क्‍या सफेद बालों को फ‍िर से काला क‍िया जा सकता है? ये नुस्खे कर सकते हैं आपकी मदद, एक बार करें ट्राई

Home Remedies for Gray Hair: आज हम आपके लिए कुछ ऐसी रेमेडीज लेकर आए हैं जो आपकी इस समस्या से बिना किसी चिंता के आसानी से बचा सकता है. तो चलिए आगे बढ़ते हैं और एक नज़र डालते हैं कुछ उन उपायों पर जिन्हें इस्तेमाल कर आप घर बैठे अपने बाल कलर कर सकते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
भृंगराज के फायदे

Can I reverse grey hair at young age: आज के समय में बड़े से लेकर छोटे बच्चों के बाल सफ़ेद होना एक आम बात हो गई है. कई लोग तनाव के कारण इस समस्या का सामना कर रहे हैं तो कुछ लोग जेनेटिक प्रॉब्लम के चलते इस समस्या का शिकार बन रहे हैं. इससे पीछा छुड़वाने के लिए लोग कई तरह के रास्ते भी अपनाते हैं. आज की तारीख में बालों को कलर (Hair Color) करवाना या केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना एक आम बात है. लेकिन ऐसा रोजाना करने से आपके बाल और ज्यादा ख़राब हो सकते हैं.

आज हम आपके लिए कुछ ऐसी रेमेडीज लेकर आए हैं जो आपको इस समस्या से बिना किसी चिंता के आसानी से बचा सकता है. तो चलिए आगे बढ़ते हैं और एक नज़र डालते हैं कुछ उन उपायों पर जिन्हें इस्तेमाल कर आप घर बैठे अपने बाल कलर कर सकते हैं.

सफेद बाल जड़ से खत्म कैसे करें? | How do you fix gray hair at a young age?

भृंगराज कर सकता है कमाल 

वैसे तो भृंगराज (Bhringraj) के अनेक फायदे हैं. इसमें मौजूद आयरन, विटामिन ई और मैग्नीशियम आपके बालों की हेल्थ को रिपेयर करते हैं. इतना ही नहीं, इसमें पाए जाने वाले तत्व बालों के रोम में रक्त संचार को बढ़ाने में सहायता करते हैं. जो आपको भीषण हेयर फॉल जैसी समस्या से भी बचाते हैं.

बता दें, भृंगराज ऑइल के भी अनगिनत फायदे हैं. इस ऑइल में मौजूद एंटीफंगल और फंगल आपके बालों को सफ़ेद होने से रोकते हैं.

Home Remedies for Gray Hair: सफेद बाल जड़ से खत्म कैसे करें?

ये ऑइल आपके बालों को शाइनी बनाने के साथ ही साथ आपकी सिर की स्कैल्प को भी ठीक करता है. बता दें जो भी लोग सफ़ेद बालों की समस्या से जूझ रहे हैं और कम समय में इससे राहत पाना चाहते हैं वे इस ऑइल को लगा कर अपने ओरिजिनल बालों के कलर को वापिस ला सकते हैं 

इसे भी पढ़े: तेजी से वेट लॉस के लिए सुबह नाश्ता करने से पहले पी लें ये चीज, 1 महीने में दिख सकता है जबरदस्त फर्क

Advertisement

कैसे करें इस्तेमाल?

अगर आप आधा चम्मच भृंगराज पाउडर को नारियल तेल में मिलाकर हफ्ते में तीन बार मसाज करते हैं तो आप अपने ओरिजनल बालों के कलर को रिस्टोर कर सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
DJ Loud Sound: कानफोड़ू डीजे पर कब लगेगी लगाम? | 5 Ki Baat | NDTV India