Yoga For Summer: गर्मी के मौसम में हर वक्त रहना है कूल तो करें ये योगासन, बॉडी हीट को रखेंगे कंट्रोल, दिमाग भी रहेगा शांत

Yoga Poses For Summer Season: इन योगासनों की मदद से आप गर्मियों में ना केवल कूल कूल रहेंगे बल्कि आपका एनर्जी का लेवल भी सही रहेगा. चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ योगासनों के बारे में जो आपके लिए गर्मियों में बेस्ट साबित होंगे.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Y

Best Yogasan For Summer: तेज धूप और गर्म हवाएं एनर्जी का लेवल घटा देती हैं और हीटवेव से थकान और डिहाइड्रेशन हालत खराब कर देते हैं. ऐसे में कभी कभी गर्मी से इतना बुरा हाल होता है कि व्यक्ति की सारी एनर्जी खत्म हो जाती है. ऐसे में एनर्जी के साथ साथ शरीर को जरूरी ठंडक देने के लिए कुछ योगासन कारगर साबित हो सकते हैं. इन योगासनों की मदद से आप गर्मियों में ना केवल कूल कूल रहेंगे बल्कि आपका एनर्जी का लेवल भी सही रहेगा. चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ योगासनों के बारे में जो आपके लिए गर्मियों में बेस्ट साबित होंगे.

गर्मियों में प्रैक्टिस के लिए बेस्ट हैं ये योगासन | These Yogasanas Are Best For Practice In Summer

1) मेरुदंडासन

इस आसन की मदद से शरीर को एनर्जी मिलती है और शरीर को ठंडक प्रदान होती है. इससे फेफड़ों को ढेर सारी ऑक्सीजन मिलती है. तनाव दूर करने के साथ साथ ये योगासन मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है जिससे शरीर की गर्मी कम होती है.

गर्मियों में पतले लोग 5 फलों को खाकर तेजी से बढ़ा सकते हैं वजन, शारीरिक कमजोरी होगी दूर

Advertisement

2) चक्रासन

इस आसन से शरीर को ऊर्जा मिलती है क्योंकि इससे फेफड़ों को ढेर सारी ऑक्सीजन मिलती है. इससे मूड बेहतर होता है और तनाव और एंक्जाइटी में राहत मिलती है और थकान उतर जाती है. इस योग की मदद से मांसपेशियों को नई ताकत मिलती है और पाचन तंत्र एक्टिव हो जाता है.

Advertisement

 

Photo Credit: iStock

3) हस्त उत्तानासन

इस आसन में लंबी, गहरी और तेज सांस ली जाती है. इससे आपके सभी बॉडी पार्ट्स को सही ऑक्सीजन प्राप्त होती है और एनर्जी मिलती है. वहीं इस आसन की मदद से फेफड़ों को भी रिलेक्स मिलता है और दिल स्वस्थ रहता है.

Advertisement

पानी पीन के बारे में फैले इन भ्रमों पर बिल्कुल न करें विश्वास, जानिए सही फैक्ट्स और भ्रामक बातें

Advertisement

4) पादहस्तासन

ये योग एनर्जी देने के साथ  साथ दिल को भी स्वस्थ रखता है. ये पेट की गर्मी भी शांत करता है और इसकी मदद से पाचन संबंधी परेशानियां भी खत्म हो जाती हैं. इस आसन की मदद से स्ट्रेस खत्म होता है और मूड बेहतर होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Elections: Trade और Grenade का क्या मेल? | NDTV Ground Report