Daniel Hamermesh ने करीब दस साल तक सक्सेस और गुड लुक्स के संबंध का अध्ययन किया है. उन्हें लगातार ये दिखाई दिया कि अट्रैक्टिव लोगों को जल्दी नौकरी मिलती है और ज्यादा बेहतर सैलरी पर भी मिलती है. उन्होंने ये भी कहा कि ये स्टडी डिप्रेसिंग हो सकती है या एक तरह का डिस्क्रिमिनेशन भी. लेकिन उनका ये भी मानना है कि इससे लोग अवेयर होंगे और अपने लुक्स पर भी ध्यान देंगे. इसलिए इस स्टडी के बारे में लोगों को जानना जरूरी है.

Advertisement

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jharkhand Politics: 11 मंत्रियों ने ली शपथ, कुछ दिन पहले मुख्यमंत्री रहे Champai Soren बन गए मंत्री
Topics mentioned in this article