क्या सोने से पहले नहाना अच्छा है? सोने से पहले शावर लेने के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, पर पहले जान लें नुकसान भी

गर्मी में रात को शावर लेने से पहले देख लें की पानी बहुत गर्म तो नहीं है. अगर पानी नॉर्मल टेंपरेचर पर है तो आप बेधड़क शावर ले सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Shower At Night: कुछ लोगों की आदत होती है एक ही दिन में दो बार नहाने की. सुबह तो वो सबकी तरह नहाते ही हैं लेकिन रात में सोने से पहले भी शावर लेते हैं. सर्दियों में हो सकता है कि वो अपनी इस आदत को छोड़ दें और एकाध दिन शावर लेना स्किप कर दें. लेकिन गर्मियों में इस आदत के चलते लोग जरूर शावर लेते हैं और उसके बाद ही सोने जाते हैं. लेकिन इस आदत को अपनाने से पहले बहुत कम लोग ये सोचते हैं कि रात में नहाना या शावर लेना फायदेमंद है या नहीं. कुछ रिसर्च में दावा किया गया है कि गर्मियों में रात को शावर लेकर सोना काफी फायदेमंद होता है. इसके कई हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं. बस आप को ये जानना जरूरी होता है कि पानी का टेंपरेचर कैसा है. गर्मी में रात को शावर लेने से पहले देख लें की पानी बहुत गर्म तो नहीं है. अगर पानी नॉर्मल टेंपरेचर पर है तो आप बेधड़क शावर ले सकते हैं.

रात में शावर लेने के फायदे | Benefits Of Taking Shower At Night

आएगी अच्छी नींद

रात में सोने से पहले जो लोग शावर लेकर सोते हैं तो नींद बाकी दिनों से कहीं ज्यादा बेहतर आती है. एक बात समझ लेनी चाहिए कि जिस तरह से शरीर के लिए एक अच्छी डाइट जरूरी होती है. उसी तरह से अच्छी नींद लेने से भी शरीर काफी सेहतमंद होता है. रात में शावर लेने से शरीर के दिन भर की थकान दूर होती है. शरीर जितना रिलेक्स होगा नींद भी उतनी ही अच्छी आएगी. रात में शावर लेने से दिनभर शरीर पर लगने वाले जर्म्स और इंफेक्शन दूर होते हैं.

Delhi: पीने लायक नहीं, फसलें बर्बाद कर देगा, दिल्ली में 25 पर्सेंट से ज्यादा Ground Water है खारा

Advertisement

स्किन संबंधी तकलीफें होंगी दूर

दिन भर के काम के दौरान लोग कभी धूप के संपर्क में होती है. कभी खराब हवाओं के बीच काम करना पड़ता है. इस दौरान शरीर पर कई किटाणु चिपकते हैं. दिनभर आने वाला पसीना भी कई बार जर्म्स को शरीर से लगने का आसान मौका देता है. रात को नहाने से दिन भर स्किन पर लगी गंदगी दूर होती है. जिससे शरीर को तो राहत मिलती है. स्किन भी साफ रहती है और इंफेक्शन से दूर रहती है.

Advertisement

मूड पर असर

दिन भर काम करने के बाद मूड थोड़ा डल हो सकता है या चिढ़चिढ़ापन हो सकता है. ऐसे में रात में शावर लेने से मूड पर भी अच्छा असर पड़ता है और आप रिफ्रेश महसूस करते हैं.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
NDTV Auto Show: Kia Carnival और Kia EV9 हुई Launch, दोनों में से बेहतर कौन | NDTV India
Topics mentioned in this article