काली मिर्च को इन 5 कारणों से माना जाता है मसालों का राजा, सेहत को देता है ये गजब के फायदे

Black Pepper Benefits: काली मिर्च को अक्सर नजरअंदाज किया जाता है. इसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं. यहां काली मिर्च के 5 जबरदस्त फायदों के बारे में जान लीजिए.

विज्ञापन
Read Time: 23 mins
Black Pepper Benefits: काली मिर्च में बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं.

Black Pepper Health Benefits: काली मिर्च को मसालों का राजा भी कहा जाता है. अगर आप उन लोगों में से हैं जिनकी रसोई में काली मिर्च है लेकिन फिर भी वे इसका कम मात्रा में उपयोग करते हैं, तो आप अकेले नहीं हैं. बहुत से लोग काली मिर्च के फायदे और इसको इश्तेमाल करने के तरीकों के बारे में नहीं जानते हैं. इनमें बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. अपनी डेली डाइट में ताजी पिसी हुई काली मिर्च को शामिल करना सर्दियों में बेहतर इम्यूनिटी और हेल्थ के लिए एक शानदार तरीका है. यहां कुछ कारण दिए गए हैं कि क्यों आपको इस शक्तिशाली मसाले को रेगुलर डाइट में शामिल करना चाहिए.

काली मिर्च के घरेलू उपचार | Home Remedies for Black Pepper

1. न्यूट्रिशन से भरपूर

काली मिर्च में बेहतरीन न्यूट्रिशन्स होते हैं. इसमें विटामिन, मिनरल्स, थायमिन, कॉपर, आयरन, विटामिन बी 6, कैल्शियम, फास्फोरस, जिंक, सेलेनियम और क्रोमियम सहित कई जरूरी पोषक तत्व शामिल होते हैं.

2. पाचन के लिए अच्छा है

काली मिर्च आपके पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड को बढ़ावा देने में मदद करती है ताकि आप खाने वाले फूड्स को बेहतर ढंग से पचा सकें और एब्जॉर्ब कर सकें. इसमें कार्मिनेटिव गुण भी होते हैं, जो आपकी आंतों में गैस को कम करने में मदद करते हैं.

Advertisement

ये भी पढ़ें: रोज पी लीजिए ये चीज, हड्डियों की ताकत और मजबूती बढ़ने में नहीं लगेगा टाइम, कमजोरी भी होगी दूर

Advertisement

3. इम्यूनिटी को मजबूत करना

काली मिर्च में कुछ कॉम्पोनेंट होते हैं जो शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स को बढ़ाने में बड़ी भूमिका निभाते हैं. शरीर रोग पैदा करने वाले बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने के लिए व्हाइट ब्लड सेल्स का उपयोग करता है और मौसमी बीमारियों से बचाता है.

Advertisement

4. वजन घटाने में सहायता करता है

वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए भी काली मिर्च फायदेमंद हो सकती है. काली मिर्च में बड़ी मात्रा में पिपेरिन होता है, एक यौगिक जो किसी के पाचन और मेटाबॉलिज्म में सुधार करता है.

Advertisement

5. खराब कोलेस्ट्रॉल को घटाता है

इम्यूनिटी बढ़ाने और वजन घटाने में सहायता के लिए एक बेहतरीन मसाला होने के अलावा काली मिर्च में शरीर में हानिकारक कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने की क्षमता होती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Samarth Champions: भारत के Para-Athletes को गौरव सम्मान | Samarth By Hyundai