ये एक काम करने से नहीं होगा सेहत पर कैफीन का बुरा असर, चाय कॉफी पीने से पहले एक गिलास पानी के गजब फायदे

Right Time To Drink Tea: चाय कॉफी पीने से पहले पानी पीना एक हेल्थ टिप है जो हर किसी को पता नहीं होती है. यहां जानिए ऐसा करने के गजब के स्वास्थ्य लाभ.

Advertisement
Read Time: 24 mins
R

Rules To Drink Tea: सर्दियां आते ही लोग ठंड से बचने के लिए चाय-कॉफी का सहारा लेते हैं. चाय लवर्स एक दिन कई कप पी जाते हैं. कैफीन का सेवन करने को लेकर कई मत हैं. कुछ लोग इसका ज्यादा मात्रा में सेवन न करने की सलाह देते हैं तो कुछ चाय कॉफी पीने का सही तरीका अपनाने के लिए कहते हैं. आपने देखा होगा कुछ लोगों को चाय या कॉफी पीने से पहले पानी पीने की आदत होती है. क्या आप जानते हैं कि ऐसा करने के फायदे क्या हैं? यहां हम चाय-कॉफी का सेवन करने से पहले पानी पीने के फायदों के बारे में बता रहे हैं.

ये भी पढ़ें: रात के बासी आटे से सुबह बनाते हैं रोटियां तो आज से ही सुधार लें ये आदत, बुरी तरह खराब हो जाएगी सेहत

चाय या कॉफी से पहले पानी पीने के फायदे

1. हाइड्रेशन बूस्ट होती है

चाय या कॉफी से पहले पानी पीने से बॉडी को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है. सुबह की चाय या कॉफी से पहले एक गिलास पानी पीना आपके शरीर को फिर से हाइड्रेट करने का एक शानदार तरीका है. यह आपके शरीर को ताजगी से जगाने जैसा है.

Advertisement

2. पाचन को बेहतर बनाता है

पानी आपके पाचन तंत्र को कैफीन सेवन के लिए तैयार कर सकता है. यह पेट की परेशानी या एसिडिटी को रोकने में मदद कर सकता है जो कभी-कभी खाली पेट कॉफी या चाय के कारण हो सकती है. जब आप सुबह कैफीन लेने से पहले एक गिलास पानी पीते हैं, तो आप पूरे दिन के लिए अपने पाचन तंत्र को तैयार कर रहे होते हैं, क्योंकि कई लोगों को खाली पेट चाय या कॉफी पीने से एसिडिटी और सीने में जलन की शिकायत हो सकती है.

Advertisement

ये भी पढ़ें: सोने से पहले चेहरे पर इस तरह लगा लीजिए नारियल तेल, 2 दिन में गायब हो जाएंगी झुर्रियां

Advertisement

3. कैफीन के प्रभाव को कम करता है

जब आप सुबह कैफीन लेने से पहले पानी पीते हैं, तो यह आपके शरीर पर कैफीन के प्रभाव को कम कर सकता है. इससे आसानी से एनर्जी रिलीज होती है, जिससे घबराहट का खतरा कम हो सकता है.

Advertisement

4. डिहाइड्रेशन का रिस्क कम होता है

कॉफी और चाय शरीर को आसानी से डिहाइड्रेट कर सकते हैं. कॉफी और चाय को मूत्रवर्धक माना जाता है, जिसका अर्थ है कि वे पेशाब को बढ़ावा दे सकते हैं. इससे आपके शरीर से लिक्विड की कमी हो सकती है. पहले से पानी का सेवन करके आप कॉफी और चाय के प्रभाव के कारण होने वाले डिहाइड्रेशन को रोक सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
HIBOX App Scam: Rhea Chakraborty को Delhi Police का Notice, 500 Crore की धोखाधड़ी का है मामला
Topics mentioned in this article