क्या पौष्टिक सब्जियां भी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं? इन 6 चीजों का सेवन आपको सोच समझकर करना चाहिए

हम जब भी सब्जियों का नाम सुनते हैं तो हेल्दी चीज ही दिमाग में आती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ हेल्दी सब्जियां भी नुकसानदेह हो सकती हैं? अगर नहीं तो यहां हम बता रहे हैं कुछ के बारे में...

Advertisement
Read Time: 19 mins
ब्रसेल्स स्प्राउट्स में रैफिनोज और सल्फेट होता है जो हानिकारक हो सकता है.

हम ये अच्छी तरह से जानते हैं कि सब्जियां विटामिन, मिनरल, फाइबर आदि से भरपूर होती हैं, लेकिन कुछ किस्मों के दुष्प्रभाव भी होते हैं. कुछ पौष्टिक सब्जियां आपके पेट फूलने, गैस बनने, एलर्जी या अन्य बीमारियों का कारण हो सकती हैं. अगर आप भी बिना सोचे समझे हेल्दी समझकर हर सब्जी का बड़ी मात्रा में सेवन करते हैं तो रुक जाएं. यहां हम कुछ सब्जियों के बारे में बता रहे हैं जो सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकती हैं.

इन सब्जियों को सीमित मात्रा में खाएं:

1. डिब्बाबंद सब्जियों

डिब्बाबंद सब्जियां पकाना और खाना आसान है लेकिन वे हेल्दी नहीं हैं. इनमें एक्स्ट्रा सोडियम होता है, जो सेहत के लिए काफी हानिकारक हो सकता है.

ये भी पढ़ें: रात को पानी में भिगो दें ये पीले बीज, सुबह खाली पेट करें सेवन, मिलेंगे ये 9 अचूक फायदे

2. ब्रूसेल स्प्राऊट्स

ब्रसेल्स स्प्राउट्स में रैफिनोज और सल्फेट होता है जो हानिकारक हो सकता है. ये लोगों को ज्यादा गैसीय बना सकता है और पेट फूलने का कारण बन सकता है. रैफिनोज को पचने में समय लगता है. यह एक प्रकार की शुगर है जो छोटी आंत में पहुंचने पर ही पचती है.

3. सेलेरी

लोग आमतौर पर सोचते हैं कि सेलेरी एक बहुत ही हेल्दी सब्जी है, लेकिन वास्तव में यह उतनी है नहीं. इसके अलावा, यूएसडीए के अनुसार, इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में कीटनाशक होते हैं.

4. भुट्टा

माना जाता है कि मक्का एक बहुत ज्यादा जेनेटिकली मॉडिफाइड फूड है जिसमें बहुत कम न्यूट्रिशन होते हैं. ये भी एक बहुत ही सामान्य एलर्जेन है.

Advertisement

ये भी पढ़ें: इस हरी घास से बनने वाली जादुई चाय क्यों हो रही है पॉपुलर, जान लीजिए लेमनग्रास चाय पीने के 10 फायदे

5. ब्रोकोली

ब्रोकोली का स्वास्थ्य पर उतना नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है लेकिन ये सूजन का कारण बन सकता है. माना जाता है कि इससे सूजन से लोगों को असहजता महसूस हो सकती है और यह पेट में दर्द भी पैदा भी हो सकता है.

Advertisement

6. बेल मिर्च

कुछ सब्जियां शरीर में सूजन पैदा कर सकती हैं. माना जाता है कि शिमला मिर्च, बैंगन और आलू शरीर के लिए हानिकारक हो सकते हैं. इनसे डायबिटीज, कैंसर या यहां तक कि हार्ट डिजीज रोग भी हो सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: उजड़े 121 परिवार और भद्दा मजाक कर रहा बाबा का सेवादार | NDTV EXCLUSIVE