दूध नहीं बनने के कारण भूखा रहता है बेबी, न्यू मम्मी इन नेचुरल चीजों को करें अपनी डाइट में शामिल

World Breastfeeding week 2024: पूरी दुनिया में स्तनपान को बढ़ावा देने के लिए 1 से 7 अगस्त तक विश्व स्तनपान दिवस  मनाया जाता है. कई बार न्यू मम्मी को दूध नहीं बनने या कम दूध बनने की समस्या का सामना करना पड़ता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

World Breast feeding Week 2024: बच्चों के लिए सबसे अच्छा मां का दूध होता है. इससे बच्चे का सही मानसिक और शारीरिक विकास होता है. पूरी दुनिया में स्तनपान को बढ़ावा देने के लिए 1 से 7 अगस्त तक विश्व स्तनपान दिवस (World Breastfeeding week) मनाया जाता है. इस दौरान स्तनपान (Breastfeeding) के महत्व के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. बच्चे के जन्म से लेकर 6 माह तक मां का दूध ही बच्चों को भोजन होता है. कई बार न्यू मम्मी को दूध नहीं बनने या कम दूध बनने की समस्या का सामना करना पड़ता है जिससे बच्चे की भूख नहीं मिटती है. ऐसे में डाइट में कुछ खास चीजों को शामिल करने से फायदा हो सकता है. आइए जानते हैं ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के लिए डाइट (diet for increasing breast milk) में किन चीजों को शामिल करना चाहिए….

मां के दूध का फायदा ( Benefits of Breastfeeding)

आयुर्वेद के अनुसार बच्चे को कम से कम 18 माह तक स्तनपान कराना चाहिए. मां का दूध बच्चे के लिए सबसे पौष्टिक होता है. यह नैचुरली बैक्टीरिया फ्री होता है जिससे बच्चे का हर प्रकार के इंफेक्शन से बचाव होता है. मां के दूध में आईजीए एड लैक्टोफेरिन होता है, यह किसी भी अन्य दूध में इतनी ज्यादा मात्रा में नहीं होता है. इससे बच्चे का इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होता है.

मां का दूध बढ़ाने डाइट में शामिल करें ये चीजें (Include these things in diet to increase breast milk)

मेथी

कुछ चीजें नेचुरली ब्रेस्ट मिल्क को बढ़ाने का काम करती हैं. इसमें मेथी के दाने भी शामिल हैं.  मेथी के दानों को रात भर पानी में भिंगोकर रखें और सुबह गुनगुने पानी के साथ लें या चाय में डालकर लें.

Advertisement

सौंफ

सौंफ को शरबत या चाय के रूप में दिन में किसी भी समय लेने से  ब्रेस्ट मिल्क का प्रोडक्शन बढ़ सकता है.

डिल सीड्स

बच्चे के जन्म के बाद डिल सीड्स से बनी चाय पीने से बच्चे के लिए भरपूर मात्रा में दूध बन सकता है. इसके साथ ही सुवा भाजी के सेवन से भी फायदा होता है.

Advertisement

Breast Feeding Week: स्तन में होने वाली गांठ 'मास्टिटिस' क्या है और इससे कैसे निपटें?

जीरा

भोजन बनाने में जीरे के उपयोग से भी स्तनपान के लिए भरपूर दूध बनने में मदद मिल सकती है. इसके साथ ही जीरे का पानी या चाय का सेवन भी किया जा सकता है.

Advertisement

 शतावरी

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली जड़ी-बूटियों में शतावरी शामिल है. आयुर्वेदिक डॉक्टर की सलाह के बाद शतावरी का पाउडर, घी या गोली के रूप में लिया जा सकता है.

Advertisement

ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स जैसे अखरोट, बादाम, काजू, पिस्ता में हेल्दी फैट होते हैं. इन्हें दिन में एक या दो बार लेने से दूध बढ़ सकता है.

हरी पत्तेदार सब्जियां

नई मम्मी की डाइट में पालक, मेथी, सरसों का साग, लौकी, तोरी जरूर शामिल करना चाहिए. हरी सब्जियां और दालें दूध की आपूर्ति में सुधार करती हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Unified Pension Scheme से कर्मचारियों को कितना फायदा, जानिए NPS और UPS पर उनकी राय