वजन घटाने के चक्कर में कहीं आप भी तो नहीं करते एप्पल साइडर विनेगर का अधिक सेवन, जान लें ये हैरान करने वाले नुकसान

Apple Cider Vinegar Side Effects: अगर आप भी करते हैं जरूरत से ज्यादा एप्पल साइडर विनेगर का सेवन तो जान लें इससे होने वाले बड़े नुकसान.

Advertisement
Read Time: 3 mins
A

Side Effects Of Apple Cider Vinegar:  एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल आज के समय में सबसे ज्यादा वजन को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. क्योंकि आज के समय में हर कोई फिट और स्लिम दिखना पसंद करता है. वजन को कम करने और फिट रहने के लिए घरेलू उपायों से लेकर जिम और डाइटिंग का सहारा लेते हैं. एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) को मोटापा कम करने में काफी असरदार माना जाता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि जरूरत से ज्यादा इसका सेवन फायदा की जगह नुकसान पहुंचा सकता है. कहते हैं न हर सिक्के के दो पहेलु होते हैं एक अच्छा तो दूसरा बुरा. अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं जो एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल बिना सोचे समझे करते हैं  तो जान लें इससे होने वाले नुकसान. 

एप्पल साइडर विनेगर के नुकसान- Apple Cider Vinegar Ke Nuksan:

1. डायबिटीज-

डायबिटीज रोगियों को कई चीजें खाने की मनाही होती है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से एक बार जरूर परामर्श करना चाहिए. अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं और डायबिटीज की समस्या है तो भूलकर भी एप्पल साइडर विनेगर का सेवन न करें. 

ये भी पढ़ें- Bad Cholesterol: शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को निकाल बाहर कर देगा ये हरा पत्ता, यहां जानें कैसे करें सेवन

Advertisement

2. त्वचा-

कई लोगों को एप्पल साइडर विनेगर का जरूरत से ज्यादा सेवन करने से त्वचा में खुलजी, जलन और रैशेज की समस्या हो सकती है. 

Advertisement

3. एसिडिटी-

पेट संबंधी समस्या होने पर न करें एप्पल साइडर विनेगर का सेवन. अगर आप भी एप्पल साइडर विनेगर का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो ये आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. इसमें पाए जाने वाले तत्व एसिडिटी की समस्या को बढ़ा सकते हैं. 

Advertisement

4. हड्डियों-

क्या आप जानते हैं एप्पल साइडर विनेगर का जरूरत से ज्यादा सेवन हड्डियों के लिए नुकसानदायक है. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. लंबे समय तक एप्पल साइडर विनेगर का ज्यादा सेवन करने से हड्डियों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है. 

Advertisement

Colon Cancer: Symptoms, Stages & Treatment | आंत का कैंसर: लक्षण, कारण और उपचार | Dr Vivek Mangla

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Exit Polls 2024: 'Kashmir में आ रही BJP सरकार, जम्मू से होगा CM'-Kavinder Gupta का खुलासा