सफेद बालों को जड़ से काला करने के लिए 5 असरदार घरेलू नुस्खे, जान लीजिए इस्तेमाल करने का तरीका

Balo ko kala karne ke upay: बालों को काला करने के लिए हम कई जतन करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ घरेलू नुस्खे आजमाकर सफेद बालों को जड़ से काला किया जा सकता है. यहां कुछ नुस्खों के बारे में बताया गया है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
W

Black Hair Remedy: लोगों में सफेद बालों की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है. खराब लाइफस्टाइल, फास्ट फूड, प्रदूषण और तनाव बालों के जल्दी सफेद होने का सबसे बड़ा कारण हैं. हालांकि, पहला कारण अभी भी आनुवंशिकी ही है. अगर आपके माता-पिता या दादा-दादी में से किसी के बाल समय से पहले सफेद हो गए हैं, तो संभावना है कि आपके भी होंगे. सफेद बालों को काला करने के घरेलू नुस्खे कमाल कर सकते हैं. बहुत से लोगों को इन नुस्खों के बारे में पता नहीं होता है. अगर आप अपने सफेद बालों को जड़ से दोबारा काला करना चाहते हैं तो मार्केट में मौजूद केमिकल प्रोडक्ट्स की बजाय आप यहां बताए गए कुछ कारगर घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं.

सफेद बालों के लिए घरेलू असरदार उपचार | Effective home remedies for gray hair

1. ब्रिंगमालाकाडी तेल

बालों की जड़ों और स्कैल्प को पोषण देने के लिए इस आयुर्वेदिक तेल से अपने सिर की मालिश करें. यह सिर की त्वचा को गर्म होने से रोकेगा, सफेद बालों की ग्रोथ को रोकने में मदद करता है. इस तेल से मालिश करने से आपकी नर्व्स तक ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है, जिससे आपके बाल मजबूत रहते हैं.

कामकाज और बच्चे की देखभाल के चक्कर में सेहत का नहीं रख पा रही हैं ध्यान, ये पांच आसन करेंगे मदद

Advertisement

2. ब्राह्मी भृंगराज तेल

सिर की ड्राईनेस को रोकने के लिए इस हर्बल ऑयल से अपने बालों की मालिश करें. यह आपके बालों की जड़ों को पोषण देता है, जिससे बालों का गिरना कम हो जाता है. यह आपको स्ट्रेस फ्री करने में भी मदद करता है और समय से पहले बाल सफेद होने से बचाता है.

Advertisement

3. नारियल का तेल

एलोवेरा जेल को नारियल तेल के साथ मिलाएं और बालों पर लगाएं. एक मुट्ठी करी पत्ते को नारियल के तेल में काला होने तक गर्म करें. ठंडा करें और स्कैल्प पर लगाएं. आप अपनी डाइट में करी पत्ते का भी सेवन कर सकते हैं. इसमें मल्टीविटामिन और आयरन होते हैं जो सफेद बालों को रोकने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

4. तिल के बीजों का तेल

तिल के बीज एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन का एक बेहतरीन स्रोत हैं जो सफेद बालों को रोकने में मदद कर सकते हैं. आप इसे सलाद, सैंडविच या दाल के रूप में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. आप तिल से निकले तेल को सीधे अपने सिर पर भी लगा सकते हैं और मालिश कर सकते हैं. आप इसे ऑलिव ऑयल, सरसों के बीज या बादाम के तेल के साथ भी मिला सकते हैं.

Advertisement

स्किन को बेदाग और ग्लोइंग बनाने के लिए कच्चे दूध में मिलाकर लगाएं ये चीज, 7 दिनों में चांदी जैसी चमकेगी स्किन

5. मेंहदी

मेहंदी परमानेंट रंगों की तुलना में एक बेहतर हेयर टॉनिक है. आप ऑर्गेनिक मेंहदी पाउडर में कॉफी या चाय पाउडर, कुछ नींबू का रस और गर्म पानी मिला सकते हैं. इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं और कम से कम एक घंटे के लिए छोड़ दें.

Home Remedies for Glowing Skin | चेहरे पर 7 दिन लगाएं ये 5 चीजें, आएगा गजब का निखार

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
पाकिस्तान अपनी किस कमजोरी को छुपाने के लिए अनुच्छेद 370 का राग अलापता रहता है?
Topics mentioned in this article