ये 5 जड़ी बूटियां बालों पर इस तरह से लगा लें, बालों का झड़ना होगा बंद, बाल होंगे मोटे और घने कमर के नीच तक होगी चोटी

आयुर्वेदिक जड़ी-बूटिया बालों के झड़ने को कम करने में मदद कर सकती हैं. आइए जानते हैं उन्हें कैसे करना है इस्तेमाल और इसके फायदे.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins

बालों का झड़ना आज के समय में एक बेहद कॉमन समस्या बन गई है. आजकल लोगों की लाइफस्टाइल, खानपान, केमिकल युक्त चीजों का ज्यादा इस्तेमाल और बढ़ता प्रदूषण इसकी एक वजह हो सकता है. वहीं कई बार यह आनुवंशिकी, हार्मोनल परिवर्तन, चिकित्सा स्थितियों, तनाव और खराब पोषण की वजह से ही हो सकता है. बता दें कि आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियाँ बालों के झड़ने को कम करने और हेल्दी बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. ये जड़ी-बूटियाँ विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और दूसरे पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं जो स्कैल्प को पोषण देती हैं, रूसी को कम करती हैं, संक्रमण से लड़ती हैं और हार्मोन को संतुलित करती हैं, जिससे बालों के झड़ने को रोका जा सकता है.आइए जानते हैं उन आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों के बारे में जो बालों के झड़ने को कम करने में मदद कर सकती हैं.

आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियाँ जो बालों का झड़ना कम कर सकती हैं और बालों की ग्रोथ को बढ़ा सकती हैं

1. आंवला

आंवला विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो बालों के रोम को मजबूत करने, बालों के विकास को बढ़ावा देने और समय से पहले सफ़ेद होने से रोकने में मदद करता है. इसमें सूजन-रोधी और एक्सफ़ोलीएटिंग गुण भी होते हैं जो स्कैल्प के स्वास्थ्य को बढ़ाते हैं. आप आंवला पाउडर को हेयर मास्क में भी इस्तेमाल कर सकते हैं, इसे स्कैल्प और बालों पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें.

2. भृंगराज

भृंगराज को बालों के विकास के लिए "जड़ी-बूटियों का राजा" कहा जाता है. यह स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है, बालों के रोम को उत्तेजित करता है और बालों के विकास को बढ़ावा देता है. इसके ठंडक देने वाले गुण तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं, जो बालों के झड़ने का एक आम कारण है. स्कैल्प मसाज के लिए भृंगराज तेल का इस्तेमाल करें, इसे रात भर लगा रहने दें और अगली सुबह धो लें.

Advertisement

3. ब्राह्मी

ब्राह्मी बालों की जड़ों को मजबूत करती है, बालों का झड़ना कम करती है और रूसी से लड़ती है. यह अपने शांत करने वाले प्रभावों के लिए भी जानी जाती है, जो तनाव को कम करती है, जो अप्रत्यक्ष रूप से बालों के स्वास्थ्य को लाभ पहुँचा सकती है. ब्राह्मी पाउडर को पानी में मिलाकर पेस्ट बनाएँ, इसे स्कैल्प और बालों पर लगाएँ और धोने से पहले 30-60 मिनट तक लगा रहने दें. ब्राह्मी तेल का इस्तेमाल नियमित स्कैल्प मसाज के लिए भी किया जा सकता है.

Advertisement

4. नीम

नीम में रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो स्कैल्प के संक्रमण और रूसी का इलाज करने में मदद करते हैं, जो बालों के झड़ने से रोकने में मदद कर सकते हैं. यह स्कैल्प के स्वास्थ्य में सुधार करके स्वस्थ बालों के विकास को भी बढ़ावा देता है. नीम के पत्तों को पानी में उबालें, इसे ठंडा होने दें और शैम्पू करने के बाद इसे आखिर में इस्तेमाल करें. नीम के तेल को स्कैल्प में मसाज भी किया जा सकता है या दूसरे तेलों के साथ मिलाकर भी लगाया जा सकता है.

Advertisement

5. शिकाकाई

शिकाकाई एक नेचुरल क्लींजर है जो बालों के विकास को बढ़ावा देता है, बालों का झड़ना कम करता है और रूसी को रोकता है. यह स्कैल्प पर कोमल होता है और बालों के प्राकृतिक तेलों को बनाए रखने में मदद करता है. शिकाकाई पाउडर को पानी में मिलाकर पेस्ट बनाकर प्राकृतिक शैम्पू की तरह इस्तेमाल करें. इसे गीले बालों पर लगाएं, स्कैल्प पर मसाज करें और अच्छी तरह से धो लें.

Advertisement

Cervical Cancer से बचने का कारगर तरीका है HPV Vaccine, जानिए किसे और कब लेना चाहिए HPV वैक्सीन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Samarth: शिक्षा एक विशेषाधिकार नहीं है, यह एक अधिकार है: सीज़न 1 के भव्य समापन पर Panelist