Foods For Sharp Memory: पिछला पढ़ा हुआ भूल जाता है बच्‍चा, तो उसे रेगुलर खिलाएं ये 6 चीजें, एक बार पढ़ी हुई चीज भी कभी नहीं भूलेंगे

Foods For Sharp Memory: एग्जाम के दौरान बच्चों पर खूब प्रेशर रहता है, ऐसे में अगर आप बच्चों की मेमोरी तेज करना चाहते हैं तो उन्हें डाइट में यह पांच चीज जरूर खिलाएं.

Advertisement
Read Time: 20 mins

Foods For Sharp Memory: क्‍या आप भी अक्‍सर इस बात से परेशान रहती हैं कि बच्‍चे को एक ही चीज कई बार पढ़ाने के बाद भी वह बार-बार भूल जाता है. और उसे चीजों ये पढ़ाई को पाठ याद रखने में दिक्‍कत होती है. हो सकता है कि आप एग्‍जाम से पहले ही उसे कुछ लेसन्‍स तैयार करा देती हों कि एग्‍जाम में प्रेशर कम होगा, लेकिन एग्‍जाम टाइम (Exam Time) शुरू होने तक आपका बच्‍चा पिछला पढ़ा सब भूल जाता है, तो आपकी इस परेशानी का हल आज हम लेकर आए हैं. छोटे-छोटे बच्चों पर पढ़ाई का खूब सारा प्रेशर है. ऐसे में कई बार पढ़ी हुई चीज भी बच्चे भूल जाते हैं. ऐसे में अक्सर मम्मियों का सवाल रहता है कि कैसे हम अपने बच्चों की मेमोरी को तेज कर सके, ताकि वह पढ़ी हुई चीजों को याद रखें? तो चलिए आज हम आपको बताते हैं 6 ऐसे फूड आइटम जो बच्चों की मेमोरी को तेज करने में मदद करते हैं और इन्हें खाने से बच्चों की एनर्जी भी बनी रहती है.

ये भी पढ़ें : 60 फीसदी फैट है दिमाग, पूरी तरह फॉर्म होने में लगते हैं 25 साल, फॉमूला-1 कार से भी तेज ट्रेवल करती है इंफॉर्मेशन, दिमाग ह‍िला देंगे दिमाग से जुड़े ये मजेदार फेक्‍ट्स

याददाश्त बढ़ाने और तेज दिमाग के लिए बच्चों को खिलाएं ये 6 जरूरी फूड्स | Foods to Improve Children's Memory

  1. फैटी फिश : अगर आपका  बच्चा नॉनवेज खाता है, तो उसे सैल्मन, मैकेरल और सार्डिन जैसी ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर फिश का सेवन जरूर करवाएं. ये फिश ब्रेन हेल्थ और मेमोरी के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं.
  2. बेरीज : ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और अन्य बेरीज एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो याददाश्त में सुधार कर सकते हैं और ब्रेन की कोशिकाओं तो डैमेज होने से बचा सकते हैं. बेरीज का स्वाद भी बच्चों को खूब पसंद आता है.
  3. नट्स और सीड्स : बादाम, अखरोट, चिया सीड्स और अलसी के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो ब्रेन हेल्थ के लिए फायदेमंद होते हैं.
  4. पत्तेदार सब्जियां : पालक, केल और ब्रोकोली जैसी गहरे रंग की पत्तेदार सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होती हैं जो मेमोरी पावर को बढ़ाने में मदद करती हैं.
  5. डार्क चॉकलेट : चॉकलेट तो बच्चों को वैसे ही बहुत पसंद होती हैं, ऐसे में आप उन्हें डार्क चॉकलेट खिला सकते हैं, इसमें एंटीऑक्सीडेंट, कैफीन और एनर्जी बूस्टर्स तत्व होते हैं जो फोकस और एकाग्रता को भी बढ़ा सकते हैं. हालांकि, इसका सेवन कम मात्रा में करना चाहिए.
  6. साबुत अनाज : साबुत अनाज जैसे ब्राउन राइस, साबुत गेहूं की ब्रेड और क्विनोआ ग्लूकोज की कमी को पूरा करता है और शरीर को एनर्जी देतै हैं. इससे एकाग्रता और फोकस को बेहतर बनाने में मदद मिलती है.

ये भी पढ़ें : Habits of 'SuperAgers': कौन होते हैं ‘सुपरएजर्स' और किन आदतों से रहते हैं लंबी उम्र तक जवां, छू नहीं पाता डिमेंशिया, जान लें सीक्रेट

Advertisement

Osteoporosis: Causes, Symptoms, treatment | ऑस्टियोपोरोसिस, हड्डियों की कमजोरी: कारण, लक्षण, इलाज | Watch Video

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Pitru Paksha में कौए को क्यों खिलाया जाता है चावल, जानें पंडित जी से इसका महत्व | NDTV India