Why Am I Always Hungry? हर वक्त लगती रहती है भूख, जानिए इस भूख को शांत करने के 5 कमाल के उपाय

कुछ लोगों को हमेशा ही भूख (all time Hunger) लगी रहती है. यह नार्मल नहीं है और इसके कई कारण हो सकते हैं. इसका सबसे सामान्य कारण होता है बॉडी में जरूरी प्रोटीन और फाइबर की कमी.

Advertisement
Read Time: 15 mins
बार-बार भूख लगती है तो ये टिप्स आएंगे काम.

Why Am I Always Hungry? बॉडी की एनर्जी की जरूरत के कारण हमें भूख (Hunger) लगती है. लेकिन कुछ लोगों को हमेशा ही भूख (Constantly Hungry) लगी रहती है. यह नार्मल नहीं है और इसके कई कारण हो सकते हैं. इसका सबसे सामान्य कारण होता है बॉडी में जरूरी प्रोटीन और फाइबर की कमी. नींद पूरी नहीं होने के कारण भी यह समस्या हो सकती है. आइए जानते हैं हर समय लगने वाली भूख को कंट्रोल करने के उपाय (Tips to control all time Hunger)

हर समय लगने वाली भूख को कंट्रोल करने के उपाय | How do I stop feeling hungry all the time


बॉडी को हाइड्रेट रखें


हमें बॉडी को हाइड्रेट रखना चाहिए. इसके लिए हर दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी होता है. बॉडी में पानी की कमी के कारण भी भूख महसूस होने लगती है. हर दिन कम से कम आठ गिलास पानी जरूर पीना चाहिए.

हेल्दी फूड चुनें

भूख लगने पर तला भुना या मसालेदार खाने के बजाए ताजे फल जैसे सेब और अनार आदि खाना चाहिए. सेब में मौजूद फाइबर हमें काफी देर तक फुल फील कराते हैं. सेब में मौजूद पेक्टिन भूख शांत रखने में मदद करता है. इसी तरह दलिया और अखरोट भी लंबे समय तक पेट को भरा रखते हैं.

ये भी पढ़ें : Lymphoma: क्या है लिंफोमा कैंसर, जानिए इसके लक्षण, कारण, बचाव और उपचार के तरीके

स्प्राउट्स खाएं

चना, मूंग, मूंगफली आदि की स्प्राउट्स खाएं. ये फाइबर से भरपूर होते हैं और जल्दी भूख नहीं लगने देते.

चबा चबा कर खाएं

कभी भी खाना जल्दी में नहीं खाना चाहिए. हमेशा चबा चबाकर खाना चाहिए. इससे पेट ज्यादा देर तक भरा रहने का अनुभव होता है. इससे जल्दी जल्दी भूख नहीं लगती है.

ये भी पढ़ें : Habits of 'SuperAgers': कौन होते हैं ‘सुपरएजर्स' और किन आदतों से रहते हैं लंबी उम्र तक जवां, छू नहीं पाता डिमेंशिया, जान लें सीक्रेट

पूरी नींद लें

बहुत अधिक काम या लाइफ स्टाइल के कारण अगर आप पूरी नींद नहीं ले रहे हैं तो इसे जल्दी से जल्दी बदल दें. अधूरी नींद के कारण भूख लगने और संतुष्ट महसूस करने वाले हार्मोंस में गड़बड़ी आ जाती है जिसके कारण हमें हमेशा भूख लगी रहती है.

Advertisement

Osteoporosis: Causes, Symptoms, treatment | ऑस्टियोपोरोसिस, हड्डियों की कमजोरी: कारण, लक्षण, इलाज | Watch Video-

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: जो पकड़े गए हैं क्या वही हैं असली गुनहगार? | Des Ki Baat | NDTV India
Topics mentioned in this article